Gandhi Jayanti (2022): नफरत और हिंसा के दौर में कितने प्रासंगिक रह गए हैं गांधी?

gandhi jayanti speech, gandhi jayanti in hindi, gandhi jayanti born year, gandhi jayanti celebration in school, 2 october gandhi jayanti, 151 gandhi jayanti,

Update: 2022-09-30 06:49 GMT

नफरत और हिंसा के दौर में कितने प्रासंगिक रह गए हैं गांधी?

Gandhi Jayanti (2022): 2 अक्टूबर 2022 भारत के लिए एक महान दिन है, क्योंकि देश राष्ट्रपिता मोहन दास करमचंद गांधी की 153 वीं जयंती मना रहा है। इतना ही नहीं, गांधीजी द्वारा जीवन भर प्रचारित अहिंसा की सच्ची भावना को सम्मान और स्वीकृति देने के लिए दुनिया इस दिवस को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में मनाती है। गांधीवाद की शुरुआत प्रसिद्ध पंक्ति से होती है - 'सादा जीवन और उच्च विचार'।

यह स्वयं इस बात का भी संकेत है कि किसी व्यक्ति के जीवन को आकार देने में उसके विचारों की बहुत बड़ी भूमिका होती है। इसलिए गांधीवाद सभी को सरल प्रतीत होता है लेकिन वास्तविक अर्थों में दैनिक जीवन में इसका अभ्यास करना कठिन है। उदाहरण के लिए, सच्चे, सहिष्णु, अहिंसक बने रहने और जीवन की कठिन परिस्थितियों में दूसरों का सम्मान करने के लिए एक गहरी प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है।

गांधीवादी दर्शन के मूल मूल्य सत्य को गांधीजी द्वारा विशेष महत्व दिया गया है क्योंकि उन्होंने स्वयं जीवन भर सच पर चलने की कोशिश की थी। इस महान संत की आत्मकथा - 'सत्य के साथ मेरे प्रयोग' गांधीजी के सत्य के प्रति लगाव की गवाही देती है। सत्य के बारे में गांधीवादी दृष्टिकोण अलग-अलग संदर्भों में अपरिवर्तनीय था, भले ही स्थिति की तात्कालिकता इमैनुएल कांत के मार्ग के समान हो। यही कारण है कि असहयोग आंदोलन के बीच में सत्याग्रहियों द्वारा सत्य के मार्ग से भटक जाने के बाद गांधीजी ने आंदोलन को रद्द कर दिया। तब चौरीचौरा की हिंसक घटना हुई थी जिस समय सत्याग्रहियों द्वारा ब्रिटिश अधिकारियों को जिंदा जला दिया गया था। इसके अलावा गांधीजी का मानना था कि सत्य व्यक्ति को सशक्त बनाता है जबकि झूठ व्यक्ति को भीतर से कमजोर करता है। स्वयं के प्रति और विश्व के प्रति सत्यनिष्ठा का यह सिद्धांत वर्तमान संदर्भ में युवाओं के लिए भविष्य के जीवन में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक है।

गांधीवाद का एक अन्य प्रमुख घटक गांधीजी की अहिंसा है जो ब्रिटिश राज के खिलाफ भारत के स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान उनके द्वारा इस्तेमाल किया गया महान हथियार था। आम तौर पर लोग कहते हैं कि अहिंसा कमजोरों का हथियार है लेकिन वास्तव में अहिंसा और सहनशीलता के लिए बड़े स्तर के साहस और धैर्य की आवश्यकता होती है। आतंकवाद के खतरे के कारण हिंसा और आम लोगों की मौत के नग्न नृत्य से घिरे युद्ध के दौर से गुजर रहे विश्व में पिछले दिनों की तुलना में आज अधिक से अधिक अहिंसा के गांधीवादी विचार की आवश्यकता है।

गांधी जी सभी धर्मों का सम्मान करते थे। गांधीजी की धर्मनिरपेक्ष विचारधारा न केवल भारतीय संविधान में बल्कि भारतीय समाज में भी एक मूल मूल्य प्रणाली के रूप में मौजूद है। यही कारण है कि भारत में विविध धर्मों के इतने सारे लोग एक साथ रहते हैं। गांधीवाद सभी धर्मों के प्रति सहिष्णु था और दुनिया को आज उन समाजों में अधिक से अधिक धार्मिक और आस्थावान सहिष्णु लोगों की जरूरत है जहां धर्म के नाम पर हिंसा की जाती है। समाज में सहिष्णुता दुनिया में धर्म, जाति, जातीयता और क्षेत्र आदि के आधार पर दिन-प्रतिदिन हो रहे जातीय पूर्वाग्रह को बेअसर करने में मदद करेगी।

सत्ता के विकेंद्रीकरण के गांधीवादी विचार को लोकतंत्र में जमीनी स्तर पर सशक्त स्थानीय स्वशासन के माध्यम से लागू किया जा सकता है।

गांधी जाति व्यवस्था के खिलाफ थे जो अभी भी भारत में कायम है। हरिजन शब्द गांधीजी द्वारा निचली जाति के लोगों को सम्मान देने के लिए गढ़ा गया था और उन्होंने उन मंदिरों के परिसर में प्रवेश नहीं किया जहां निचली जाति के लोगों को अनुमति नहीं थी। इस प्रकार, गांधीवादी दर्शन एक जातिविहीन समाज का निर्माण करने में उपयोगी है जहां सभी के साथ उनकी जाति के बावजूद समान व्यवहार किया जाता है।

समाजवाद गांधीवाद की एक अन्य बुनियादी दार्शनिक इकाई है। हालाँकि समाजवाद के बारे में गांधीवादी दृष्टिकोण अपने दृष्टिकोण में कट्टरपंथी नहीं है, लेकिन यह एक वर्गहीन समाज की आकांक्षा रखता है जिसमें कोई गरीबी, कोई भूख, कोई बेरोजगारी न हो और सभी के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य हो। ये गांधीवादी विचारधाराएँ वर्षों से भारतीय नीति निर्माताओं के लिए प्रकाशस्तंभ बन गई हैं।

गांधीजी स्वच्छता पर बहुत जोर दे रहे थे। वह कहते थे- 'स्वच्छता ही सेवा'। गांधीजी व्यक्ति की आंतरिक स्वच्छता पर जोर देते थे। इस प्रकार, स्वच्छ भारत के लिए स्वच्छ सड़कों, शौचालयों के साथ-साथ हमें एक भ्रष्टाचार मुक्त समाज की आवश्यकता है जिसमें अधिक स्तर की पारदर्शिता और जवाबदेही भी हो।

दुनिया ग्लोबल वार्मिंग, जलवायु परिवर्तन और संसाधनों की कमी के बोझ तले दबी हुई हैं। संयुक्त राष्ट्र सहित दुनिया ने सतत विकास के गांधीवादी विचार को मान्यता दी है और संयुक्त राष्ट्र (यूएन) मुख्यालय में गांधी सोलर पार्क का उद्घाटन इसका प्रमाण है।

'पृथ्वी के पास मानव आवश्यकताओं के लिए पर्याप्त है, मानव लालच के लिए नहीं'-महात्मा गांधी की ये पंक्तियाँ दर्शाती हैं कि कैसे मानव व्यवहार प्रकृति को नष्ट कर देता है और कैसे एक स्थायी जीवन शैली समय की आवश्यकता है। ट्रस्टीशिप का गांधीवादी विचार वर्तमान परिदृश्य में प्रासंगिकता रखता है क्योंकि लोग भव्य जीवन शैली जीते हैं और संसाधनों को नष्ट कर देते हैं।

नैतिक और व्यवहारिक दृष्टि से आज गांधीवाद का बहुत महत्व है क्योंकि समाज मूल्यों का ह्रास देख रहा है। सामाजिक मूल्य इस हद तक गिर गए हैं कि लोग अपनी जरूरतों की पूर्ति के लिए किसी को मारने से भी नहीं हिचकिचाते। महिलाओं के प्रति सम्मान गांधीवादी दर्शन के प्रमुख विचारों में से एक है और दुनिया हिंसा के बढ़ते स्तर को देख रही है। गांधीजी के नैतिक गुणों की इस सूची में समय की पाबंदी, कर्तव्यबद्धता और ईमानदारी आदि शामिल हैं और इन सभी को सुशासन के लिए प्रशासन का सार होना चाहिए और कतार में खड़े अंतिम व्यक्ति को सही सेवा प्रदान करना चाहिए जैसा कि गांधीजी के अंत्योदय दर्शन द्वारा प्रस्तावित है।

गांधीजी और गांधीवाद हमेशा जितना हम जानते हैं उससे कहीं अधिक हैं। गांधीजी के राजनीतिक योगदान ने हमें स्वतंत्रता प्रदान की लेकिन उनकी विचारधाराओं ने इतने वर्षों के बाद भी आज भी भारत के साथ-साथ दुनिया को भी आलोकित किया है। शायद यह बात नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर को उन दिनों पता थी और उन्होंने गांधीजी को महात्मा कहकर ठीक ही कहा था। इस प्रकार, प्रत्येक व्यक्ति को अपने दैनिक जीवन में एक सुखी, समृद्ध, स्वस्थ, सामंजस्यपूर्ण और टिकाऊ भविष्य के लिए प्रमुख गांधीवादी विचारधाराओं का पालन करना चाहिए।

Tags:    

Similar News