मदरसे के छात्रों ने नहीं लगाये 'जय श्री राम' के नारे तो बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने कर दी पिटाई

Update: 2019-07-12 07:17 GMT

स्कूल ग्राउंड में खेल रहे मदरसा छात्रों ने जय श्री राम का नारा लगाने से किया मना तो बजरंग दल से जुड़े लोगों ने उन्हें पीट दिया बल्ले और विकेट से, फाड़े कपड़े और तोड़ दीं साइकिलें, हमले में एक छात्र के सिर पर लगी है गंभीर चोट, तो कई अन्य भी हुए हैं जख्मी…

जनज्वार। झारखंड में कथित चोरी के आरोप में पकड़े गए तबरेज अंसारी के जय श्री राम के नारे न लगाने पर मॉब लिंचिंग कर मौत के घाट उतार देने की घटना अभी लोगों के जेहन से उतरी भी नहीं थी कि अब योगी राज में मदरसे के बच्चों के जय श्री राम का नारा नहीं लगाने पर मारपीट करने का मामला सामने आया है।

मीडिया में आ रही जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश के उन्नाव में एक मदरसे के बच्चों द्वारा जय श्री राम के नारे नहीं लगाने पर पिटाई की गई। इस घटना में कई बच्चों के जख़्मी होने की सूचना है। हमलावरों द्वारा कई मुस्लिम बच्चों की साइकिल भी तोड़ दिये जाने की खबर सामने आ रही है। फिलहाल इस मामले में एफआईआर दर्ज कर पुलिस छानबीन कर रही है। इस मामले में पुलिस द्वारा तीन जख़्मी बच्चों का मेडिकल करवाया गया है और फेसबुक प्रोफाइल के जरिए बच्चों को जबरन जय श्री राम के नारे लगाने के लिए मजबूर करने वाले लोगों की तलाश की जा रही है। बच्चों के बयान के आधार पर कुछ लोगों को हिरासत में लेकर उनसे पूछताछ की जा रही है।

यह भी पढ़ें : मदरसा शिक्षक ने नहीं बोला ‘जय श्रीराम’ तो चलती ट्रेन से दे दिया धक्का

बरों के मुताबिक मदरसे के बच्चों द्वारा जय श्री राम के नारे न लगाने पर मारपीट करने वाले लोग हिंदू अतिवादी संगठन बजरंग दल से जुड़े हुए हैं। ये लोग बच्चों से जबरन 'जय श्री राम' के नारे लगवा रहे थे। जब बच्चों ने ऐसा करने से मना किया तो उन्हें पीट दिया।

पीड़ित बच्चों के परिजनों की तरफ से दर्ज कराई गई एफआईआर के मुताबिक कल 11 जुलाई की शाम को उन्नाव में मदरसा दार-उल-उलूम फैज-ए-आम के 12 से 14 वर्ष की आयु के छात्रों को बजरंग दल के सदस्यों द्वारा राजकीय इंटर कॉलेज (जीआईसी) ग्राउंड में 'जय श्री राम' के नारे नहीं लगाने पर जमकर पीटा।

file photo

फआईआर के मुताबिक, मदरसे से जुड़े ये छात्र जब राजकीय इंटर कॉलेज के ग्राउंड में क्रिकेट खेल रहे थे, तभी बजरंग दल से जुड़े कई लोग वहां पहुंचे और उन्हें जय श्री राम का नारा लगाने के लिए मजबूर किया। जब बच्चों ने नारा लगाने से मना किया तो उन्हें बल्ले और विकेट से मार दिया गया। पिटाई के दौरान बच्चों के कपड़े तक फाड़ डाले गये। उनकी साइकिलों के साथ तोड़फोड़ की गई। टाइम्स नाव में छपी खबर के मुताबिक इस हमले में एक छात्र के सिर पर गंभीर चोट लगी है, उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

यह भी पढ़ें : मुस्लिम युवक को पोल पर बांध बेरहमी से पीटा, जबरन लगवाये जय श्रीराम के नारे, इलाज के दौरान हुई मौत

स मामले में उन्नाव की जामा मस्जिद के इमाम नईम ने हमले के लिए बजरंग दल को दोषी ठहराया है। बकौल इमाम, '4 बड़े-बड़े लड़के आए और उन्होंने कहा कि जय श्री राम के नारे लगाओ, मना करने पर थप्पड़ मार दिया और फिर बैट और विकेट से मारना शुरू कर दिया। नारे की मना करने पर और मारने लगे। भागने पर जानलेवा हमला किया और पत्थर मारे। एक का हाथ तोड़ दिया, एक की साइकिल तोड़ दी, सबके कुर्ते फाड़े और पैसे भी लूटे।'

बर आ रही है कि इनमें से तीन आरोपियों की पहचान की जा चुकी है। वहीं उन्नाव के डीएसपी यूसी त्यागी के मुताबिक 'क्रिकेट खेलने के दौरान इन बच्चों के साथ झगड़ा हुआ है। शिकायत के आधार पर मामला दर्ज कर लिया गया है। 3 बच्चों को इस दौरान चोटें आई हैं, उनका मेडिकल कराया गया है।'

Tags:    

Similar News