Uttarakhand Snow Fall : बर्फ से ढकी बद्रीनाथ की पहाड़ियां, पहाड़ों में बढ़ी ठंड और मैदानों में ठिठुरन शुरू

Uttarakhand Snow Fall : बद्रीनाथ धाम में जोरदार बर्फबारी हुई है, जिससे धाम में कई फीट तक बर्फ जम गई है। बर्फबारी के साथ ही चलने वाली सर्द हवाओं से पूरा बद्रीनाथ क्षेत्र कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गया है...

Update: 2022-11-15 13:49 GMT

Uttarakhand Snow Fall : बर्फ से ढकी बद्रीनाथ की पहाड़ियां, पहाड़ों में बढ़ी ठंड और मैदानों में ठिठुरन शुरू

Uttarakhand Snow Fall :  मौसम विभाग की चेतावनी के अनुरूप उत्तराखंड में ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। बद्रीनाथ सहित सभी धामों की पहाड़ियों पर गिरी बर्फ चांदी की तरह चमचमाने लगी है। इसी के साथ पहाड़ों में ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। मैदानी इलाकों में बादल छाए हुए हैं, लेकिन बरसात नहीं हुई है। मैदान में भी ठंड का असर साफ दिखने लगा है।

पर्वतीय क्षेत्रों की पहाड़ियों पर होने वाली बर्फबारी और सर्द हवाओं ने राज्य में कड़ाके की ठंड की दस्तक दे दी है। कई क्षेत्रों में बारिश के साथ बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। प्रदेश के पर्वतीय अंचलों में जमकर बर्फबारी होने के कारण निचले इलाकों में भी ठंड बढ़ने लगी है। बर्फबारी से बदरीनाथ धाम सहित चारों धाम के आसपास की पहाड़ियां सफेद दिखने लगी हैं। मंगलवार 15 नवंबर को बद्रीनाथ धाम में जोरदार बर्फबारी हुई है, जिससे धाम में कई फीट तक बर्फ जम गई है। बर्फबारी के साथ ही चलने वाली सर्द हवाओं से पूरा बद्रीनाथ क्षेत्र कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गया है। 4 दिन बाद ही 19 नवंबर से बद्रीनाथ धाम के कपाट भी शीतकाल के लिए बंद होने वाले हैं।

मौसम विभाग राज्य के उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिले के 3300 मीटर की ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी की आशंका पहले ही व्यक्त कर चुका था। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के शेष जनपदों में मौसम शुष्क बना रहेगा। दूसरी तरफ सरोवरनगरी नैनीताल और पहाड़ों की रानी मसूरी जैसे शहरों में के मौसम ने भी करवट बदल ली है। मसूरी में हल्की बारिश होने से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है, जबकि नैनीताल का मौसम सुहावना होने के कारण सैलानियों की खासी संख्या यहां पहुंच रही है। बदले मौसम के कारण पहाड़ी क्षेत्रों में ठंड से लोगों का हाल बेहाल होने लगा है।

ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़ों और अलाव का सहारा ले रहे हैं। इस बार पहाड़ों में बरसात के मौसम में काफी बारिश होने के कारण ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी का अनुमान लगाया जा रहा है। पर्यटन शहरों के कारोबारियों को उम्मीद है कि यह सीजन उनके लिए लाभदायक साबित होगा। मौसम विभाग द्वारा भी 17 और 18 नवम्बर को उत्तराखंड के पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया गया है, जिसको लेकर प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है, जिससे लोगों को बारिश और बर्फबारी में किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।

Tags:    

Similar News