बंगाल चुनाव: अधीर रंजन चौधरी ने आनंद शर्मा पर भाजपा के एजेंडे का समर्थन करने का लगाया आरोप

असम में बदरुद्दीन अजमल के एआईयूडीएफ और केरल में आईयूएमएल के साथ कांग्रेस के गठबंधन के बारे में पूछे जाने पर शर्मा ने बताया- "एआईयूडीएफ के साथ गठबंधन को मंजूरी दी गई थी। यह पार्टी ऐतिहासिक रूप से अस्तित्व में है। सीडब्ल्यूसी द्वारा अतीत में इसका समर्थन किया गया है।

Update: 2021-03-02 08:55 GMT

कोलकाता। कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं द्वारा कोलकाता में एक चुनावी रैली में एक प्रभावशाली मुस्लिम धर्मगुरु के साथ मंच साझा करने के एक दिन बाद पार्टी के असंतुष्ट "जी -23 समूह" के एक प्रमुख सदस्य आनंद शर्मा ने कहा, इस तरह की साझेदारी कांग्रेस की विचारधारा के अनुकूल नहीं है।

शर्मा ने कहा कि पश्चिम बंगाल के हुगली जिले में फुरफुरा शरीफ तीर्थ के अब्बास सिद्दीकी द्वारा जनवरी में गठित एक पार्टी इंडियन सेक्युलर फ्रंट (आईएसएफ) के साथ गठबंधन को कांग्रेस कार्यसमिति द्वारा अभी तक समर्थन नहीं दिया गया है, जो पार्टी का सर्वोच्च नीति निर्धारक निकाय है।

1 मार्च को देर शाम लोकसभा में कांग्रेस के नेता और पश्चिम बंगाल कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने शर्मा पर पलटवार करते हुए कहा कि उनकी आलोचना केवल भाजपा के ध्रुवीकरण के एजेंडे का समर्थन करना है।

सिद्दीकी, जो पहले असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के साथ बातचीत कर रहे थे, रविवार 28 फरवरी की रैली में औपचारिक रूप से पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए वाम मोर्चा-कांग्रेस गठबंधन में शामिल हुए, जिसमें छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पश्चिम बंगाल के कांग्रेस प्रभारी जितिन प्रसाद ने भाग लिया।

शर्मा 27 फरवरी को जम्मू में एक रैली में भाग लेने वाले जी -23 नेताओं में से प्रमुख थे। साथ ही राज्यसभा में विपक्ष के पूर्व नेता गुलाम नबी आज़ाद, पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल और मनीष तिवारी, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पूर्व सांसद राज बब्बर और राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा भी शामिल हुए थे।

तेईस वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने अगस्त 2020 में सोनिया गांधी को पत्र लिखकर पार्टी में सभी स्तरों पर व्यापक बदलाव की मांग की थी। दिलचस्प बात यह है कि इन 23 नेताओं में से एक प्रसाद थे; साथ ही महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण थे, जिन्हें कांग्रेस नेतृत्व ने 1 मार्च को असम में विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी के उम्मीदवारों के चयन के लिए स्क्रीनिंग कमेटी का प्रमुख नियुक्त किया है।

"आईएसएफ और इस तरह की अन्य पार्टियों के साथ कांग्रेस का गठबंधन पार्टी की मूल विचारधारा और गांधीवादी और नेहरूवादी धर्मनिरपेक्षता के खिलाफ है, जो पार्टी की आत्मा है। इन मुद्दों को सीडब्ल्यूसी द्वारा अनुमोदित करने की आवश्यकता है। कांग्रेस सांप्रदायिकता से लड़ने में चयनात्मक नहीं हो सकती है, लेकिन धर्म और रंग के बावजूद अपनी सभी अभिव्यक्तियों में ऐसा करना चाहिए। पश्चिम बंगाल पीसीसी अध्यक्ष (चौधरी) की मौजूदगी और समर्थन पीड़ादायक और शर्मनाक है," शर्मा ने ट्विटर पर पोस्ट किया।

असम में बदरुद्दीन अजमल के ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) और केरल में इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) के साथ कांग्रेस के गठबंधन के बारे में पूछे जाने पर शर्मा ने बताया-- "एआईयूडीएफ के साथ गठबंधन को मंजूरी दी गई थी। यह पार्टी ऐतिहासिक रूप से अस्तित्व में है। सीडब्ल्यूसी द्वारा अतीत में इसका समर्थन किया गया है। आईयूएमएल केरल में यूडीएफ का हिस्सा है और पूरी तरह से सीडब्ल्यूसी द्वारा अनुमोदित है।"

चौधरी ने शर्मा के हमले पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। चौधरी ने कहा, "जमीनी स्थिति को जाने या जमीनी हकीकत को समझे बिना इस तरह की टिप्पणी करना उनकी ओर से उचित नहीं है।"

"यह वामपंथी पार्टियां हैं जो बंगाल में गठबंधन का नेतृत्व कर रही हैं। हम वाम दलों के साथ बातचीत कर रहे हैं। हम एक ऐसा माहौल बनाना चाहते थे, जहां भाजपा और ममता बनर्जी से लड़ने के लिए सभी धर्मनिरपेक्ष ताकतें एक साथ हों। जब सीपीएम इसका नेतृत्व कर रही है तो कोई भी उनकी धर्मनिरपेक्षता पर सवाल नहीं उठा सकता है।"

चौधरी ने कहा, "आईएसएफ के साथ बातचीत के बाद सीपीएम ने उसे 30 सीटें दी हैं। और कांग्रेस को लेफ्ट से 92 सीटें मिली हैं। इसलिए सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ बात करने के बजाय वे कम्युनिस्टों के खिलाफ क्यों बात कर रहे हैं? इस मंच पर सीताराम येचुरी जैसे नेता थे। कांग्रेस को भी आमंत्रित किया गया था। आईएसएफ को भी आमंत्रित किया गया था। हम वामपंथियों के निमंत्रण पर वहां गए थे। फिर ऐसे बयान देने का क्या कारण है? सवाल यह है कि वे किसे मजबूत करना चाहते हैं - सांप्रदायिक ताकतों को या धर्मनिरपेक्ष ताकतों को? यह अजीब है।"

Tags:    

Similar News