Dehradun News: राजाजी नेशनल पार्क में हाथियों की खूनी भिडंत, मादा हाथी को पाने के लिए हुई जंग,देखें वीडियो

Dehradun News: मादा हथिनियों पर वर्चस्व जमाने के लिए उत्तराखंड के राजाजी नेशनल पार्क में दो हाथियों में जमकर घमासान हुआ। हालांकि जंगल में हाथियों के बीच इन दिनों यह संघर्ष आम बात है।

Update: 2022-05-27 10:25 GMT

Dehradun News: मादा हथिनियों पर वर्चस्व जमाने के लिए उत्तराखंड के राजाजी नेशनल पार्क में दो हाथियों में जमकर घमासान हुआ। हालांकि जंगल में हाथियों के बीच इन दिनों यह संघर्ष आम बात है। ऐसे तमाम संघर्ष और उनके नतीजों की दास्तान जंगल में ही कैद होकर रह जाती है। लेकिन राजाजी नेशनल पार्क के इन हाथियों का यह संघर्ष एक गांव के करीब होने से एक वीडियो में कैद हो गया है। जो जंगल में होने वाले अनदेखे संघर्ष की कल्पना में रोमांच भर रहा है।

दो टस्कर हाथियों की भिडंत का यह वीडियो उत्तराखंड के राजाजी नेशनल पार्क की सीमा में हरिद्वार वन प्रभाग के अंतर्गत श्यामपुर रेंज का बताया जा रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि दो टस्कर हाथी आपस में किस तरह भिड़ते नज़र आ रहे है। दोनो गजराज एक-दूसरे के साथ जमकर ज़ोर आज़माइश करते दिख रहे है। यहां तक की हाथियों की इस जंग में एक हाथी का दाँत भी टूट गया है। लेकिन बावजूद इसके यह हाथी आपस में कोई समझौता करने को तैयार नहीं हैं।


गाँव की सीमा के नज़दीक होने के कारण आपस में लड़ते आक्रोशित यह हाथी जब गाँव की बाउंड्री तक पहुँच गये तो हाथियों को लड़ता देख ग्रामीणों में हड़कंप मच गया। गांव के पास भी दोनों टस्कर हाथियों में जमकर संघर्ष हुआ। लेकिन कुछ देर बाद एक हाथी खुद ही यह लड़ाई अधूरी छोड़कर जंगल की ओर चला जाता है। लड़ाई छोड़कर जाने वाले हाथी को इस मामले में उसकी कमजोरी न समझा जाए। दरअसल हाथियों के बीच की उनकी यह लड़ाई झुंड की मादाओं पर कब्जा करने की लड़ाई है। लड़ाई छोड़कर जंगल में अपने झुंड के पास जाने वाले इस हाथी ने दूसरे हाथी को जंगल से धकेलकर विजय प्राप्त कर ली है।

इस विडियो पर क्षेत्र के जाने-माने वन्यजीव विशेषज्ञ संजय छिम्वाल के अनुसार वर्तमान समय में हाथियों का मेटिंग पीरियड चल रहा है। इन दिनों में नर हाथियों का स्वभाव अन्य नर हाथियों के प्रति एग्रेसिव हो जाता है। इसके अलावा हाथी इन दिनों में मादा हथिनी के अलावा अपने निकट किसी और की मौजूदगी सहन नहीं करते। जिस वजह से ऐसे संघर्ष जंगल में अक्सर होते रहते हैं। कभी-कभी यह संघर्ष इतने खतरनाक हो जाते है कि लड़ाई में हाथी गम्भीर रूप से घायल हो जाते है। यहाँ तक कि किसी एक हाथी की मौत भी हो जाती है। हाथियों के आपसी संघर्ष में हुई मौत के मामले पूर्व में देखने को मिले है, जब दो हाथियों में से एक को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा हो। इस वीडियो में भी जो दो हाथी लड़ रहे हैं। दोनो ही नर हाथी है। यह लड़ाई झुण्ड के वर्चस्व के लिए हो रही है। हाथियों में अपने झुण्ड पर अपना वर्चस्व बनाए रखने के लिए भी हाथियों में आमतौर पर संघर्ष होता रहता है।

Tags:    

Similar News