‘धरना बंद करो नहीं तो दर्ज करेंगे FIR’ अंडिका बाग में अपनी जमीन बचाने के लिए आंदोलन कर रहे किसानों को आजमगढ़ SDM की धमकी

Azamgarh news : आंदोलनकारी किसानों मजदूरों ने कहा कि जब तक प्रशासन लिखकर नहीं देगा के किसी औद्योगिक क्षेत्र या पार्क के नाम पर उनकी जमीन नहीं ली जायेगी, तब तक जारी रहेगा धरना...

Update: 2023-05-03 05:53 GMT

file photo

अंडिका बाग, फूलपुर आजमगढ़। पिछले 42 दिनों से अंडिका बाग में चल रहे किसानों मजदूरों के धरने में फूलपुर एसडीएम पुलिस बल के साथ पहुंचे और धरना बंद करने को कहा और न मानने पर मुकदमा करने की धमकी दी। आंदोलनकारी महिलाओं का कहना है कि जब तक यह स्पष्ट नहीं हो जाता है कि हमारी जमीन नहीं ली जाएगी तब तक धरना चलेगा। एसडीएम ने जहां धरना चल रहा है, उस व्यक्ति पर मुकदमे की बात कही तो ग्रामीणों ने कहा कि मुकदमा करना है तो सभी पर करिए हम मुकदमे से नहीं डरते।

Full View

आंदोलनकारियों से एसडीएम ने कहा कि आपकी जमीन नहीं ली जाएगी। ग्रामीणों ने कहा अगर ऐसा है तो फिर अखबारों में क्यों आ रहा है कि हमारी जमीनों का सर्वे कर लिया गया है और औद्योगिक क्षेत्र और पार्क के लिए जमीनों का अधिग्रहण किया जाएगा। यूपीडा और विशेष भूमि अधिपति अधिकारी आजमगढ़ कार्यालय क्यों इस बात के लिए पत्र जारी कर रहे हैं कि औद्योगिक क्षेत्र, पार्क के लिए जमीनें ली जाएंगी।

एसडीएम ने कहा कि ऐसा कुछ नहीं है। धरनारत किसानों मजदूरों ने कहा कि ऐसा नहीं है तो बार-बार अखबारों में क्यों आ रहा है कि हमारी जमीनों का यूपीडा द्वारा चिन्हीकरण कर लिया गया है और जिलाधिकारी का बयान है कि सर्वे कर रिपोर्ट भेज दी गई है।

Full View

ग्रामीणों के मुताबिक जब फरवरी में जमीन का सर्वे किया जा रहा था तो एसडीएम फूलपुर से मुलाकात करके पूछा गया था कि आखिर क्यों सर्वे किया जा रहा है। तब एसडीएम ने कहा था कि हम आपको बता देंगे लेकिन आज तक नहीं बताया गया। भूमि अधिग्रहण कानून है तो फिर उसका पालन न करके किसने सर्वे किया और किस आधार पर अखबारों में खबरें प्रकाशित हो रही हैं जिसमें जिलाधिकारी तक के बयान हैं।

अंडीका बाग की महिलाओं ने साफ तौर पर कहा कि प्रशासन जब तक लिखकर नहीं देता कि कोई सर्वे नहीं किया गया, किसी औद्योगिक क्षेत्र पार्क के लिए उनकी जमीनों का अधिग्रहण नहीं किया जाएगा तब तक धरने पर बैठ रहेंगे। आजमगढ़ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दौरे को लेकर प्रशासन किसानों पर दबाव बना रहा है।

42वें दिन धरने पर पूर्वांचल किसान यूनियन महासचिव वीरेंद्र यादव, तारा देवी, कौशिल्या, मेवाती, बिद्या, गीता, शशिकला मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News