Dehradun News। मौत के मुंह में फंसे पर्यटकों के लिए देवदूत बने SDRF के जवान, सैलानियों की आई जान में जान, देखें वीडियो

Dehradun News। उत्तराखंड में आई आपदा के दौरान पौड़ी गढ़वाल के दो रिजॉर्ट में बच्चों सहित रुके दो दर्जन से अधिक सैलानियों की जान पर बन आई। बरसाती नाले में आई बाढ़ के बाद रिसोर्ट का मुख्य गेट बंद होने के बाद एसडीआरएफ की टीम ने मौके पर जाकर रिसोर्ट में जाकर रेस्क्यू कर उन्हें सुरक्षित बाहर निकाला।

Update: 2022-08-21 09:55 GMT

Dehradun News। उत्तराखंड में आई आपदा के दौरान पौड़ी गढ़वाल के दो रिजॉर्ट में बच्चों सहित रुके दो दर्जन से अधिक सैलानियों की जान पर बन आई। बरसाती नाले में आई बाढ़ के बाद रिसोर्ट का मुख्य गेट बंद होने के बाद एसडीआरएफ की टीम ने मौके पर जाकर रिसोर्ट में जाकर रेस्क्यू कर उन्हें सुरक्षित बाहर निकाला। जान बचने के बाद सैलानियों ने राहत की सांस ली।


दरअसल पौड़ी गढ़वाल के मोहनचट्टी क्षेत्र में एक पहाड़ी के निकट स्थित अरण्यम व एक अन्य रिसोर्ट में दर्जन भर से अधिक सैलानी परिवार अपने बच्चों के साथ ठहरे हुए थे। इस रिसोर्ट के सामने से ही एक बरसाती नाला होकर गुजरता है। पहाड़ में हुई तेज बारिश के बाद जब इस नाले का जलस्तर बढ़ा तो पर्यटक रोमांचित हो गए। लेकिन जैसे ही रिसोर्ट के पिछले हिस्से की पहाड़ी से मामूली भूस्खलन हुआ तो इन सैलानियों के होश फाख्ता हो गया। एक तरफ पहाड़ की चट्टान दरकने का अंदेशा तो दूसरी तरफ बरसाती नाले के बढ़ता जल स्तर देखकर पर्यटकों की जान पर बन आई। ऐसी सूरत में रिसोर्ट संचालकों ने प्रशासन को खबर करते हुए मदद की गुहार लगाई।


जिसके बाद सचिन रावत के नेतृत्व में एसडीआरएफ की रेस्क्यू टीम मौके पर पहुंची। रविवार सुबह टीम ने रिसोर्ट में फंसे सभी सैलानियों को एक एक करके सुरक्षित रेस्क्यू करके उन्हें सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया।



एसडीआरएफ टीम के रावत ने बताया कि सुबह रिसोर्ट में फंसे एक परिवार द्वारा बताया कि वह लोग अरण्यम रिसोर्ट में फंस गए है। यह रिसोर्ट एक पहाड़ी के बहुत नजदीक है व पास ही बरसाती नाले का पानी भी लगातार बढ़ रहा है। जिससे पहाड़ी के कभी भी दरकने का खतरा बना हुआ था। इसके साथ ही बरसात की वजह से सभी सम्पर्क मार्ग टूट गए थे। जिस वजह से सैलानियों की जान को बहुत ज्यादा खतरा महसूस हो रहा है। टीम ने मौके से 13 महिला, 13 पुरुषों के साथ कुछ बच्चों को रिसोर्ट से सेफ निकाल लिया है। अब उन्हें सुरक्षित ठिकाने पर पहुंचाने की तैयारी की जा रही है।

Tags:    

Similar News