Surya Grahan 2022: उत्तराखंड में साइंस फॉर सोसाइटी करेगी सूर्यग्रहण देखने का कार्यक्रम, नहीं पड़ता कोई दुष्प्रभाव

Surya Grahan 2022: उत्तराखंड के रामनगर में सक्रिय साइंस फॉर सोसायटी द्वारा 25 अक्टूबर को कोसी बैराज पार्क में सूर्य ग्रहण को देखने और जानने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

Update: 2022-10-23 17:30 GMT

Surya Grahan Kab Hai: आज साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानिए भारत में कब और कहां आएगा नजर? ऐसे देखें

Surya Grahan 2022: उत्तराखंड के रामनगर में सक्रिय साइंस फॉर सोसायटी द्वारा 25 अक्टूबर को कोसी बैराज पार्क में सूर्य ग्रहण को देखने और जानने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। सोसाइटी की सदस्य ऊषा पटवाल ने बताया कि 25 अक्टूबर को इस वर्ष का तीसरा सूर्य ग्रहण लग रहा है जो कि हमारे देश में भी आंशिक रूप से दिखाई देगा। उन्होंने कहा कि सूर्य ग्रहण एक शानदार खगोलीय घटना है, इसका मानव मस्तिष्क,स्वास्थ्य व पर्यावरण पर कोई भी नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है। सूर्य ग्रहण को नंगी आंखों से नहीं देखना चाहिए इससे आंखों का रेटिना पर असर पड़ता है।


हेम आर्य ने कहा कि पृथ्वी से सूर्य की दूरी लगभग 15 करोड़ किलोमीटर है तथा आकार में पृथ्वी के मुकाबले इतना बड़ा है कि इसमें 13 लाख पृथ्वी समा सकती हैं। उन्होंने जनता से सूर्यग्रहण को लेकर किसी भी प्रकार के अंधविश्वास को ना मानने की अपील करते हुए बताया कि सूर्य ग्रहण का महिलाओं, अजन्मे बच्चों तथा भोजन पर कोई भी नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है।

सोसायटी के संयोजक मदन मेहता ने क्षेत्र के लोगों से 25 अक्टूबर को सायं 4 बजे "सूर्य ग्रहण देखिए - जानिए हमारे सगं" कार्यक्रम में शामिल होने की अपील की है। सूर्य ग्रहण सायं 4.29 बजे से 5.32 बजे तक रहेगा।

Tags:    

Similar News