राष्ट्रीय

Firozabad News: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह में भाई बहन ने रचा ली शादी, अवाक रह गए अधिकारी

Janjwar Desk
15 Dec 2021 11:15 AM GMT
Kanpur News: शादी के नाम पर लड़कियों से ठगी का मास्टरमाइंड गिरफ्तार, NRI बनकर ऐसे ठगे करोड़ों रुपए
x

मैट्रिमोनियल साइट पर युवक ने ठगे करोड़ों रुपए

Firozabad News: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत विवाह करने वाले जोड़ों को सरकार की ओर से अनुदान दिया जाता है। समारोह में कुछ जोड़ों के वीडियो और फोटो ग्राम प्रधान तक पहुंचे तो समारोह में फर्जीवाड़े के 4 मामले सामने आए...

Firozabad News: सरकारी योजना की बात हो और उसमें गड़बड़ी न हो, तो इसे केवल संयोग समझिए। क्योंकि, बिना धांधली के कोई सरकारी योजना सफल कराना सरकार के लिए मुमकिन ही नहीं होता। धाधंली का एक ऐसा ही मामला उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद से सामने आया जहां मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह समारोह में भाई बहन की शादी का चौंकाने वाला मामला सामने आया है। वहीं, कार्यक्रम की जिम्मेदारी जिन अफसरों को दी गई थी, उन्हें इस बात की कानोंकान खबर तक नहीं हुई। मामला सामने आने के बाद अब प्रशासन में हड़कंप मच गया है। अधिकारियों ने आरोपियों के खिलाफ थाने में तहरीर दी है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है।

क्या है भाई बहन की शादी का मामला

जानकारी के अनुसार, टूंडला खंड विकास कार्यालय परिसर में बीते शनिवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस समारोह में नगर पालिका टूंडला, ब्लॉक टूंडला और ब्लॉक नारखी के 51 जोड़ों की शादी कराई गई थी। समारोह में सभी जोड़ों को गृहस्थी का सामान और कपड़े आदि प्रदान किए गए थे। सूत्रों की मानें तो मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत विवाह करने वाले जोड़ों को सरकार की ओर से अनुदान राशि दिया जाता है। इस अनुदान को पाने की लालच में ही एक भाई ने अपनी ही बहन से शादी कर ली। सोची समझी साजिश के तहत इस शादी के बारे में किसी भी अधिकारी को भनक तक नहीं लगी।

फर्जीवाड़े के बाद हरकत में आया प्रशासन

समारोह में कुछ जोड़ों के वीडियो और फोटो क्षेत्र के लोगों और ग्राम प्रधान तक पहुंचे तो समारोह में फर्जीवाड़े के चार मामले सामने आए। इनमें से एक मामले में शादीशुदा भाई ने योजना का लाई पाने के लिए अपनी बहन से ही शादी कर ली थी। भाई बहन की शादी की खबर जंगल में आग की तरह फैल गई। मामला अधिकारियों तक पहुंचा तो अधिकारी भी अवाक रह गए और आनन-फानन में पूरे मामले की जांच शुरू कर दी। प्रारभिंक जांच में मामला सही पाया गया। इस मामले में जांच के बाद नगला प्रेम (घड़ी) निवासी युवक के खिलाफ समाज कल्याण विभाग के सहायक विकास अधिकारी चंद्रभान सिंह ने तहरीर दी है।

अधिकारियों से मांगा स्पष्टीकरण

टूंडला के खंड विकास अधिकारी नरेश कुमार ने मामले को लेकर बताया कि शादी के लिए जोड़ों की तलाश और सत्यापन करने वाले ग्राम पंचायत सचिव मरसेना कुशलपाल, ग्राम पंचायत घिरौली सचिव अनुराग सिंह, एडीओ कॉपरेटिव सुधीर कुमार एडीओ समाज कल्याण विभाग चंद्रभान सिंह से इस धांधली को लेकर स्पष्टीकरण मांगा गया है। संतोषजनक स्पष्टीकरण प्राप्त न होने पर उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। खंड विकास अधिकारी ने बताया कि फर्जी तरीके से शादी करने वाले भाई के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। वहीं, योजना के तहत दिया गया गृहस्थी का सामान वापस ले लिया गया है। युवती के पहचान पत्रों की जांच चल रही है। जांच के बाद दोषी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

Next Story

विविध