ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने के बाद पार्टी में बग़ावत, इस दिग्गज ने उठाए सवाल

Update: 2020-03-12 07:41 GMT

ज्योतिरादित्य सिंधिया बीते 18 साल से कांग्रेस में थे और इस दौरान प्रभात झा के साथ उनकी प्रतिद्वंद्विता जगजाहिर है. अब बीजेपी ने सिंधिया को राज्यसभा भेजने का फ़ैसला किया है, ऐसे में झा की सदस्यता ख़तरे में दिख रही है...

जनज्वार। ज्योतिरादित्य सिंधिया के कांग्रेस छोड़ने पर पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के बाद अब राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी दुख जताया है. पायलट ने बुधवार शाम ट्वीट कर कहा, “ज्योतिरादित्य सिंधिया को कांग्रेस से अलग होते देखना दुर्भाग्यपूर्ण है. काश मुद्दे पार्टी के अंदर ही आपसी सहयोग से निपटा लिए जाते.” 18 साल तक कांग्रेस में राजनीति करने वाले सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने से जहां केंद्रीय नेतृत्व ख़ुश है, वहीं बीजेपी की स्थानीय ईकाई इसे जल्दी से स्वीकार करती नहीं दिख रही है. लंबे समय से सिंधिया के प्रतिद्वंद्वी रहे बीजेपी नेता प्रभात झा ने पार्टी के फ़ैसले के प्रति नाराज़गी जताई है.

संबंधित खबर : ‘दामाद को देखने अस्पताल जा रहा था और मुझे भीड़ ने दाढ़ी पकड़कर घसीट लिया’

बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और राज्यसभा सांसद प्रभात झा ने सिंधिया को पार्टी में शामिल करने के फैसले के प्रति खुली नाराज़गी ज़ाहिर की है. प्रभात झा बीजेपी के मुखपत्र ‘कमल संदेश’ के संपादक भी हैं. वो पिछले लंबे समय से पार्टी में साइडलाइन चल रहे हैं. इसी वजह से पिछले कुछ वक्त में उनकी नाराजगी कई बार सामने आई है. पिछले साल जब लोकसभा चुनाव हुए तब भी प्रभात झा पूरी तरह से अलग-थलग दिखे और प्रचार या रणनीति बनाने से वो दूर रहे. इससे पहले भी कई बार प्रभात झा मध्य प्रदेश में सिंधिया परिवार के खिलाफ मोर्चा खोल चुके हैं. प्रभात झा की गिनती राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के करीबी नेताओं में होती रही है.

प्रभात झा पूर्व में भारतीय जनता पार्टी की मध्य प्रदेश यूनिट के अध्यक्ष रहे हैं, लेकिन 2012 में वह पद से हट गए थे. उसके बाद से वो राज्यसभा में थे, लेकिन अप्रैल में उनका कार्यकाल खत्म हो रहा है. ऐसे में अभी तक जो संकेत मिल रहे हैं उससे उनके दोबारा राज्यसभा जाने पर संकट के बादल भी हैं. दरअसल, बीजेपी ने ज्योतिरादित्य सिंधिया को राज्यसभा भेजने का फ़ैसला किया है. ऐसे में अगर सिंधिया मध्य प्रदेश बीजेपी से राज्यसभा जाएंगे, तो प्रभात झा का राज्यसभा जाना नामुमकिन हो जाएगा. हालांकि, इसी बीच ज्योतिरादित्य की बुआ और बीजेपी नेता यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में सरकार बनेगी.

संबंधित खबर : कांग्रेस ने डीके शिवकुमार को कर्नाटक और अनिल चौधरी को दिल्ली का बनाया प्रदेश अध्यक्ष

ससे पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया आधिकारिक रूप से बीजेपी में शामिल हो गए. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में सिंधिया ने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की. बीजेपी में शामिल होने के बाद मीडिया से बात करते हुए सिंधिया ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि उनके जीवन में दो घटनाएं जीवन बदलने वाली रही हैं. एक जब मेरे पिता का निधन हुआ और दूसरी जब मैंने जीवन की नई राह चुनी. कांग्रेस अब पहले वाली पार्टी नहीं रही है.

हीं मध्य प्रदेश में कांग्रेस विधायक जयपुर पहुंच गए हैं. राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने खुद एयरपोर्ट पहुंचकर पार्टी विधायकों को रिसीव किया. जयपुर एयरपोर्ट से कांग्रेस विधायकों को तीन लग्जरी बसों में सवार कर रिजॉर्ट में शिफ्ट किया जाएगा. गहलोत के अलावा कांग्रेस विधायकों को रिसीव करने के लिए पार्टी नेता हरीश रावत और मुकुल वासनिक जयपुर एयरपोर्ट पहुंचे.

Similar News