योगी कहते हैं फोरलेन सड़क के लिए नहीं तोड़ा जायेगा कोई मकान, मगर आदेश के खिलाफ जमीन-मकान अधिग्रहण के लिए किये जा रहे चिन्हित !

CM योगी ने कहा है कि फोरलेन सड़क निर्माण के दौरान मकान नहीं टूटने चाहिए, भले ही फोरलेन का नक्शा बदलना पड़े, साथ ही उन्होंने सर्किल रेट के चार गुना मुआवजा देने का निर्देश दिया है, पर इसके खिलाफ सड़क के किनारे खैरुद्दीनपुर, ताखा पश्चिम समेत अन्य गांवों की सड़क के किनारे की जमीनों और मकानों को चिन्हित कर दिया गया है....

Update: 2024-09-07 11:49 GMT

file photo

आजमगढ़। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का निर्देश है कि फोरलेन सड़क निर्माण के दौरान मकान नहीं टूटने चाहिए, भले ही फोरलेन का नक्शा बदलना पड़े। मगर उनके इस आदेश के खिलाफ जमीनों और मकानों को अधिग्रहण के लिए चिन्हित कर दिया गया है। अब इसके खिलाफ 9 सितंबर को खैरुद्दीनपुर, पवई, आजमगढ़ में किसान पंचायत होगी, जिसमें राज्यभर से किसान पहुंचेंगे।

किसान नेता विरेंद्र यादव और राजीव यादव ने बताया कि एनएच चौड़ीकरण और बाईपास के नाम पर जमीन छीनने के खिलाफ 9 सितंबर को खैरुद्दीनपुर, पवई, आजमगढ़ में किसान पंचायत होगी। किसान पंचायत में जन आंदोलनों का राष्ट्रीय समन्वय (एनएपीएम) की राष्ट्रीय संयोजक अरुंधती धुरु, संगतिन किसान मज़दूर संगठन और एनएपीएम की ऋचा सिंह, संयुक्त किसान मोर्चा के केंद्रीय सदस्य और अखिल भारतीय किसान मजदूर सभा के राष्ट्रीय महासचिव डॉ आशीष मित्तल, किसान संघर्ष समिति के महासचिव पूर्व विधायक सुनीलम, मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित सोशलिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष डॉ संदीप पाण्डेय, वरिष्ठ समाजसेवी राजीव केशव, सामाजिक कार्यकर्ता आलोक सिंह, बहुजन चिंतक आरपी गौतम, समाज सेवी हरीश मिश्रा जी, पूर्वांचल किसान यूनियन अध्यक्ष योगी राज पटेल, एनएपीएम के सुरेश राठौर, महेंद्र राठौर, जनमंच के रजनीश भारती किसान पंचायत के प्रमुख वक्ता होंगे।

Full View

पूर्वांचल किसान यूनियन महासचिव वीरेंद्र यादव और सोशलिस्ट किसान सभा महासचिव राजीव यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि फोरलेन सड़क निर्माण के दौरान मकान नहीं टूटने चाहिए, भले ही फोरलेन का नक्शा बदलना पड़े। इसके साथ ही उन्होंने सर्किल रेट के चार गुना मुआवजा देने का निर्देश दिया है, पर इसके खिलाफ सड़क के किनारे खैरुद्दीनपुर, ताखा पश्चिम समेत अन्य गांवों की सड़क के किनारे की जमीनों और मकानों को चिन्हित कर दिया गया है।

सड़क के किनारे सैकड़ों परिवार सदमे में जी रहे हैं कि उनकी दुकानों और मकानों पर बुलडोजर न चला दिया जाए। वह बेघर हो जाएंगे। सर्किल रेट का चार गुना मुआवजा, भूमि अधिग्रहण से पहले ग्रामसभा की सहमति, पर्यावरण को होने वाले नुकसान से जुड़े सर्वे को सार्वजनिक किया जाना, मुआवज़े की राशि वर्तमान बाज़ार के रेट के अनुसार हो और सरकारी पट्टा प्राप्त व आबादी, आबादी वर्ग 6 किसानों के मुआवज़े की श्रेणी में शामिल किए जाने वाले अहम बिंदुओं को नज़रंदाज़ किया जा रहा है।

Full View

किसान पंचायत में चौतरफा समस्याओं से घिरी खेती किसानी के सवालों नहरों में पानी न छोड़े जाने से खेती बर्बाद होना, किसानों को उपज का सही दाम न मिलना, छुट्टा पशुओं से फसलों को होने वाले नुकसान, ग्रामीण क्षेत्र की खस्ताहाल सड़कों, बिजली कटौती, बढ़ती मंहगाई और बेरोज़गारी की समास्याओं पर भी विस्तृत रुप से चर्चा की जाएगी।

जन आंदोलनों का राष्ट्रीय समन्वय (NAPM), पूर्वांचल किसान यूनियन, सोशलिस्ट किसान सभा, जनवादी किसान सभा, भारतीय किसान यूनियन द्वारा बुलाई गई पंचायत में सूबेभर से किसान नेता पहुचेंगे।

Tags:    

Similar News