UP News: UP में बच्चा चोरी की घटनाएं अफवाह से ज्यादा कुछ नहीं, जनज्वार की पड़ताल में पढ़िए मसले का पूरा सच?

UP News: उत्तर प्रदेश में इन दिनों बच्चा चोरी को लेकर तांडव मचा हुआ है। जिले दर जिले इस तरह के अपराधों को लेकर सोशल मीडिया में कंटेंट वायरल हो रहा है। हालांकि जनज्वार की पड़ताल में तमाम जिलों के आलाधिकारियों ने इसे महज अफवाह करार दिया है।

Update: 2022-09-09 09:12 GMT

UP News: UP में बच्चा चोरी की घटनाएं अफवाह से ज्यादा कुछ नहीं, जनज्वार की पड़ताल में पढ़िए मसले का पूरा सच?

मनीष दुबे की  रिपोर्ट 

UP News:  उत्तर प्रदेश में इन दिनों बच्चा चोरी को लेकर तांडव मचा हुआ है। जिले दर जिले इस तरह के अपराधों को लेकर सोशल मीडिया में कंटेंट वायरल हो रहा है। हालांकि जनज्वार की पड़ताल में तमाम जिलों के आलाधिकारियों ने इसे महज अफवाह करार दिया है। अभी तक उत्तर प्रदेश के जितने भी जिलों से इस तरह की घटनाएं सामने आई हैं वहां संपर्क करने पर जो सच्चाई सामने आई है वह महज उन्माद फैलाने से ज्यादा कुछ भी नहीं है।

प्रदेश के अलग-अलग जिलों से बच्चों के अगवा होने की घटनाएं सामने आ रही हैं। जिसके बाद इस तरह की घटनाओं को लेकर सूबे में सनसनी का माहौल है। हालात यह हैं कि लोग अपने बच्चों को घर से बाहर नहीं भेज रहे हैं। हमारी जानकारी में यह भी सामने आया कि लोग बच्चा चोरी के शक में मासूमों के साथ भी मारपीट पर आमादा हो जा रहे हैं। अयोध्या से लेकर कासगंज तक ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं, जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

अयोध्या और जौनपुर में पकड़े गए आरोपी

अयोध्या के एक मामले में कहा गया कि एक संदिग्ध महिला जिला अस्पताल में रेकी कर रही थी। जिसकी सीएमएस ने शिकायत करते हुए महिला को कोतवाली नगर पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस महिला से पूछताछ कर रही है। वहीं, बीते दिन कोतवाली नगर के फतेहगंज से एक बच्चा चोर पकड़े जाने का मामला सामने आया था। जिसमें कहा गया कि आरोपी ने घर में घुस कर बच्चा चोरी करने का प्रयास किया। इसी तरह जौनपुर के नगर कोतवाली स्थित उर्दू बाजार में भी ग्रामीणों ने कथित बच्चा चोर को पकड़ कर पुलिस के हवाले कर दिया। आरोपी दक्षिण भारत का बताया जा रहा है। जिले में लगातार मासूम बच्चों के अगवा होने की खबरें सोशल मीडिया पर उड़ेली रही हैं।

इस संबंध में अयोध्या एसएसपी अयोध्या प्रशात वर्मा ने जनज्वार से बात करते हुए कहा कि बच्चा चोरी के मामले में कुछ लोगों ने एक व्यक्ति से मारपीट की थी। हमने पड़ताल की तो मामला उस तरह का नही निकला जैसा आरोप था। ये महज अफवाह थी, बाकी पुलिस अपना काम कर रही है। एडिशनल एसपी जौनपुर ने हमें बताया कि मामला संज्ञान में आया जरूर था। हालांकि हमने इस मामले में एक गिरफ्तारी भी की लेकिन मामला संदिग्ध है। इसके आगे कुछ भी कह पाना मुनासिब नहीं है।

लखनऊ में भी सामने आई घटना

पुराने लखनऊ स्थित चौक के अकबरी गेट क्षेत्र में कल गुरूवार सुबह सात बजे एक बच्चा चोर मिलने से सनसनी मच गयी। स्थानीय लोगों ने चोर को खंभे से बांधकर जमकर मारा पीटा। इसकी सूचना मिलने पर चौक थाना पुलिस मौके पर पहुंची और चोर को भीड़ के चंगुल से छुड़ाया और गिरफ्तार कर थाने ले गई। डीसीपी वेस्ट डॉ. एस चन्नपा ने बताया कि पुलिस ने आरोपी को हिरासत में ले लिया है। साथ ही साथ पिटाई और अफवाह के मामले में भीड़ पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि अभी मामले की जांच होगी। जिसके बाद पता चल सकेगा कि पकड़ा गया आरोपी बच्चा चोर है या नहीं।

कासगंज में भी सामने आई इसी तरह की घटना

कासगंज में गुरुवार की सुबह ग्रामीणों ने बच्चा चोरी के शक में चार लोगों की जमकर पिटाई की थी। इस दौरान ग्रामीणों ने गाड़ी को पलट दिया। पूरा मामला जनपद कासगंज के कोतवाली क्षेत्र के अमापुर रोड पर गल्ला मंडी के पास का है। मामले में जो सामने आया है उस मुताबिक यहां सुबह इको सवार चार लोग कार से घूम रहे थे। तभी ग्रामीणों ने कार सवारों को बच्चा चोर गिरोह समझ कर पकड़ लिया और पिटाई शुरू कर दी।

इतना ही नहीं गुस्साई भीड़ ने पुलिस के सामने कार को पलट दिया। बाद में पुलिस ने ही किसी तरह कार सवारों को बचाकर हिरासत में लिया। पुलिस ने जांच-पड़ताल के बाद हमसे बताया कि यह लोग बच्चा चोर नहीं थे। बल्कि यह लोग रिलायंस टावर पर काम करने वाले कर्मचारी हैं। एसपी बीवीजीटी एस मूर्ति ने अपील की है कि इस तरह की कोई घटना होती है, तो तत्काल इलाका पुलिस को बताएं। मारपीट जैसी घटनाएं और भ्रामक अफवाह न फैलाएं।

Tags:    

Similar News