आर्थिक

Mukesh Ambani : अब विदेशी रिटेल स्टोर पर मेहरबान मुकेश अंबानी, भारत में करेंगे लांच

Janjwar Desk
8 Oct 2021 3:09 AM GMT
Mukesh Ambani : अब विदेशी रिटेल स्टोर पर मेहरबान मुकेश अंबानी, भारत में करेंगे लांच
x

(मुकेश अंबानी अब भारत मे विदेशी रिटेल स्टोर लांच करने जा रहे हैं)

Mukesh Ambani: रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने इसके लिए रिलायंस रिटेल ने 7-इलेवन इंक (SEI) के साथ एक मास्टर फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट किया है, बता दें कि रिलायंस स्टोर का देश के रिटेल बाजार के एक बड़े हिस्से पर पहले से कब्जा है..

Mukesh Ambani: (जनज्वार)। अब देश के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) विदेशी स्टोर को भारत में लांच करेंगे। भारत और एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की सहयोगी कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) ने कहा है कि वह अमेरिका के दिग्गज स्टोर 7-इलेवन (7-Eleven Convenience stores) को भारत में लॉन्च करने जा रही है। पहला 7-इलेवन स्टोर 9 अक्तूबर को मुंबई के अंधेरी ईस्ट में खुलेगा।

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (Reliance Retail Ventures Limited) ने इसके लिए रिलायंस रिटेल ने 7-इलेवन इंक (SEI) के साथ एक मास्टर फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट (Franchise agreement) किया है। बता दें कि रिलायंस स्टोर का देश के रिटेल बाजार के एक बड़े हिस्से पर पहले से कब्ज है। अब कंपनी की ओर से दवा किया गया है कि इस विदेशी स्टोर को भारत में लांच करने के पीछे उसका लक्ष्य खरीदारों को बेहतर सुविधाएं देना है।

बता दें कि 7-इलेवन रिटेल चेन विदेशों में एक मशहूर रिटेल स्टोर है। यह स्टोर अपने विविध उत्पादों को एक जगह उपलब्ध कराने के लिए जाना जाता है। हालांकि, यह अमीरों के बीच ज्यादा पसंद किया जाता है। कंपनी का दावा है कि भारत के स्टोर में ग्राहकों को रोजमर्रा की जरूरतों के सामान के साथ-साथ स्नैक्स और तमाम खाने-पीने का सामान उपलब्ध होगा।

मामले में RIL की रिटेल कंपनी ने कहा है कि इसके लिए अमेरिकी कंपनी भारत में अलग तरह का 7-इलेवन सुविधा रिटेल कारोबारी मॉडल को लागू करने में समर्थन करेगी।

इससे पहले किशोर बियानी (Kishor Biyani) की अगुवाई वाली फ्यूचर ग्रुप (Future Group) की कंपनी फ्यूचर रिटेल लिमिटेड (FRL) ने कहा था कि उसने स्टोर संचालित करने के लिए अमेरिका आधारित सुविधा स्टोर ऑपरेटर ब्रांड 7-इलेवन के साथ अपने फ्रैंचाइजी अग्रीमेंट को खत्म कर दिया है। तय किए गए स्टोर नहीं खोल पाने की वजह से फ्यूचर ग्रुप के साथ एग्रीमेंट खत्म हुआ। इसके अलावा फ्यूचर फ्रेंचाइजी फीस का पेमेंट भी नहीं कर पा रहा था।

Next Story

विविध

Share it