बहाली में देरी को लेकर आंदोलन कर रहे शिक्षक अभ्यर्थियों पर लाठीचार्ज, तेजस्वी बोले- दमन कर रही नीतीश सरकार

राज्य के एसटीईटी और सीटीईटी उत्तीर्ण शिक्षक अभ्यर्थी बहाली में देरी के खिलाफ आंदोलन पर हैं, मंगलवार को गर्दनीबाग में इनपर लाठीचार्ज कर वहां से हटा दिया गया था..

Update: 2021-01-20 18:06 GMT

(Photo:social media)

जनज्वार ब्यूरो, पटना। राज्य के एसटीईटी और सीटीईटी उत्तीर्ण शिक्षक अभ्यर्थी बहाली में देरी के खिलाफ आंदोलन पर हैं। एसटीईटी और सीटीईटी उत्तीर्ण इन अभ्यर्थियों की बहाली नहीं हो पा रही है। इसे लेकर राज्य भर के अभ्यर्थी राजधानी पटना पहुंच कर आंदोलन कर रहे हैं।

शिक्षक अभ्यर्थियों ने पटना के गर्दनीबाग में धरना देना शुरू किया था, लेकिन मंगलवार की शाम पुलिस ने लाठीचार्ज कर उन्हें वहां से खदेड़ दिया। अभ्यर्थियों का आरोप है कि इस लाठीचार्ज में कई आंदोलनकारी घायल हो गए हैं।

वहीं आज यानि बुधवार को अभ्यर्थी फिर से गर्दनीबाग धरनास्थल पर पहुंचे तो एक बार फिर पुलिस ने उन्हें खदेड़ दिया। पुलिस से बचकर भागे शिक्षक अभ्यर्थी पटना के ईको पार्क पहुंच गये। इसके बाद उन्होंने अपने साथ हुए वाकये की खबर नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव को दी।


शिक्षक अभ्यर्थियों के ईको पार्क में पहुंचने की खबर मिलने के बाद तेजस्वी यादव वहां पहुंचे। तेजस्वी यादव ने राज्य की नीतीश सरकार पर तानाशाही का आरोप लगाते हुए कहा कि लोकतंत्र में शांतिपूर्ण प्रदर्शन का हर किसी को अधिकार है, लेकिन नीतीश सरकार लाठी-गोली चलवा रही है।

उन्होंने कहा कि शिक्षक अभ्यर्थियों और नियोजित शिक्षकों को इस बात का दंड दिया जा रहा है कि उन लोगों ने आरजेडी को वोट दिया था। शिक्षक अभ्यर्थियों और वहां चल रहे हंगामे के बीच से ही तेजस्वी यादव ने राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार को फोन लगाया। तेजस्वी के मोबाइल का स्पीकर ऑन था।

तेजस्वी ने कहा कि लोकतांत्रिक तरीके से प्रदर्शन करना किसी का भी अधिकार है। नेता प्रतिपक्ष ने मुख्य सचिव को कहा कि या तो आंदोलनकारियों को शांतिपूर्ण तरीके से धरना देने की इजाजत दी जाये वर्ना वे भी ईको पार्क में ही धरना पर बैठ जायेंगे।

उसके बाद उन्होंने वहीं से पटना डीएम को भी फोन लगाया और कहा कि इनलोगों को संवैधानिक अधिकार के तहत प्रदर्शन करने के लिए परमिशन और जगह दिया जाय। अगर ऐसा नहीं किया गया तो वे इनलोगों के साथ खुद यहीं धरना पर बैठ जाएंगे।

अब खबर है कि प्रदर्शन कर रहे शिक्षक अभ्यर्थियों को पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह द्वारा गर्दनीबाग में धरना पर बैठने की परमिशन दे दी गई है। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव का कॉल जाने के बाद पटना डीएम ने यह अनुमति दी है।

उधर शिक्षकों पर लाठीचार्ज के विरोध में शुक्रवार को प्रदेशभर के शिक्षक काला दिवस मनाएंगे। जिला मुख्यालय में प्रदर्शन करेंगे और पुतला फूंकेंगे। इसकी जानकारी बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के अध्यक्ष मंडल के सदस्य प्रदीप कुमार पप्पू ने दी।

उन्होंने बताया कि शांतपूर्ण प्रदर्शन कर रहे नियोजित शिक्षकों पर लाठीचार्ज दुर्भाग्यपूर्ण है। इसका विरोध पूरे राज्य भर में किया जाएगा।

शिक्षक संघ ने आरोप लगाया कि राज्य के विभिन्न जिलों से पटना आ रहे शिक्षकों को रास्ते में रोक लिया गया। जिन गाड़ियों पर बैनर टंगे थे, उन्हें निशाना बनाया गया। टीईटी-एसटीईटी उत्तीर्ण शिक्षक संघ के प्रवक्ता अश्विनी पांडेय ने बताया कि सैकड़ों शिक्षक को पुलिस ने राजधानी में प्रवेश से पहले रोक दिया। 

Tags:    

Similar News