लॉकडाउन का दंश झेल रही हैं सेवा क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाएं, कब सुधरेंगे हालात?

भारत के सेवा क्षेत्र में प्रत्येक संकट की कहानी त्रासदीपूर्ण है, लेकिन उनमें से सभी समान सवालों का सामना करते हैं: लॉकडाउन में भले ही ढिलाई दी गई लेकिन सेवा क्षेत्र के हालात कब सुधरेंगे? एक दूसरी कोविड लहर का कैसा असर होगा?

Update: 2021-03-25 07:46 GMT

[ प्रतीकात्मक तस्वीर ]

जनज्वार डेस्क। बेंगलुरू में एक जिलेटेरिया हो या एक शीर्ष यूरोपीय होटल ऑपरेटर हो या गुड़गांव मॉल में एक टोनी बुटीक हो या एक वैश्विक एचआर परामर्श संस्था- ये मानेसर या तिरुपुर में कारखाने से बहुत दूर हैं लेकिन यहां भी महिलाओं को कोविड संकट से सबसे ज्यादा प्रभावित होना पड़ा, उन्होंने अपनी नौकरी खो दी और फिर से रोजगार पाने की चुनौती से उनको जूझना पड़ा।

जैसे 24 वर्षीय लवलीन मंगलानी की कथा है। हैदराबाद की कलीनरी अकादमी से खानपान तकनीक की बैचलर डिग्री धारी लवलीन का सफर इचलकरंजी से शुरू हुआ था, जो महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले का एक शहर है जो अपने बुनाई उद्योग के लिए जाना जाता है और जहां उनके पिता कपड़ा व्यापारी हैं। उन्होंने कोलकाता में एक पांच सितारा होटल से शुरुआत की और फिर बेंगलुरु के एक गेलैटेरिया में एक आउटलेट मैनेजर के रूप में चली गईं। पिछले साल के कोविड लॉकडाउन ने उनकी महत्वाकांक्षी यात्रा में कटौती की - वह इचलकरंजी में वापस आ गई है और एक होम बेकर के रूप में एक स्थिर आय अर्जित करने के लिए संघर्ष कर रही है।

उनको अपने पिता की आय से मदद मिल रही है। लवलीन ने कहा--मुझे अपने अधीनस्थों, हाउसकीपिंग और सुरक्षा गार्डों के फोन आए, जिनके लिए चीजें वास्तव में कठिन हो गई थीं। मैंने प्रबंधक को ई-मेल भेजा, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। वे तुलनात्मक रूप से उच्च भुगतान वाले कर्मचारियों में कटौती करना चाहते थे। उन्होंने मुझे वापस जॉइन करने के लिए नहीं कहा।

मधु के लिए यूरोप के सबसे बड़े होटल ऑपरेटरों में से एक द्वारा समर्थित प्रमुख आतिथ्य ब्रांड में एक एरिया सेल्स मैनेजर के रूप में उनका काम राष्ट्रीय लॉकडाउन के अंत तक चलने वाले महीनों में तेजी से अनिश्चित हो गया।

लॉकडाउन के बाद उन्होंने एक रोटेशनल आधार पर कार्यालय में भाग लिया, लेकिन कुछ ही हफ्तों में नौकरी अनिश्चित हो गई। होटल कुछ क्वारंटिन मेहमानों के लिए खुला था, लेकिन नुकसान शुरू हो गया क्योंकि यह स्पष्ट हो गया कि ग्राहक अब आने वाले नहीं थे। कंपनी जाने के लिए कहती उससे पहले मधु ने खुद ही इस्तीफा दे दिया। और वह अकेली नहीं थी।

भारत के सेवा क्षेत्र में प्रत्येक संकट की कहानी त्रासदीपूर्ण है, लेकिन उनमें से सभी समान सवालों का सामना करते हैं: लॉकडाउन में भले ही ढिलाई दी गई लेकिन सेवा क्षेत्र के हालात कब सुधरेंगे? एक दूसरी कोविड लहर का कैसा असर होगा?

हालांकि यह स्पष्ट है कि सेवा क्षेत्रों में काम करने वाली महिलाएं पुरुषों की तुलना में बहुत खराब स्थिति में हैं। हाल ही के वर्षों में ऑनलाइन ऐप और डिलीवरी विकल्प द्वारा तेजी से उभरे इस क्षेत्र के इन लाभार्थियों की तरह किसी अन्य क्षेत्र को कोरोना संकट ने बुरी तरह प्रभावित नहीं किया है।

लॉकडाउन, मांग में कमी, महामारी का आतंक, रेस्तरां, ब्यूटी पार्लर, स्पा, रिटेल स्टोर, गेस्ट हाउस और सेवा क्षेत्र के कई अन्य सेगमेंट तबाही के बाद ठीक होने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। इसके विपरीत आईटी क्षेत्र के लोगों को घर से काम करने का विकल्प मिला।

कोरोना लॉकडाउन की वजह से छोटे शहरों की युवा महिलाओं की आकांक्षापूर्ण गतिशीलता में एक झटका के साथ व्यवधान आया जो सेवा क्षेत्र में तेजी के साथ सबसे अधिक लाभान्वित हो रही थी।

केंद्रीय श्रम सचिव अपूर्वा चंद्रा ने कहा--सेवा क्षेत्र बुरी तरह से प्रभावित हुआ, जिसमें आतिथ्य, एयरलाइंस शामिल है। ये सेक्टर, जहाँ अधिक महिलाएँ कार्यरत थीं, पूरी तरह से पुनर्जीवित नहीं हो पाये हैं। महिलाओं का रोजगार ग्रामीण क्षेत्रों की तुलना में शहरी क्षेत्रों में कठिन है, क्योंकि शहरी रोजगार सेवा-प्रधान है।

टीमलीज सर्विसेज के अध्यक्ष और सह-संस्थापक मनीष सभरवाल ने कहा कि श्रम बाजारों में महिलाओं की समस्याओं का प्रवर्धन इस बात को रेखांकित करता है कि ये कैसे "औपचारिक, शहरीकृत, वित्तीय और औद्योगीकृत" हैं।

दिसंबर 2020 में सीएमआईई के उपभोक्ता पिरामिड घरेलू सर्वेक्षण (सीपीएचएस) के डेटा ने भारत में महिलाओं की भागीदारी के संबंध में कुछ प्रमुख चिंताजनक रुझानों को चिह्नित किया।

वैश्विक प्रवृत्ति के विपरीत, भारत में, शहरी महिलाएं ग्रामीण महिलाओं की तुलना में कार्यबल में बहुत कम भाग लेती हैं। 2019-20 में, शहरी महिलाओं में महिला श्रम भागीदारी दर ग्रामीण महिलाओं में 11.3 प्रतिशत के मुकाबले 9.7 प्रतिशत थी। लॉकडाउन ने इस प्रवृत्ति को बढ़ा दिया।

अक्टूबर 2020 में, शहरी भारत में महिला श्रम भागीदारी घटकर 7.2 प्रतिशत हो गई - 2016 में सीएमआईई ने इस संकेतक को मापना शुरू किया। नवंबर 2020 में, यह 6.9 प्रतिशत तक गिर गया।

अभी तक सीएमआईई के आंकड़ों में एक और चिंता का विषय यह है कि दिसंबर 2020 तक 40 वर्ष से कम आयु के लोगों में नौकरी की कमी थी, जबकि 40 से ऊपर के सभी आयु वर्ग के लोगों को रोजगार में बहुत कम लाभ हुआ।

Tags:    

Similar News