Madhya Pradesh: चंबल के इस अस्पताल की नर्सें चाकू, छूरी और मिर्ची स्प्रे लेकर ड्यूटी पर आती हैं, हैरान करती है वजह...

Madhya Pradesh: पूरे मामले की जांच की जा रही है। जल्द ही अस्पताल में एसएएफ जवान तैनात कराए जाएंगे। बाकी कि भी जो दिक्कतें हैं उन्हें भी दूर कराने का हरसंभव प्रयास किया जा रहा है...

Update: 2022-02-12 04:44 GMT

(ड्यूटी पर चाकू साथ लेकर आती हैं नर्सें) 

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के चंबल (Chambal) से एक अजीबो-गरीब मामला सामने आया है। वह ये कि यहां नर्सें अपने साथ चाकू-छुरी और पेपर स्प्रे लेकर अस्पताल में आ रही हैं। और ऐसे माहौल में मरीजों का इलाज भी कर रही हैं। यह भिंड का जिला अस्पताल है, जहां नर्स नेहा चंदेल का गुरुवार को मर्डर हुआ था। मर्डर करने वाला आरोपी अस्पताल का वार्ड बॉय है। पुलिस दोनों के बीच प्रेम प्रसंग का मामला बता रही है।

बताया जा रहा कि आरोपी वार्ड बॉय पुलिस की गिरफ्त में है और जिला अस्पताल (District Hospital) इसे निजी मामला बताकर अपना पल्ला झाड़ने की कोशिश में है। सरकारी अस्पताल में ड्यूटी पर तैनात एक नर्स की गुरुवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। मृत नर्स की कुछ दिन पहले ही सगाई होने की जानकारी भी सामने आई है।

पुलिस प्रेम-प्रसंग बताकर टाल देती है मामला

स्वास्थ्य विभाग के अफसर मामले में कुछ भी बोलने से बच रहे हैं। वहीं अस्पताल परिसर में वारदातें नहीं रुकने का नाम नहीं ले रहीं। पुलिस दोनों के बीच प्रेम प्रसंग का मामला बता रही है।आए दिन संदिग्ध बेरोकटोक आते-जाते हैं। पूर्व में होने वाली फायरिंग की घटना को लेकर सीएमएचओ डॉ.अजीत मिश्रा पुलिस पर थोप रहे हैं।

कई बार हो चुकी है गोलीबारी

सुरक्षा के लिए धरने पर बैठी नर्सें

इस घटना के बाद से यह सामने आया था कि अस्पताल की स्टाफ पूरी तरह से असुरक्षित है। अस्पताल परिसर में कई बार कट्टे-तंमचे लहराए जा चुके हैं। फायरिंग भी हो चुकी है। सात साल पहले जिला अस्पताल के प्रसूता गृह में फायरिंग हुई थी। तब से यहां की नर्सें डरी-सहमी ही रहती हैं। कुछ तो ट्रांसफर लेकर चली गईं। जिन नर्सों का ट्रांसफर नहीं हुआ वे अपने साथ चाकू और पेपर स्प्रे (Chilli Spray) ​रखती हैं।

सुरक्षा के लिए धरने पर नर्सें

भिंड जिला अस्पताल में शाम सवा 5 बजे से लेकर रात 11 बजे तक हंगामा होता रहा। अपनी साथी नर्स का मर्डर होने के बाद नर्सिंग एसोसिएशन विरोध में उतर आया। नर्सें जिला अस्पताल परिसर में धरने पर बैठ गईं और काम बंद कर दिया। नर्सें प्रशासन और अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ जमकर बोलीं। नर्सों ने सुरक्षा की मांग की है।

भाग खड़ी होती है पुलिस

नर्सों का कहना है कि यहां चौकी बनाई गई है। चौकी पर तैनात पुलिस जवान बदमाशों को देखते ही भाग जाते हैं। वो कहते हैं कि कोई वारदात हो तो इस नंबर पर बताना। जब वारदात हो जाती है, तब एक्टिव होते हैं। नर्सों को काम पर लाने का प्रयास विधायक संजीव सिंह कुशवाह, कलेक्टर डॉ.सतीश कुमार एस, जिला अस्पताल प्रबंधन के अफसर करते रहे, लेकिन वे इस बात पर अड़ी रहीं कि सुरक्षा दो वरना काम नहीं करेंगे।

मैं चाकू और मर्ची स्प्रे लेकर आती हूं

भोपाल की रहने वाली नादमा सात साल पहले भिंड के जिला अस्पताल में पदस्थ हुई थी। वो कहती है कि जब मैं यहां आई, उसी समय लेबर रूम में फायरिंग हुई। इस घटना के बाद मैं डर गई। जिला अस्पताल में रहने के लिए हॉस्टल तक नहीं है। ऐसे में किराए से कमरा लेकर रहना पड़ता है। मेरे साथ कोई वारदात न हो, इसलिए साथ में हमेशा एक चाकू और पेपर स्प्रे लेकर चलती हूं। नर्स का कहना है कि यहां पदस्थ दो सौ से अधिक नर्सें दूसरे जिले की हैं। इनमें कई नर्सें अपनी सुरक्षा के लिए चाकू और पेपर स्प्रे अपने पास रखती हैं।

सुरक्षा के लिए तैनात होंगे जवान

सीएमएचओ डॉक्टर अजीत मिश्रा का कहना है कि वार्ड बॉय ने नेहा चंदेला स्टाफ नर्स की हत्या ड्यूटी के दौरान की थी। पूरे मामले की जांच की जा रही है। जल्द ही अस्पताल में एसएएफ जवान तैनात कराए जाएंगे। बाकी कि भी जो दिक्कतें हैं उन्हें भी दूर कराने का हरसंभव प्रयास किया जा रहा है।

Tags:    

Similar News