Begin typing your search above and press return to search.
राजनीति

LIVE: सुन्नी वक़्फ़ बोर्ड को मस्जिद बनाने के लिए 5 एकड़ जमीन अलग से दी जाएगी

Prema Negi
9 Nov 2019 6:54 AM GMT
LIVE: सुन्नी वक़्फ़ बोर्ड को मस्जिद बनाने के लिए 5 एकड़ जमीन अलग से दी जाएगी
x

राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ हो गया है साफ, सुप्रीम कोर्ट ने विवादित जमीन की रामलला विराजमान के हवाले और सुन्नी वक्फ बोर्ड को मस्जिद के लिए अयोध्या में कहीं भी पांच एकड़ जमीन देने की कही बात, निर्मोही अखाड़े के सभी दावे खारिज...

जनज्वार, दिल्ली। LIVE: स्वराज इंडिया में अपने जारी बयान में कहा कि आज सुप्रीम कोर्ट अयोध्या मामले पर फैसला सुनाएगा। बाबरी मस्जिद बनाम राम जन्मभूमि के इस झगड़े से देश में बहुत नफरत फैली है, हिन्दू मुस्लिम दंगे हुए हैं, दोनों समुदायों के अनेक लोग मारे गए हैं। इस विवाद की कीमत उन करोड़ों भारतीयों ने भी चुकाई है जिनका इससे कोई लेना देना नहीं है। इसलिए देश के सर्वोच्च न्यायालय से यह उम्मीद करनी चाहिए कि उसके फैसले से यह विवाद खत्म होगा।

संबधित ख़बर: आज सुबह 10.30 बजे सुप्रीम कोर्ट का आयेगा फैसला कि मंदिर बनेगा या ​मस्जिद

LIVE: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को तीन महीने के भीतर अयोध्या पर एक कार्ययोजना तैयार करने का कहा है. जहां पर बाबरी मस्जिद के गुंबद थे वो जगह हिन्दू पक्ष को मिली।

LIVE: सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों ने सहमति के साथ फैसला दिया, विवादित ढांचे की जमीन हिंदुओं को दी जाएगी और मंदिर के लिए सरकार ट्रस्ट बनाएगी, अदालत ने कहा कि सुन्नी वक़्फ़ बोर्ड को मस्जिद बनाने के लिए पाँच एकड़ जमीन अलग से दी जाएगी।

LIVE: कोर्ट ने कहा कि सरकार तीन महीने के भीतर जो ट्रस्ट बनाएगी उसमें निर्मोही अखाड़ा होगा या नहीं यह सरकार को तय करेगी।

LIVE: अदालत में कानून की धज्जियां उड़ाई गई वकीलों के एक समूह ने कोर्ट के बाहर जय श्री राम के नारे लगाए लगता है कोर्ट संविधान से नहीं जय श्री राम से चलता है।

LIVE: परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, 'सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करें और शांति बनाए रखें।'



LIVE: सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले पर सुन्नी वक्फ़ बोर्ड के वकील ज़फ़रयाब ज़िलानी ने कहा कि, 'फैसले से निराश हूं लेकिन शांति बनाए रखें।'



LIVE: सुन्नी वक़्फ़ बोर्ड के वकील ज़फ़रयाब ज़िलानी ने फ़ैसले पर प्रेस कॉन्फ़ेंस कर कहा, ' हम फ़ैसले पर अभी विचार करेंगे और बाद में तय करेंगे कि इसकी समीक्षा के लिए याचिका दायर करेंगे या नहीं. इस फ़ैसले का आदर करना चाहिए. हमें इसके ख़िलाफ़ कोई प्रदर्शन नहीं करना चाहिए।'

LIVE: अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले पर कांग्रेस ने कहा कि इस फ़ैसले का स्वागत किया जाना चाहिए। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस भगवान श्री राम मंदिर के पक्ष में है।

LIVE: बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट कर कहा कि, 'विजय के इस क्षण में हमें अशोक सिंघल को याद रखना चाहिए और नरेंद्र मोदी सरकार तत्काल उन्हें भारत रत्न दे।'

LIVE: केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी प्रमुख अमित शाह ने सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले पर कहा, श्रीराम जन्मभूमि पर सर्वसम्मति से आये सर्वाेच्च न्यायालय के फ़ैसले का मैं स्वागत करता हूं। इस फैसले को किसी का हार या जीत के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। रामभक्ति हो या रहीमभक्ति, ये समय हम सभी के लिए भारत भक्ति की भावना को सशक्त करने का है। देशवासियों से मेरी अपील है कि शांति, सदभाव और एकता बनाए रखें। ये फैसला न्यायिक प्रक्रियाओं में जन सामान्य के विश्वास को ओर मजबूत करेगा। हमारे देश की हजारों साल पुरानी भाईचारे की भावना के अनुरूप हम 130 करोड़ भारतीयों को शांति और संयम का परिचय देना है।

LIVE: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने इस फ़ैसले का स्वागत करते हुए सभी से संयम बनाए रखने की अपील की है और 'झगड़ा-विवाद' समाप्त करने की बात कही। उन्होंने यह भी अपील की है कि इसे हार-जीत की तरह नहीं देखना चाहिए।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने फै़सले का स्वागत करते हुए कहा, हम योगदान करने वाले सभी सहयोगियों और बलिदानियों को याद करते हैं। भाईचारा बनाए रखने के लिए सरकारी और समाज स्तर पर हुए प्रयासों का भी हम स्वागत करते हैं। संयमपूर्वक न्याय का इंतज़ार करने वाली भारतीय जनता भी बधाई की पात्र है। अतीत की सभी बातों को भुलाकर हम सभी श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर के निर्माण में अपने कर्तव्यों का निर्वाह करेंगे।'

LIVE: प्रियंका गांधी ने कहा कि अयोध्या मुद्दे पर भारत की सर्वाेच्च अदालत ने फैसला दिया है। सभी पक्षों, समुदायों और नागरिकों को इस फैसले का सम्मान करते हुए हमारी सदियों से चली आ रही मेलजोल की संस्कृति को बनाकर रखना चाहिए, हम सबको एक होकर आपसी सौहार्द और भाईचारे को मजबूत बनाए रखना होगा।

Next Story

विविध