1984 बैच के डीजीपी डीके पाण्डेय इस बार भी नहीं हुए केंद्रीय डीजी रैंक में इंपैनल!

Update: 2018-03-17 22:42 GMT

किसी भी आईपीएस की दिली तमन्ना होती है कि वह केंद्र में अर्धसैनिक बल का डीजी बने, मगर लगता है झारखंड के डीजीपी का यह ख्वाब अधूरा ही रह जाएगा... 

रांची से विशद कुमार की रिपोर्ट

1984 बैच के झारखंड कैडर के आइपीएस और वर्तमान में डीजीपी डीके पांडेय को इस बार भी निराशा ही हाथ लगी है। दूसरे प्रयास में भी केंद्र सरकार ने उनको डीजी रैंक में शामिल नहीं किया है।

पिछले बार भी डीके पांडेय की बैच के कई लोग इंपैनल हुए थे, लेकिन इनको डीजी इक्यूवैलेंट रैंक में ही रखा गया था। इस बार भी इनके बैच के हरियाणा कैडर के आइपीएस एसएस देसवाल को डीजी रैंक में इंपैनल कर दिया गया है। केंद्र की ओर से 15 मार्च को जारी अधिसूचना में डीजी रैंक में पांडेय का नाम शामिल नहीं है।

केंद्र में डीजी रैंक में इंपैनल नहीं होने के कारण डीके पांडेय सीआरपीएफ या किसी और अर्धसैनिक बलों के डीजी नहीं बनाये जा सकते हैं। उन्हें सिर्फ किसी एजेंसी के निदेशक या अर्धसैनिक बलों के विशेष डीजी ही बनाया जा सकता है। किसी आईपीएस अधिकारी की दिली तमन्ना होती है कि वह केंद्र में अर्धसैनिक बल का डीजी बने। पांडेय तीन साल से ज्यादा समय से झारखंड के डीजीपी हैं। यह इनका रिकाॅर्ड है।

डीके पांडेय कई मामलों में विवादित रहे हैं। पलामू के बकोरिया में 12 लोगों की माैत का मामला, फर्जी सरेंडर व गले में सांप लटकाने को लेकर पांडेय पिछले दिनों खूब चर्चा में रहे थे। एडीजी एमवी राव ने पांडेय के खिलाफ गंभीर आरोप लगाये थे। फिलहाल सीबीआइ जांच कराने को लेकर हाइकाेर्ट में इस मामले की सुनवाई चल रही है।

पांडेय के बैच के दूसरे अफसर जिन्हें डीजी रैंक मिला है, उनमें एसएस देसवाल (1984), हरियाणा, कुमार राजेश चंद्रा (1985), बिहार, अनूप कुमार सिंह (1985), गुजरात, एके सुरोलिया (1985), गुजरात, ऋषि राज सिंह (1985), केएल सुबोध कुमार जायसवाल (1985), महाराष्ट्र, हितेश चंद्र अवस्थी (1985), उत्तर प्रदेश, अरुण कुमार-01 (1985), उत्तर प्रदेश, अमूल्य कुमार पटनायक (1985), यूटी विरेंद्र (1985), पश्चिम बंगाल का नाम शामिल है। ये वो अफसर हैं जिन्हें केंद्रीय डीजी रैंक में शामिल किया गया है।

इनके अलावा 1985 बैच के पीएस पुरोहित, एम संजय कुमार, हरियाणा, एसके मिश्रा, जम्मू-कश्मीर, लोकनाथ बहेरा, केरल, बीएम कुमार, मध्य प्रदेश, ओमप्रकाश गलहोत्रा, राजस्थान, सुखदेव सिंह सिद्धू, उत्तर प्रदेश, राजेश प्रताप सिंह, उत्तर प्रदेश और प्रभात सिंह यूटी को डीजी इक्यूवैलेंट किया गया है।

Similar News