सोनीपत में रबड़ फैक्टरी सांवरिया एक्सपोर्ट में आग लगने से 16 मजदूरों की मौत, कंपनी मालिकान ने नहीं पूछा पीड़ितों का हाल-अब दबा रहे आवाज !

मजदूर नेताओं का आरोप है कि इसमें पुलिस प्रशासन की भूमिका भी संदिग्ध है। इस मामले के जो इन्वेस्टिगेशन ऑफिसर हैं, उनसे मजदूर लगातार FIR की कॉपी मांग रहे हैं, लेकिन इन्वेस्टिगेशन ऑफिसर मजदूरों की बात अनसुनी कर रहा है। अभी तक प्रशासन की तरफ से कम्पनी मालिक पर कोई कार्यवाही नहीं की गई है...

Update: 2024-07-03 16:21 GMT

Sonipat news : आज 3 जुलाई को मजदूर अधिकार संगठन के बैनर तले सांवरिया एक्सपोर्ट कम्पनी, राई औद्योगिक क्षेत्र, सोनीपत के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया गया। इस दौरान एसडीएम अमित खोखर को ज्ञापन सौंपा गया। SDM ने मजदूर नेताओं को आश्वासन दिया दिया कि 4 दिन में कम्पनी मालिक के खिलाफ कार्यवाही करेंगे।

गौरतलब है कि 28 मई 2024 को शाम 3:45 बजे सांवरिया एक्सपोर्ट कम्पनी राई औद्योगिक क्षेत्र सोनीपत में एक रबड़ बेल्ट की फैक्ट्री में धमाका हुआ था। यह धमाका केमिकल ड्रम अचानक से फटने पर हुआ था, जिसमें वहां पर काम करने वाले मजदूरों को गंभीर चोट आयीं। वहा काम करने वाले मजदूरों की संख्या 30 के पास बताई जा रही है। इस धमाके से कम्पनी के आसपास जाने वाले मजदूर भी गंभीर रूप घायल हुए।

Full View

अभी तक जो मजदूर घायल हुए थे उन में 16 मज़दूरों की मौत हो चुकी हैं और कम्पनी मालिक ने किसी भी मजदूर के हालचाल नहीं पूछा है। जब मजदूर घायल थे, उस समय कम्पनी की तरफ से मजदूरों को ESI कार्ड बनाकर दिए गए। अब फैक्ट्री प्रशासन की तरफ से मजदूरों के ऊपर दबाव भी बनाया जा रहा है, ताकि वो अपने हक के लिए आवाज़ नहीं उठा सकें। मजदूर नेताओं का आरोप है कि इसमें पुलिस प्रशासन की भूमिका भी संदिग्ध है। इस मामले के जो इन्वेस्टिगेशन ऑफिसर हैं, उनसे मजदूर लगातार FIR की कॉपी मांग रहे हैं, लेकिन इन्वेस्टिगेशन ऑफिसर मजदूरों की बात अनसुनी कर रहा है। अभी तक प्रशासन की तरफ से कम्पनी मालिक पर कोई कार्यवाही नहीं की गई है।

Full View

मजदूर अधिकार संगठन ने मांग की है कि इस घटना उच्च स्तरीय जांच की जाए। जिन मजदूरों की कम्पनी में मौत हुईं हैं उनको परिजनों को कम से कम 50 लाख रुपय मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को स्थाई नौकरी दी जाए। जो मजदूर इस घटना में घायल हुए हैं उनको 5 लाख रुपए मुआवजा दिया जाए। कम्पनी मालिक के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया जाए।

"मजदूर अधिकार संगठन" सचिव मंजीत कहते हैं मजदूरों को जब तक न्याय नहीं मिलेगा, जब तक हम आन्दोलन करेंगे। आज के विरोध प्रदर्शन में मजदूर रुचि, रोहित, मीना, छोटी लाली, सुमित, दिनेश, विकास समेत दर्जनों लोग शामिल हुए। 

Tags:    

Similar News