Begin typing your search above and press return to search.
समाज

अमेरिका की महिला पत्रकार सबरीना सिद्दीकी, जिसके 33 सेकेंड के सवाल ने भाजपा में ला दिया भूचाल

Janjwar Desk
23 Jun 2023 12:20 PM GMT
अमेरिका की महिला पत्रकार सबरीना सिद्दीकी, जिसके 33 सेकेंड के सवाल ने भाजपा में ला दिया भूचाल
x

PM मोदी के अमेरिका यात्रा के दौरान वालस्ट्रीट जर्नल की रिपोर्टर सबरीना सिद्दीकी ने मोदी जी से देश में धार्मिक अल्पसंख्यकों के अधिकार पर एक प्रश्न पूछा था, जिसका जवाब तो कभी नहीं मिला, पर यहाँ के मोदी समर्थक आईटी सेल और सोशल मीडिया यूजर्स के साथ ही मेनस्ट्रीम मीडिया ने भी अनर्गल प्रलाप के साथ ही अपनी बौद्धिक विकलांगता जगजाहिर कर दी थी....

Who is Sabrina Siddiqui white house reporter : उस पत्रकार को आज की तारीख में हर भारतीय जानना चाहता है कि आखिरकार वह कौन? कौन है वह महिला पत्रकार जिसने अमेरिका के वाइट हाउस में प्रधानमंत्री मोदी से वह सवाल पूछा जो उनकी दुखती रग है....

अमेरिका गए प्रधानमंत्री मोदी से जिस पत्रकार ने भारतीय लोकतंत्र और यहाँ के अल्पसंख्यकों के प्रति सरकार के रवैये और उसकी पहल पर सवाल पूछा है, उस पत्रकार को आज की तारीख में हर भारतीय जानना चाहता है कि आखिरकार वह कौन? कौन है वह महिला पत्रकार जिसने अमेरिका के वाइट हाउस में प्रधानमंत्री मोदी से वह सवाल पूछा जो उनकी दुखती रग है।

उस पत्रकार का नाम है सबरीना सिद्दीकी जिनका भारत से भी खास रिश्ता है। सबरीना सिद्दीकी फिलहाल अमेरिका के वॉल स्ट्रीट जनरल न्यूज़ पेपर में व्हाइट हाउस रिपोर्टर के तौर पर काम करती हैं। इस पद को अमेरिकी जर्नलिज्म के क्षेत्र में महत्वपूर्ण माना जाता है। वाइट हाउस रिपोर्टर का मतलब यह होता है कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति के कार्यक्रमों को उनको कवर करती हैं।

अब आइए हम इससे आगे जानते हैं कि सबरीना सिद्दीकी का भारत और पाकिस्तान से क्या कनेक्शन है। असल में सबरीना के पिता जमीर भारत पाक मूल के अमेरिकी नागरिक हैं। जमीर का जन्म भारत में हुआ था, लेकिन उनकी परवरिश पाकिस्तान में हुई थी। सबरीना की माँ निशान सिद्दीकी पाकिस्तानी मूल की नागरिक हैं और वह इन दिनों अमेरिका में मशहूर सेफ हैं।

सबरीना का जन्म 8 दिसंबर उन्नीस सौ 1986 को हुआ था। वह फिलहाल वाशिंगटन में अपने पति अली जाफरी और बेटी सोफिया के साथ रहती हैं। जानकारी के मुताबिक अली से उनकी शादी प्रेम विवाह है। बताया जाता है कि दोनों की मुलाकात सोशल मीडिया के जरिये हुयी थी और बाद में 2019 में मुस्लिम और ईसाई रीति रिवाज से उनकी शादी हो गई थी।

सबरीना बचपन से ही पत्रकार बनना चाहती थी, इसलिए उन्होंने नॉर्थ वेस्टर्न यूनिवर्सिटी शिकागो से स्कूल ऑफ जर्नलिज्म से ग्रेजुएशन किया। ग्रेजुएशन करने के बाद वह ब्लूमर्ग न्यूज़ में राइटर के तौर पर काम करने लगीं, यानी यहां से उन्होंने अपने पत्रकारिता कैरियर की शुरुआत की। सबरीना गार्जियन अखबार से जुड़ीं और उसके बाद उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव भी कवर किये। उनके बारे में यह माना जाता है कि वह जाॅर्ज बुश के खिलाफ और हिलेरी क्लिंटन के पक्ष में रहीं

ऐसे में समझा जा सकता है कि प्रधानमंत्री मोदी से उनका सवाल वैश्विक प्रश्न की तरह बन गया है। यह प्रश्न इसलिए भी बना है कि प्रधानमंत्री मोदी 2014 से सत्ता में बैठने के बाद से नौ साल के इस तरह से उनसे पहली बार उनसे किसी पत्रकार ने किया है।

हालांकि प्रधानमंत्री मोदी की सुविधा के लिए अमेरिकी पत्रकारों को सिर्फ दो सवाल करने की इजाजत दी गयी थी, उसमें से एक पत्रकार अमेरिका का था और दूसरा भारतीय पत्रकार। भारतीय पत्रकार क्या पूछा उसके सवालों की जानकारी सोशल मीडिया पर या मीडिया में कहीं नहीं दिख रही है, सिर्फ सिद्दीकी यानी सबरीना सिद्दीकी का सवाल भारतीय लोकतंत्र, मुस्लिमों को लेकर और मुस्लिमों के बचाव और उनकी सुरक्षा के लिए ली जाने वाली पहलकदमियों को लेकर रहा है।

सबरीना द्वारा प्रधानमंत्री मोदी से यह सवाल पूछे जाने के बाद उनके तमाम दोस्तों ने उनकी बहुत तारीफ की है और उन्होंने इस बात को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर भी किया है। समझा जा सकता है कि भारत में ऐसे सवालों से मुक्त रहने वाले हमारे प्रधानमंत्री से पहली बार जब सवाल अमेरिका की भूमि पर ऐसा सवाल हुआ तो उससे भरत के भी तमाम पत्रकार खुश हैं कि कम से कम एक सवाल का जवाब तो प्रधानमंत्री ने दिया, भले ही उस जवाब को टेलीप्राॅम्टर के जरिये ही क्यों न दिया गया हो।

Next Story

विविध