Top
आर्थिक

अनिल अंबानी ने कोर्ट से कहा, मेरे पास न पैसे हैं, न कमाई है, बेच दिए जेवर, घर वाले देते हैं खर्चा

Janjwar Desk
26 Sep 2020 6:10 AM GMT
अनिल अंबानी ने कोर्ट से कहा, मेरे पास न पैसे हैं, न कमाई है, बेच दिए जेवर, घर वाले देते हैं खर्चा
x
एक समय देश-दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार रहने वाले अनिल अंबानी की कंपनियों पर बढे कर्ज के कारण उनकी माली स्थिति बहुत खराब हो गई है, ऐसा दावा उन्होंने कर्ज चुका पाने की स्थिति में कोर्ट से किया है...

जनज्वार। कभी भारत के सबसे धनी लोगों में रहने वाले अनिल अंबानी अपनी कंपनियों की आर्थिक दिक्कतों के बाद लगातार परेशानियों से गुजर रहे हैं। उनकी कंपनियों पर कर्ज का काफी बोझ है और वे समय-समय पर इसको लेकर चर्चा में आते रहे हैं। अनिल अंबानी ने अब लंदन की एक अदालत को कहा है कि वे अपने वकीलों की फी भरने के लिए घर के जेवर बेचते हैं।

अनिल अंबानी ने अदालत से यह भी कहा कि वे एक साधारण जीवन जी रहे हैं और और सिर्फ एक कार का इस्तेमाल करते हैं। उन्होंने कहा कि उनका खर्च उनके परिवार के लोग उठाते हैं।

अनिल अंबानी ने अदालत को बताया कि पिछले छह महीने में उन्होंने 9.9 करोड़ रुपये मूल्य के जेवर बेचे हैं और अब उनके पास वैसा कुछ कीमती सामान भी नहीं बचा है।

अदालत ने अनिल अंबानी से उनके लग्जरी कारों के बारे में सवाल किया तो उन्होंने उसे मीडिया की अफवाह बताया। अनिल अंबानी ने कहा कि उनके पास कभी राॅल्स राॅयस नहीं थी और वे इस वक्त सिर्फ एक कार का उपयोग कर रहे हैं।

अनिल अंबानी पर ब्रिटेन की अदालत ने 22 मई 2020 को आदेश दिया था कि वे चीन के तीन बैंकों को बकाया 5, 281 करोड़ रुपये कर्ज चुकाएं और साथ ही कानूनी खर्च के सात करोड़ रुपये का भुगतान करें।

अदालत ने इसके लिए अनिल अंबानी को 12 जून 2020 तक की तारीख दी थी। इसके बाद 15 जून को इंडस्स्ट्रियल एंड कामर्शियल बैंक ऑफ चाइना की अगुवाई में चीनी बैंकों ने अनिल अंबानी की संपत्ति का खुलासा करने की मांग की थी।

इसके बाद 29 जून को यह आदेश आया कि अनिल अंबानी हलफनामे के जरिए दुनिया भर में फैली अपनी संपत्तियों का खुलासा करें जिनकी कीमत एक लाख डाॅलर से अधिक है। यह आदेश भी दिया गया कि वह यह बताएं कि संपत्ति में उनकी पूरी हिस्सेदारी है या उनके साथ कोई संयुक्त हिस्सेदार है।

अनिल अंबानी ने और क्या कहा है?

अनिल अंबानी ने अदालत को बताया है कि उन्होंने रिलायंस इनोवेंचर्स को पांच अरब रुपये का लोन दिया है। उन्होंने कहा कि रिलायंस इनोवेंचर्स में 1.20 करोड़ इक्विटी शेयर की कोई कीमत नहीं है। उन्होंने कहा कि पारिवारिक ट्रस्ट सहित दुनिया भर के किसी भी ट्रस्ट में उनका कोई आर्थिक हित नहीं है।

चीनी बैंकों के वकील ने उन पर सही व पूरी जानकारी नहीं देने का आरोप लगाया। उनसे कहा गया कि टीन और अनिल अंबानी कलेक्शन की जानकारी क्यों नहीं देते हैं?

इस पर अंबानी ने कहा कि यह मेरी पत्नी का संग्रह है। चूंकि मैं उनका पति हूं, इसलिए उन्होंने यह बताने के लिए मेरी अनुमति मांगी थी। उन्होंने कहा कि उनका खर्च काफी कम है, पत्नी और परिवार के लोग मेरा खर्च चलाते हैं। उन्होंने कहा कि उनकी कोई चकाचौंध भरी जिंदगी नहीं है, न ही आय का जरिया है। उन्होंने कहा कि वे गहने बेचकर कानूनी खर्च जुटा रहे हैं और बाकी खर्चाें के लिए संपत्तियों को बेचने के लिए उन्हें कोर्ट से अनुमति लेनी होगी।

Next Story

विविध

Share it