कोरोना : कश्मीरी डॉक्टरों को सरकार की धमकी, अगर 'मीडिया' को कुछ भी बताया तो करेंगे 'सख्त' कार्रवाई

Update: 2020-04-05 16:13 GMT

कश्मीर में स्वास्थ्य सेवा निदेशालय ने 1 अप्रैल को एक सर्कुलर जारी कर सरकारी स्वास्थ्य कर्मचारियों से कहा है कि यदि वे महामारी के खिलाफ लड़ाई में सरकार के प्रयासों के खिलाफ सोशल मीडिया या प्रेस के सामने बोलते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी...

जनज्वार। इस समय जहां पूरे देश और दुनियाभर में कोरोना वायरस के खिलाफ निस्वार्थ लड़ाई लड़ रहे स्वास्थ्य पेशवरों को सम्मान दिया जा रहा है, वहीं दूसरी भारत के केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में स्वास्थ्य कर्मियों को सरकार का डर सता रहा है कि प्रशासन के खिलाफ बोलेंगे तो छह महीने तक जेल में रहेंगे।

द वायर में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक घाटी से उठ रही स्वास्थ्य कर्मियों की आवाज को दबाने के लिए कश्मीर में स्वास्थ्य सेवा निदेशालय ने 1 अप्रैल को एक सर्कुलर जारी कर सरकारी स्वास्थ्य कर्मचारियों को धमकी दी है कि यदि वे महामारी के खिलाफ लड़ाई में सरकार के प्रयासों के खिलाफ सोशल मीडिया या प्रेस के सामने बोलते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

संबंधित खबर : ‘मेरे बेटे को मार सकता है लॉकडाउन, हमें कश्मीर हमारे घर भेज दो’

समें कहा गया है कि यह देखने में आया है कि कुछ सरकारी कर्मचारी कोविड -19 की महामारी से निपटने के लिए प्रशासन के प्रयासों की सार्वजनिक रूप से आलोचना कर रहे हैं, जो कि सेवा आचरण के नियमों के खिलाफ है। इसलिए ऐसे तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी जो इस तरह अनावश्यक मीडिया की रिपोर्टिंग का सहारा लेते हैं। महामारी रोग अधिनियम, 1897 के तहत किए गए किसी भी आदेश अवहेलना करने वाले किसी भी व्यक्ति को भारतीय दंड संहिता की 188 के तहत अपराध माना जाएगा।

स आईपीसी की धारा के तहत विधिवत आदेश की लोक सेवक के द्वारा अवज्ञा करने पर छह महीने से अधिक की सजा या एक हजार रुपये से अधिक का जुर्माना या दोनों हो सकते हैं।

श्मीर जो कि कोरोना वायरस के लिए एक उच्च जोखिम वाला क्षेत्र माना जा रहा है, कश्मीर केंद्र के खिलाफ तीन दशक लंबे सशस्त्र विद्रोह के बीच में रहा है। मोदी सरकार ने 5 अगस्त 2019 को अपने अर्धस्वायत्त राज्य के क्षेत्र को छीन लिय़ा था जिसके चलते इंटरनेट सेवाओं को रोक लिया गया, मुख्यधारा के राजनेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया और पूरे घाटी में आंदोलन पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

पिछले कुछ हफ्तों में कुछ पाबंदियों में ढील दी गई है, लेकिन वैश्विक महामारी के बावजूद कश्मीरी डॉक्टर अभी भी नोवेल कोरोनावायरस के बारे में पूरी जानकारी तक पहुंचने में असमर्थ हैं, जिसकी वजह से 2 जी-इंटरनेट की गति है।

213 दिनों के इंटरनेट शटडाउन के बाद घाटी में 4 मार्च को इंटरनेट सेवा बहाल की गई। यह किसी लोकतंत्र में अब तक का सबसे लंबे समय तक चलने वाला इंटरनेट शटडाउन था। भारत सरकार ने राज्य में वेब पहुंच बहाल की लेकिन शर्तों के साथ। खराब इंटरनेट की गति, प्री-पेड कार्ड और मैक-बाइंडिंग के लिए कोई मोबाइल इंटरनेट नहीं है जो राज्य को किसी भी ऑनलाइन गतिविधि का पता लगाने में सक्षम बनाता है।

इंटरनेट प्रतिबंध डॉक्टरों के लिए कार्य करना मुश्किल बना रहा है जिसमें वीडियो परामर्श और अप-टू-डेट चिकित्सा साहित्य तक पहुंच आदि शामिल हैं। कश्मीर के कई सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने संचार नाकेबंदी को लेकर सोशल मीडिया पर या पत्रकारों से बात की है। देशभर में अपने समकक्षों की तरह कई डॉक्टरों ने कश्मीर में अपर्याप्त चिकित्सा बुनियादी ढांचे, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण, वेंटिलेटर, और अन्य मुद्दों की कमी के बारे में असंतोष व्यक्त किया है।

श्रीनगर के सरकारी अस्पताल में कार्यरत एक डॉक्टर ने नाम ना छापने की शर्त पर (क्योंकि नए सर्कुलर का डर है) कहा कि हम कोरोनोवायरस के खिलाफ इस लड़ाई में सबसे आगे हैं। यदि आप हमारे हाथ और जीभ को बाँधेंगे तो जहाज डूब जाएगा। रचनात्मक आलोचना एक अच्छे लोकतंत्र का आधार है। चूंकि सरकार कमजोर है, इसलिए इसका इस्तेमाल डॉक्टरों को बंद करने के लिए किया जा रहा है, जो बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। अब हम अनदेखी दुश्मन से लड़ें या हम अपनी नौकरियों का ध्यान रखें।

संबंधित खबर : निजामुद्दीन जमातियों की कानपुर में मूवमेंट के बाद 7 इलाके रेड जोन घोषित

ब्राहम ने द वायर को बताया, 'इस तरह की बीमारी के दौरान, डॉक्टर मरीजों के इलाज के मोर्चे पर होते हैं। इसलिए, जनता और सरकार के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि डॉक्टर क्या अनुभव कर रहे हैं। इन सिद्धांतों के आधार पर इसका [सर्कुलर] मेरे लिए बिल्कुल कोई मतलब नहीं है।' बोलने और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता जैसे बड़े सवालों में जाए बिना इस समय इस विशेष महामारी पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और उससे होने वाले नुकसान को हर हाल में रोका जाना चाहिए। इस समय यह सर्कुलर बिल्कुल भी मदद करने वाला नहीं है।

स्तूरबा मेडिकल कॉलेज में सहायक संकाय के रूप में काम रहे डॉ. अनंत भान कहते हैं कि सरकारी आदेश आवाज़ों को दबाने और अंतर्निहित वास्तविकता को शांत करने के प्रयास जैसा लगता है। वह कहते हैं कि इस पैमाने की महामारी के दौरान, यह सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का अधिकार है कि वे उन चुनौतियों के बारे में बोल सकें, खासकर अगर वे संबंधित संस्थानों से प्रतिक्रिया प्राप्त करने में असमर्थ हैं।

Tags:    

Similar News