IIT कानपुर ने नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए छात्र उद्यमिता नीति को दी मंजूरी

यह सभी हितधारकों को उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा देने और शैक्षणिक मानकों और शैक्षणिक लक्ष्यों को कम किए बिना स्पष्ट लक्ष्य के साथ सशक्त बनाता है। यह नीति संस्थान में पहले से मौजूद जीवंत उद्यमिता पारिस्थितिकी तंत्र को जबरदस्त प्रोत्साहन प्रदान करती है..

Update: 2021-08-05 11:12 GMT

आईआईटी कैंपस कानपुर (photo-janjwar)

जनज्वार, कानपुर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर ने आज घोषणा की कि उसकी अकादमिक सीनेट ने एक व्यापक छात्र उद्यमिता नीति को मंजूरी दे दी है। यह नीति, राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NPE) और राष्ट्रीय नवाचार और स्टार्ट-अप नीति (NISM) के अनुरूप छात्रों के बीच नवाचार और उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा देने के महत्व को पहचानती है।

यह नीति "नवाचार और उद्यमिता क्रेडिट" की पथ-प्रदर्शक अवधारणा पेश करती है जो छात्रों को अपनी डिग्री हासिल करने के दौरान अपनी अकादमिक यात्रा के हिस्से के रूप में अपने नवाचार और उद्यमशीलता की आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने में सक्षम बनाएगी। नीति तीसरे वर्ष में स्नातक छात्रों और न्यूनतम पाठ्यक्रम कार्य पूरा करने के तुरंत बाद स्नातकोत्तर छात्रों को उद्यमशीलता की गतिविधियों को आगे बढ़ाते हुए अकादमिक क्रेडिट प्राप्त करने का मौका देती है।

छात्र परिसर के अंदर और बाहर दोनों जगह सुविधाओं का उपयोग करके अपने विचारों को आगे बढ़ाने के लिए सेमेस्टर अवकाश का भी लाभ उठा सकते हैं। यह सभी हितधारकों को उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा देने और शैक्षणिक मानकों और शैक्षणिक लक्ष्यों को कम किए बिना स्पष्ट लक्ष्य के साथ सशक्त बनाता है। यह नीति संस्थान में पहले से मौजूद जीवंत उद्यमिता पारिस्थितिकी तंत्र को जबरदस्त प्रोत्साहन प्रदान करती है।

नीति की मुख्य विशेषताएं


• शैक्षणिक पाठ्यक्रम का हिस्सा

• सभी पात्र छात्रों के लिए खुला

• नवप्रवर्तन और उद्यमिता में माइनर

• नवाचार और उद्यमिता को आगे बढ़ाने के लिए सेमेस्टर अवकाश

• नवाचार और उद्यमिता में अकादमिक क्रेडिट

• अपनी खुद की कंपनियों को स्थापित और पंजीकृत करना

• उद्योग सलाह और वित्त पोषण

• पेटेंट और आईपी प्रबंधन

• आस्थगित प्लेसमेंट

आईआईटी कानपुर इनोवेशन और एंटरप्रेन्योरशिप हाउसिंग के मामले में सबसे आगे रहा है, जिसमें एशियाई क्षेत्र में 11 इनक्यूबेटर, 5 अत्याधुनिक प्रोटोटाइप, और टिंकरिंग लैबोरेटरीज और एक उन्नत विज्ञान और प्रौद्योगिकी पार्क शामिल हैं। यह पारिस्थितिकी तंत्र वर्तमान में 100 से अधिक स्टार्ट-अप का समर्थन और पोषण करता है और कुछ यूनिकॉर्न सहित 50 से अधिक स्टार्ट-अप को स्नातक करने में सफल रहा है। यह पारिस्थितिकी तंत्र वर्तमान नीति को आगे बढ़ाने और लागू करने और परिसर में छात्र और अनुसंधान समुदाय को लाभान्वित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर ने कहा कि, "आधुनिक उद्योग की चुनौतियों के लिए छात्रों को सामान्य शिक्षार्थियों से रचनाकारों और नवप्रवर्तकों तक विकसित होने की आवश्यकता है। इसके लिए विश्वविद्यालयों को ऐसे स्थान बनाने की आवश्यकता है जहां युवा लोगों में उद्यमिता को बढ़ावा दिया जाता है, एक ऐसा स्थान जहां रचनात्मक विचार चमकते हैं जो भविष्य के नवाचारों को जन्म दे सकते हैं, भारत की वास्तविक नवाचार और उद्यमिता क्षमता को साकार करने में योगदान दे सकते हैं।

"संस्थान में छात्रों और संकाय के लिए नेशनल इनोवेशन एंड स्टार्ट-अप पॉलिसी फॉर स्टूडेंट्स एंड फैकल्टी 2019 की कई सिफारिशें पहले से ही लागू हैं और सक्रिय रूप से आई आई टी कानपुर में काम कर रही हैं। संस्थान में एक संकाय (Faculty) उद्यमिता नीति भी है जिसके तहत संस्थान के संकाय (फैकल्टी) सदस्य संस्थान के नियमित कर्मचारियों के रूप में अपना कार्य जारी रखते हुए एक कंपनी शुरू कर सकते हैं।

"एक मजबूत छात्र उद्यमिता नीति हमारे छात्रों को तेजी से विकासशील दुनिया की मांगों के साथ तालमेल रखने की अनुमति देगी। हम इस तरह की व्यापक नीति तैयार करने वाले पहले केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों में से एक हैं।"

हाल के दिनों में भारत में प्रौद्योगिकी स्टार्ट-अप की संख्या में निश्चित वृद्धि को देखते हुए, विशेष रूप से युवा उद्यमियों द्वारा, पेशेवर और तकनीकी क्षेत्रों की पृष्ठभूमि के साथ, इस दिशा में कई प्रचार पहल धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से समाज पर एक स्पष्ट प्रभाव डाल रही हैं। आईआईटी कानपुर के अकादमिक सीनेट द्वारा अपनाई गई नई नीति परिवर्तनकारी होगी और एक जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र का मार्ग प्रशस्त करेगी जहां छात्र संस्थान में अपने कार्यकाल के दौरान व्यवस्थित तरीके से नवाचार और उद्यमिता गतिविधि कर सकते हैं।

Tags:    

Similar News