अब गुजरात में CAA के समर्थन में निकली रैली में भाजपा नेताओं ने लगाये 'देश के गद्दारों को गोली मारो... को' नारे

Update: 2020-01-28 12:33 GMT

रैली में शामिल हुए भाजपा के तमाम सांसद और विधायक, पदाधिकारियों समेत बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता बने CAA के समर्थन में निकली रैली का हिस्सा, 10 हजार लोगों भाजपा नेताओं, कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने लहराया 225 मीटर लंबा तिरंगा...

दत्तेश भावसार

जनज्वार। आज 28 जनवरी को गुजरात के कच्छ जनपद के पाठ नगर भुज शहर में नागरिकता संशोधन कानून CAA के समर्थन में रैली निकाली गई, जिसका आयोजन कच्छ जिला नागरिक समिति ने किया। हालांकि इस समिति में ज्यादातर भाजपा और उनके सहयोगी संस्थाओं ने हिस्सा लिया, जिसमें विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल और अन्य संस्थाएं शामिल थीं। इस समर्थन रैली में कई संतों और महंतों ने भी हिस्सा लिया और नागरिकता संशोधन कानून का समर्थन किया।

स कार्यक्रम में भाजपा के वरिष्ठ नेता गोवर्धन जड़फिया उपस्थित रहे। कच्छ के सांसद विनोद चावड़ा, भुज के विधायक डॉ निमाबेन आचार्य, अंजार के विधायक और राज्यमंत्री वासन भाई आहीर, मांडवी के विधायक वीरेंद्र सिंह जाडेजा, युवा राजद के कार्यकर्ताओं—नेताओं की विशेष उपस्थिति रही। इस रैली में खासकर 225 मीटर लंबा तिरंगा आकर्षण का केंद्र रहा। जिस तिरंगे को लेकर भुज शहर की मुख्य रास्तों पर 4 किलोमीटर लंबी रैली हुई और उस रैली का समापन टाउन हॉल में किया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण को सुनकर इस रैली का समापन किया गया। इस रैली को कई संगठनों और स्वैच्छिक संस्थाओं ने भी अपना समर्थन दिया। कच्छ जिले में नागरिकता संशोधन के समर्थन में यह दूसरी रैली थी। इससे पहले आयोजित रैली में 3000 से 4000 लोग जुटे थे, जबकि आज की रैली में लोगों की संख्या 8 से 10 हजार के आसपास रही।

च्छ जिला नागरिक समिति द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में भुज के अलावा कच्छ जिले के कई गांव के सरपंच, पंचायत सदस्य, कई तालुकाओं और जिलों के पदाधिकारी मौजूद रहे। इसे रैली में कई कॉलेज के विद्यार्थियों को भी लाया गया था और उन विद्यार्थियों के लिए सारी सुविधाएं मुहैया कराई गई थीं।

CAA के समर्थन में इस तरह फहराया भाजपाइयों ने 225 मीटर लंबा तिरंगा

ताज्जुब तो यह रहा कि इस रैली में भी अनुराग ठाकुर द्वारा लगाए गए नारे का कई बार उच्चारण किया गया। 2 घंटे चली इस रैली में अनेक भाजपाइयों ने "देश के गद्दारों को गोली मारो ### को" नारे लगाए। इस रैली मैं भाजपा के सारे पदाधिकारी संगठन के लोग और बहुत बड़ी संख्या में भाजपा के कार्यकर्ता मौजूद रहे।

स रैली के कारण पूरे भुज शहर में पुलिस का बंदोबस्त किया गया था। यह पूरी रैली शांतिपूर्ण तरीके से खत्म हुई और कहीं से भी कोई अप्रिय घटना या संवाद के कोई समाचार नहीं मिले। हालांकि पूरी सभा और रैली शांतिपूर्ण समाप्त होने के कारण पुलिस विभाग ने राहत की सांस ली। सामान्य तौर पर कच्छ जनपद में शांतिप्रिय लोग रहते हैं, इसलिए यहां पर कोई हिंदू-मुस्लिम या अन्य जातियों के बीच झगड़ा नहीं होता। CAA-NRC औरNPR के विरोध में निकली रैली में भी करीब 30 से 40 हजार लोग जुटे थे, बावजूद इसके सारा आयोजन शांतिपूर्ण तरीके से खत्म हुआ था। हालांकि CAA के समर्थन में निकली रैली में मंच से जिस तरीके से 'देश के गद्दारों को....' नारे लगे, उससे सांप्रदायिक हिंसा फैलने की आशंका जतायी जा रही थी।

ट्रैफिक नियमों का CAA के समर्थनर में बाइक रैली में इस तरह खुलेआम मजाक उड़ाया था भाजपा नेताओं ने

2 दिन पहले यानी 26 जनवरी को CAA-NRC और NPR के समर्थन में निकाली गई बाइक रैली में 200 बाइकें शामिल हुई थीं। इसमें भी भाजपा के कार्यकर्ता और नेता शामिल हुए थे, जिसमें ट्रैफिक नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ायी गयीं। बिना हेलमेट के तमाम ट्रैफिक नियमों को तोड़ते हुए 200 बाइकों की रैली भुज शहर के विभिन्न रास्तों से गुजरी थी और पुलिस विभाग ने उनके खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं की।

Tags:    

Similar News