Mamata के मंत्री पार्थ चटर्जी की करीबी अर्पिता चला रही थी 12 फर्जी कंपनियां, ED ने दोनों को लिया 10 दिन की रिमांड पर

ईडी ( ED ) ने दावा किया है कि पश्चिम बंगाल के मंत्री पार्थ चटर्जी की सहयोगी अर्पिता मुखर्जी 12 मुखौटा कंपनियां चलाने की बात स्वीकार की है।

Update: 2022-07-26 08:30 GMT

Bengal teacher recruitment scam : कैश क्वीन अर्पिता ने टॉयलेट छिपा रखा था खाजाना, 29 करोड़ कैश और 5 किलो सोना बरामद

West Bengal SSC Scam : पश्चिम बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले ( West Bengal SSC Scam ) में मंत्री पार्थ चटर्जी और अर्पिता मुखर्जी की गिरफ्तारी के बाद अब तक का सबसे बड़ा खुलासा हुआ है। ताजा अपडेट यह है कि पश्चिम बंगाल ( West Bengal ) के मंत्री पार्थ चटर्जी ( Partha Chaterjee ) की सहयोगी अर्पिता मुखर्जी ( Arpita mukherjee ) 12 मुखौटा कंपनियां ( fake companies ) चला रही थी। इनके जरिए काली कमाई को ठिकाने लगाया जाता था। ईडी ( Ed ) को अर्पिता के फ्लैट में तलाशी के दौरान मिले दस्तावेज से यह खुलासा हुआ है। अब इस बात के भी संकेत मिले हैं कि ईडी ओडिशा और तमिलनाडु के कलाकारों से भी पूछताछ कर सकती है।

एम्स में पार्थ को भर्ती करने की जरूरत नहीं

वहीं एम्स भुवनेश्वर के डॉक्टरों की टीम ने पार्थ चटर्जी के स्वासथ्य की जांच करने के बाद कहा कि उन्हें अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं है।

ईडी ने मांगी थी 14 दिन की हिरासत

एम्स की रिपोर्ट और फर्जी कंपनियों का मामला सामने आने के बाद शिक्षक भर्ती घोटाले में बंगाल सरकार के मंत्री पार्थ चटर्जी और उनकी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी बुरी तरह घिरते दिखाई दे रहे हैं। कोलकाता हाईकोर्ट ने पार्थ और अर्पिता को 3 अगस्त तक ईडी की कस्टडी में भेज दिया है। ईडी का कहना है कि अर्पिता ने पूछताछ के दौरान स्वीकार किया है कि कैश पार्थ का है। ईडी ने कोर्ट में अर्पिता और पार्थ चटर्जी दोनों की 14 दिन की हिरासत मांगी थी।

अर्पिता के साथ खरीदी संयुक्त प्रापर्टी

अभी तक की जांच में ED को कोलकाता की डायमंड सिटी में पार्थ के तीन और फ्लैट मिले हैं। पार्थ चटर्जी फ्लैट नंबर 18/D, 19/D और 20/D के मालिक हैं। ये पूरी तरह से एयर कंडीशंड हैं। इनमें से एक लग्जरी फ्लैट ऐसा भी है जिसमें सिर्फ पार्थ चटर्जी के पालतू कुत्ते रहते हैं। दरअसल, पार्थ एनिमल लवर हैं। एक फ्लैट में अर्पिता मुखर्जी रहती थीं। इसके अलावा पार्थ चटर्जी और अर्पिता मुखर्जी ने बोलपुर में शांति निकेतन में संयुक्त रूप से एक अपार्टमेंट लिया था। शांति निकेतन के 7 घर और अपार्टमेंट भी जांच के दायरे में हैं। ईडी को पार्थ चटर्जी और अर्पिता मुखर्जी की संयुक्त संपत्ति से संबंधित दस्तावेज मिले हैं। इस संपत्ति को पार्थ ने 2012 में खरीदा था। अर्पिता ने पूछताछ के दौरान यह भी स्वीकार किया कि नकदी पार्थ की है। इन पैसों को अर्पिता मुखर्जी से जुड़ी कंपनियों में लगाने की योजना थी। नकद राशि भी एक-दो दिन में उसके घर से बाहर ले जाने की योजना थी।

ईडी ने कोर्ट को बताया था कि अभी करीब 22 करोड़ रुपए कैश ही बरामद हो पाया गया है। 100 करोड़ रुपए और बरामद होने की उम्मीद है। ईडी ने कोर्ट से कहा है कि ये बहुत बड़ा स्कैम है।

जांच एजेंसी को मंत्री पार्थ के घर से क्लास सी और क्लास डी सेवाओं में भर्ती के उम्मीदवारों से संबंधित दस्तावेज मिले हैं। एजेंसी को पता चला है कि पार्थ सक्रिय रूप से ग्रुप डी के कर्मचारियों की नियुक्ति में शामिल थे।

पार्थ के घर से ग्रुप डी उम्मीदवारों की लिस्ट, क्षेत्रीय स्तर चयन परीक्षा का प्रवेश पत्र, 2016 के समापति ठाकुर नामक उम्मीदवार का गैर-शिक्षण स्टाफ (ग्रुप डी) के लिए एप्लीकेशन, रोल नंबर के साथ उच्च प्राथमिक शिक्षक पद के लिए 48 उम्मीदवारों की सूची भी मिली है। इसके अलावा ग्रुप डी स्टाफ की भर्ती से संबंधित अन्य दस्तावेज और भर्ती के लिए बनाए गए फाइनल रिजल्ट की समरी, उम्मीदवारों के एडिमट कार्ड और इंद्रनील भट्टाचार्य नामक उम्मीदवार के लिए प्रशंसापत्र और व्यक्तिगत परीक्षण के लिए सूचना पत्र भी बरामद किया गया है।

Tags:    

Similar News