Dehradun News: सड़कों पर देश के 'भावी अग्निवीर', उत्तराखंड में उबाल, पिथौरागढ़ में लाठी फटकारी, एसडीएम चोटिल

Dehradun News: बेरोजगारी से त्रस्त युवाओं पर केन्द्र सरकार द्वारा सेना में अग्निपथ योजना थोपकर उनके भविष्य से होने वाले खिलवाड़ के विरोध में पहाड़ से लेकर मैदान तक के युवा लामबंद हो रहे है।

Update: 2022-06-16 11:02 GMT

Dehradun News: सड़कों पर देश के 'भावी अग्निवीर', उत्तराखंड में उबाल, पिथौरागढ़ में लाठी फटकारी, एसडीएम चोटिल

Dehradun News: बेरोजगारी से त्रस्त युवाओं पर केन्द्र सरकार द्वारा सेना में अग्निपथ योजना थोपकर उनके भविष्य से होने वाले खिलवाड़ के विरोध में पहाड़ से लेकर मैदान तक के युवा लामबंद हो रहे है। गुरुवार को राजधानी देहरादून सहित कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हुए। बेरोजगार संगठनों के पदाधिकारियों, युवाओं ने राजधानी सहित प्रदेश के अलग-अलग जिलों में जमकर हंगामा किया। इस दौरान युवाओं ने भाजपा की ओर से शहर के विभिन्न इलाकों में लगाए गए पोस्टरों, बैनरों को फाड़ डाला और केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। पिथौरागढ़ में युवाओं ने सिल्थाम में जाम लगाया, जिस कारण यहां हजारों लोग जाम में फंस गए। युवकों को नियंत्रित करने के लिए यहां पुलिस ने लाठीचार्ज किया। जिसके बाद एसडीएम के मामूली तौर पर चोटिल होने की खबर है। हंगामा कर रहे युवाओं ने अग्निपथ योजना को तत्काल प्रभाव से निरस्त करने की मांग करते हुए इसे युवाओं के साथ धोखा बताया है। देहरादून में भारतीय सेना में युवाओं को चार सार की नौकरी देने संबंधी केंद्र सरकार के फैसले को माकपा ने सेना में निजीकरण की शुरुआत बताते हुए इसके विरोध में गुरुवार को उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में प्रदर्शन कर केंद्र सरकार का पुतला जलाया गया। उधर आम आदमी पार्टी ने भी इस योजना के विरोध में मोर्चा खोल दिया है।

गौरतलब है कि हर साल दो करोड़ युवाओं को रोजगार दिए जाने का लुभावना वायदा कर केंद्र में सरकार में आई नरेन्द्र मोदी की भाजपा सरकार ने अपने आठ साल के शासन के बाद अब सेना में अग्निपथ योजना के तहत भर्ती का निर्णय किया है। इसके तहत अग्निवीर तैयार किए जाएंगे। इनमें करीब 75 फीसद युवाओं को नौकरी के चार साल बाद ही बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा। बाकी को आगे सेना में रखा जाएगा। इस फैसले का उत्तराखंड सहित पूरे देशभर में विरोध किया जा रहा है।

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के राजपुर रोड में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने केन्द्र की मोदी सरकार की ओर से इसे सेना के तीनों अंगों का नीजिकरण बताते हुए फैसले के विरोध में विरोध प्रदर्शन कर केंद्र सरकार का पुतला भी जलाया। वक्ताओं ने कहा कि भाजपा सरकार की ओर से अग्निपथ के नाम पर लिए गया फैसला जनविरोधी है। इसका सीधा असर हमारी सेना की कार्य प्रणाली पर पड़ेगा। सरकारी फैसले का सर्वाधिक प्रभाव हमारे राज्य पर पड़ेगा, जहाँ से हरेक परिवार से भारतीय सेना मे हैं। वक्ताओं ने कहा कि इससे पहले भी मोदी सरकार आयुध निर्माणियों का नीजिकरण कर काफी कुछ रोजगार हमसे छीन चुकी है। अब फौज के निजीकरण से बचाखुचा रोजगार भी चला जाऐगा। पहले सरकार ने साजिश के तहत पिछले दो साल से आर्मी की भर्तियां रोक दी गई थी। अब आर्मी मे सिविल की तरह आउटसोर्सिंग के आधार पर काम शुरू होगा जो देश की सुरक्षा पर मोदी सरकार का सबसे बड़ा हमला है। सरकार के इस जनविरोधी फैसले पर पार्टी फैसला वापस नही होने तक विरोध करती रहेगी।

पिथौरागढ़ जिले में सैंकड़ों युवाओं ने अग्निवीर योजना का विरोध करते हुए सिल्थाम में जाम लगाते हुए यातायात बाधित कर दिया। जिस कारण यहां हजारों लोग जाम में फंस गए। मौके पर हंगामा कर रहे युवाओं ने अग्निपथ योजना को तत्काल प्रभाव से निरस्त करने की मांग करते हुए इसे युवाओं के साथ धोखा बताया है। युवाओं ने पिथौरागढ़ शहर के सिलथाम तिराहे पर चक्का जाम कर दिया। इस अवसर पर प्रदर्शनकारी युवाओं का कहना था कि पूर्व में हुई सेना भर्ती की लिखित परीक्षा नहीं कराई जा रही है। हजारों युवा परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद लिखित परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। देश में बड़ी संख्या में बेरोजगारी की समस्या बनी हुई है। इसके बावजूद केंद्र सरकार इस तरह की योजना बना रही है। कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने भी युवाओं के समर्थन में धरना प्रदर्शन किया। कांग्रेस जिला अध्यक्ष त्रिलोक सिंह महर ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार युवाओं को रोजगार देने में विफल रही है। केवल रोजगार के सब्जबाग दिखाए जाते हैं। अग्निपथ योजना का कांग्रेस पुरजोर विरोध करेगी।उन्होंने सरकार से इस योजना को तत्काल वापस लेने की मांग की। उन्होंने सरकार से इस योजना को तत्काल वापस लेने की मांग की।

सिल्थम में प्रदर्शन के बाद सैकड़ों की संख्या में युवा रोडवेज तिराहे पर जाकर प्रदर्शन करने लगे। जाम लगने और प्रदर्शनकारियों के तेवरों को देखते हुए मौके पर पहुंचे एसडीएम सुंदर सिंह ने समझाने का प्रयास किया, लेकिन कोई असर नहीं हुआ। इसी दौरान एसडीएम के हाथ में चोट लग गई। इसके बाद हरकत में आई पुलिस ने लाठिया फटकारकर प्रदर्शकारियों को तितर-बितर किया गया।

उधर उधमसिंहनगर जिले खटीमा शहर में भी गुरुवार को अग्निवीर भर्ती योजना के विरोध में सैंकड़ों युवक सड़कों पर उतर आए। इस अवसर पर सैकड़ों की संख्या में युवाओं में जहां खटीमा नगर में जुलूस निकालकर विरोध प्रदर्शन किया। तो वही खटीमा मुख्य चौक पर सरकार की इस योजना के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की। गुस्साए युवकों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस प्रशासन को खासी मशक्कत करनी पड़ी। युवाओं ने खटीमा तहसील पहुंचकर प्रशासन के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन भेज इस योजना को जल्द से जल्द वापस लिए जाने की भी मांग की। आक्रोशित युवाओं ने कहा कि पूरे देश में युवा सरकार की अग्निवीर भर्ती योजना का विरोध कर रहे हैं। देश भर का युवा सरकार से मांग करता है कि इस योजना को जल्द से जल्द सरकार वापस ले।प्रदर्शनकारी युवाओं ने आरोप लगाते हुए कहा कि शारीरिक दक्षता की परीक्षा पास करने के बाद वह पिछले दो साल से वह सेना भर्ती की लिखित परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन सरकार ने लिखित परीक्षा कई बार रद्द कर दी है। इसके बाद अब पूरे देश में टीओडी योजना को लागू कर दिया है जो कि देश के युवाओं के विरोध में है। जब तक सरकार टीओडी को वापस पूर्व में भर्ती प्रक्रिया का रिटन नहीं कराती है देश भर में युवा केंद्र सरकार की टीओडी योजना के विरोध में धरना प्रदर्शन करते रहेंगे।

जवानी में रिटायरमेंट देगी मोदी सरकार

उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी के गढ़वाल मीडिया प्रभारी रविंद्र सिंह आनंद ने अग्नीपथ के मुद्दे पर केन्द्र सरकार को घेरते हुए कहा कि केंद्र सरकार ने देश के युवाओं को छलने का काम किया है। देश में बीजेपी की ऐसी पहली सरकार है, जो युवाओं को 21 वर्ष की आयु में रिटायरमेंट देकर उन्हें बेरोजगार करेगी। सिर्फ 4 सालों में युवाओं को सेना से सेवानिवृत्त करने वाली इस योजना से सरकार की मंशा युवाओं को रोजगार के नाम पर ठगने का काम कर उन्हें पंगु बनाने की है। उन्होंने कहा कि जो युवा 17 वर्ष की आयु में अग्निपथ की परीक्षा देगा, वह 4 साल की नौकरी के बाद महज 21 व आयु में रिटायर हो जाएगा। 6 महिने की ट्रेनिंग के बाद 3. 5 साल ही नौकरी कर पाएगा। 21 साल में जब युवा अपना कैरियर शुरू करते हैं, तभी उनको रिटायरमेंट देने का काम यह सरकार करेगी।

Tags:    

Similar News