210 कलाकारों की मंत्रमुग्ध प्रस्तुतियों के साथ दिल्ली कला उत्सव का सफल आयोजन, संसदीय कार्यमंत्री अर्जुन मेघवाल ने गाया भजन

उत्सव के प्रथम दिन प्रसिद्ध बाँसुरी वादक प्रसन्ना कुमार, प्रतिष्ठित गायिका विधि शर्मा, प्रसिद्ध नृत्यांगनाओं ऋचा गुप्ता एवं समीक्षा शर्मा की नृत्य प्रस्तुति सहित संस्कार भारती की विविध विधाओं की भावप्रवण तथा आकर्षक प्रस्तुति दर्शकों को देखने को मिली...

Update: 2022-12-19 07:11 GMT

210 कलाकारों की मंत्रमुग्ध प्रस्तुतियों के साथ दिल्ली कला उत्सव का सफल आयोजन, संसदीय कार्यमंत्री अर्जुन मेघवाल ने गाया भजन

Delhi Kala utsav : संस्कार भारती दिल्ली प्रांत द्वारा संगीत नाटक अकादेमी के तत्वावधान में दो दिवसीय दिल्ली कला उत्सव का आज सफल समापन हुआ, जिसमें केंद्रीय संस्कृति संसदीय कार्य राज्यमंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने उद्घाटन समारोह के दौरान भजन प्रस्तुति सहित प्रसिद्ध नृत्यांगना पद्मभूषण डॉ. सरोजा वैद्यनाथन की शिष्याओं की नृत्य प्रस्तुति के साथ, वरिष्ठ नाट्य निर्देशक जयप्रकाश सिंह द्वारा निर्देशित प्रखर क्रांतिकारी श्रीअरविंदो घोष के जीवन पर केंद्रित नाटक 'निर्जन कारावास' का मंचन किया गया।

उत्सव के प्रथम दिन प्रसिद्ध बाँसुरी वादक प्रसन्ना कुमार, प्रतिष्ठित गायिका विधि शर्मा, प्रसिद्ध नृत्यांगनाओं ऋचा गुप्ता एवं समीक्षा शर्मा की नृत्य प्रस्तुति सहित संस्कार भारती की विविध विधाओं की भावप्रवण तथा आकर्षक प्रस्तुति दर्शकों को देखने को मिली।

भारतीय कला-संस्कृति, धर्म-दर्शन, स्वाधीनता संग्राम, महापुरुषों आदि की प्रेरक पुस्तकों की प्रदर्शनी सहित लोक-कलाकारों के साथ ही कठपुतली, बाइस्कोप, सूत कातने वाले, जादूगर, नट आदि प्रस्तुतियों ने एक ओर जहाँ बड़ों को अपने बचपन की स्मृतियाँ ताजा हुईं, वहीं बच्चों में इन सभी विषयों में अभूतपूर्व रुचि और उत्सुकता देखी गयी।

दिल्ली की समृद्ध कला-संस्कृति का दिग्दर्शन करानेवाले इस उत्सव में लुप्तप्राय कलाओं के संरक्षण तथा कलाकारों को प्रोत्साहित करने की दृष्टि से किए गए इस आयोजन में दिल्ली के खान-पान की विशेष व्यवस्था भी की गई थी, जिसमें कलाप्रेमियों ने सपरिवार आकर कला-संस्कृति के साथ भोजन का भी आनंद लिया।

'दिल्ली कला उत्सव' की अपार सफलता से उत्साहित होकर 'संस्कार भारती' ने इसे सफल बनाने के लिए सभी कार्यकर्ताओं, कलाकारों एवं दर्शकों का विशेष आभार प्रकट करते हुए भविष्य में इसे और बड़े स्तर पर आयोजित करने की बात कही है।

Tags:    

Similar News