Top
स्वास्थ्य

गर्भवती महिलाओं में कोरोना संक्रमण का गंभीर खतरा, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Janjwar Desk
28 Jun 2020 4:30 AM GMT
गर्भवती महिलाओं में कोरोना संक्रमण का गंभीर खतरा, रिपोर्ट में हुआ खुलासा
x
file photo
यूएस सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसने कोराना की भयावहता के बीच चिंता को और बढ़ाने का काम किया है...

जनज्वार। कोरोनावायरस की भयावहता दिन—ब—दिन बढ़ती जा रही है। भारत में भी कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इस भयावहता के बीच इस बीच यूएस सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने रिपोर्ट में जो खुलासा किया है, उसने और ज्यादा डर पैदा करने का काम किया है।

सीडीसी ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि गर्भवती महिलाओं को कोरोनावायरस बीमारी का गंभीर खतरा है।

यह भी पढ़ें : स्वास्थ्य भारत में कोरोना वायरस से पुरूषों की तुलना में महिलाओं की हो रहीं ज्यादा मौतें- स्टडी रिपोर्ट

गौरतलब है कि दुनियाभर में कोरोनावायरस का प्रकोप चरम पर है। भारत में इसके मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। सभी देश कोरोना के असर को कम करने और इसे फैलने से रोकने के लिए सख्त कदम उठा रहे हैं, मगर खासा असर नहीं पड़ रहा है। हालांकि शासन—प्रशासन का गैरजिम्मेदाराना रवैया भी बढ़ते रोग का एक बड़ा कारण है।

इस बीच यूएस सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसने कोराना की भयावहता के बीच चिंता को और बढ़ाने का काम किया है। सीडीसी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 बीमारी का गंभीर खतरा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक हिस्पैनिक और गैर-हिस्पैनिक अश्वेत प्रेगनेंट महिलाएं गर्भावस्था के दौरान संक्रमण से असमान रूप से प्रभावित हुई हैं। हिस्पैनिक लोगों के उस समुदाय को बोलते हैं, जो स्पैनिश भाषा बोलते हैं।

डॉक्टरों का खुलासा : आखिर कोरोना मरीज आधी रात और सुबह तीन बजे के बीच ही क्यों मरते हैं ज्यादातर

सीडीसी का कहना है कि कोरोना से जुड़ी गंभीर बीमारी के खतरे को कम करने के लिए प्रेगनेंट महिलाओं को बीमारी के संभावित खतरे के बारे में पता होना चाहिए, उन्हें इसके बारे में पूरी जानकारी दी जानी चाहिए। सीडीसी को 22 जनवरी से 7 जून के दौरान गर्भवती महिलाओं में कोविड-19 के कुल 8,207 मामले को लेकर सूचना दी गई थी।

भारत में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या में बहुत तेजी से बढ़ रही है। देश में कोरोना पीड़ित मरीजों की संख्या पांच लाख पार करके 508953 हो गई है। वहीं, इस संक्रमण की चपेट में आने से अब तक 15685 लोग अपनी जान गवां चुके हैं। हालांकि इससे अब तक 295880 लोग ठीक भी हुए हैं। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार दुनियाभर में कोविड-19 मामलों की कुल संख्या 97 लाख के पार हो चुकी है, वहीं इससे होने वाली मौतें 500,000 हो चुकी हैं।

Next Story
Share it