Russia Ukraine War: जेलेंस्की ने भारत से मांगी मदद, कहा- कब्र उनकी प्रतीक्षा कर रही, आज बात करे सकते हैं मोदी

Russia Ukraine War: रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत का रुख महत्वपूर्ण है, क्योंकि उसने यूक्रेन के नागरिकों की सुरक्षा के लिए चिंता व्यक्त की है और यूक्रेन को मानवीय सहायता भेजी है...

Update: 2022-03-07 04:29 GMT

Russia-Ukraine War : पीएम मोदी निभाएं मध्यस्थ की भूमिका, हम करेंगे स्वागत : यूक्रेन के विदेश मंत्री

Russia Ukraine War: पीएमओ कार्यालय (PMO India) के सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सोमवार 07 मार्च को यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से बात कर सकते हैं। 24 फरवरी को रूस और यूक्रेन के बीच चौतरफा युद्ध छिड़ने के बाद 26 फरवरी को पीएम मोदी (PM Modi) ने पहली बार ज़ेलेंस्की से बात की थी।

इससे पहले संयुक्त राष्ट्र में मतदान के दौरान अनुपस्थित रहने के बाद ज़ेलेंस्की ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से बात की और UNSC में भारत (India) का राजनीतिक समर्थन मांगा था।

बता दें कि, कल देर रात, ज़ेलेंस्की ने अपने राष्ट्र को एक भावपूर्ण संबोधन दिया, जिसमें उन्होंने रूसी सैनिकों को चेतावनी दी कि वह यूक्रेन (Ukraine) में अत्याचार करने वालों को दंडित करेंगे, जबकि 'एकमात्र शांत जगह' जो उनकी प्रतीक्षा कर रही है, वह है कब्र।

Full View

केंद्र सरकार युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए 'ऑपरेशन गंगा' का संचालन कर रहा है। भारतीय नागरिकों के बाहर निकलने के लिए एक सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित करने के लिए पहले ही यूक्रेन से संपर्क कर चुका है। विदेश मंत्रालय ने भी युद्धविराम का आग्रह किया है, जिसे रूस ने चुनिंदा रूप से लागू किया है।

रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत का रुख महत्वपूर्ण है, क्योंकि उसने यूक्रेन के नागरिकों की सुरक्षा के लिए चिंता व्यक्त की है और यूक्रेन को मानवीय सहायता भेजी है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र में रूस के खिलाफ प्रस्तावों से परहेज किया है।

ज़ेलेंस्की ने भारत के राजनीतिक समर्थन की मांग की है। पीएम मोदी ने शांति प्रयासों की दिशा में किसी भी तरह से योगदान करने की भारत की इच्छा से अवगत कराया, क्योंकि उन्होंने गहरी पीड़ा व्यक्त की और हिंसा की तत्काल समाप्ति के लिए अपना आह्वान दोहराया, जिसे उन्होंने व्लादिमीर पुतिन के साथ अपनी कॉल के दौरान भी किया था।

युद्ध छिड़ने के बाद से, पीएम मोदी ने निकासी अभियान की प्रगति और रूस-यूक्रेन संकट की स्थिति की समीक्षा के लिए उच्च-स्तरीय अधिकारियों के साथ कई बैठकें कीं।

बताया जा रहा कि, पिछले एक हफ्ते में, ऑपरेशन गंगा के तहत 10,000 से अधिक भारतीय छात्रों को यूक्रेन से निकाला गया है। खार्किव और सूमी को छोड़कर, यूक्रेन के शेष क्षेत्रों से लगभग सभी भारतीयों को निकाल लिया गया है।

Tags:    

Similar News