Bihar MLC Chunav 2022 Date: बिहार में विधान परिषद चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें कब डाले जाएंगे वोट, कब आएंगे नतीजे

Bihar MLC Chunav 2022 Date: चुनाव आयोग ने बिहार में विधान परिषद चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। बिहार में विधान परिषद चुनाव 4 अप्रैल को होगा और नतीजे 7 अप्रैल को आएंगे।

Update: 2022-03-02 16:53 GMT

Bihar MLC Chunav 2022 Date: बिहार में विधान परिषद चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें कब डाले जाएंगे वोट, कब आएंगे नतीजे

Bihar MLC Chunav 2022 Date: चुनाव आयोग ने बिहार में विधान परिषद चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। बिहार में विधान परिषद चुनाव 4 अप्रैल को होगा और नतीजे 7 अप्रैल को आएंगे। निर्वाचन आयोग की तरफ से बताया गया कि 9 मार्च को चुनाव को लेकर नोटिफिकेशन जारी होगा। वहीं, 16 मार्च तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे। उम्मीदवार 23 मार्च तक अपनी उम्मीदवारी वापस ले सकेंगे।

बिहार विधान परिषद के लिए 24 सीटों पर होने वाला चुनाव स्थानीय निकाय के आधार पर होना है। इस चुनाव में स्थानीय निकाय के आधार पर चुने गए मुखिया, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति के प्रतिनिधि भाग लेते हैं। विधान परिषद के होने वाले चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने कमर कस लिया है।

विधान परिषद चुनाव को लेकर राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। जबकि, जनता दल युनाइटेड (जेडीयू) और बीजेपी उम्मीदवारों की सूची की घोषणा होनी बाकी है।

बता दें कि जिन 24 सीटों पर चुनाव होना है उसमें 19 विधान पार्षद जुलाई 2021 में रिटायर हुए थे। जनवरी के आखिर में केंद्रीय मंत्री और बिहार बीजेपी के प्रभारी भूपेन्द्र यादव और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बीच सीट शेयरिंग को लेकर लंबा विचार-विमर्श हुआ था। इसके बाद यह घोषणा कर दी गई थी कि बीजेपी तेरह सीटों पर जबकि जेडीयू शेष 11 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

Tags:    

Similar News