AAP विधायक अमानतुल्लाह खान को ED ने किया गिरफ्तार, सौरभ भारद्वाज ने मोदी सरकार पर लगाया खुलेआम गुंडागर्दी का आरोप

Update: 2024-09-02 07:18 GMT

file photo

चार घंटे तक घर में रेड मारने के बाद ईडी ने आप विधायक अमानतुल्लाह खान को गिरफ्तार कर लिया है। आज 2 सितंबर के तड़के उनके घर ईडी ने रेड मारी थी और छानबीन की थी। जब ईडी ने उनके घर में छापेमारी की तब अमानतुल्लाह खान ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट से एक वीडियो डालकर कहा कि "सर्च वॉरेंट के नाम पर ईडी वाले मुझे अरेस्ट करने आए हैं। मेरी सासू मां को कैंसर है और 4 दिन पहले उनका ऑपरेशन हुआ है।' उन्होंने कहा है कि ईडी के सभी नोटिस का जवाब दिया गया है, उन पर फर्जी आरोप लगाए जा रहे हैं।"

अमानतुल्लाह खान वीडियो में कह रहे हैं कि 'आज सुबह-सुबह तानाशाह के आदेश पर उसकी कठपुतली ईडी मेरे घर पहुंच गई। तानाशाह मुझे और अन्य आप नेताओं को परेशान करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है।' अमानतुल्लाह खान की इस दौरान ईडी अधिकारियों से बहस भी हुई। वह कहते हैं, 'मेरे ऊपर फर्जी मुकदमा लगाया जा रहा है और इसके अलावा भी कई फर्जी मुकदमे मेरे खिलाफ किए गए हैं। मैं आपसे सिर्फ यही कहूंगा कि आप लोग मेरे परिवार का भी ध्यान रखिएगा और मेरी सरकार आप लोगों के सभी काम कराएगी।'

आम आदमी पार्टी के कई नेताओं ने ईडी की कार्रवाई पर सवाल उठाए हैं। आप राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि जो लोग सरकार के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं, उन्हें जांच एजेंसी के जरिए टारगेट किया जा रहा है। अमानतुल्लाह खान पहले ही कह चुके हैं कि उन्हें भेजे गए ईडी के सभी नोटिसों का जवाब दिया गया है। वहीं हाल ही में जेल से बाहर निकले मनीष सिसोदिया ने कहा कि ईडी का सिर्फ एक ही काम है, वो है कि बीजेपी के खिलाफ आवाज उठाने वालों की आवाज दबाना।

आप विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा, "केंद्र सरकार खुलेआम गुंडागर्दी कर रही है। एक सड़ा हुआ मामला वक्फ बोर्ड में भर्ती से जुड़ा था, उस मामले में बोर्ड के तत्कालीन अध्यक्ष और हमारे विधायक अमानतुल्लाह खान को आरोपी बनाया गया था। सबसे पहले 2016 में हंगामा मचा कि एसीबी जांच कर रही है."

बकौल सौरभ भारद्वाज, 'एसीबी ने उनसे पूछताछ की और गिरफ्तार भी कर लिया और फिर कोर्ट में एसीबी के उसी मामले की धज्जियां उड़ गईं, जब कोर्ट ने उन्हें जमानत दे दी और कहा कि आपके मामले में ऐसा कोई आरोप नहीं है कि पैसे के लेन-देन के आधार पर किसी को नौकरी दी गई हो। अब इसी मामले में तीसरी एजेंसी आ गई है। ईडी ने छापेमारी कर पूछताछ की है। आपको याद होगा कि रात साढ़े 11 बजे तक पूछताछ चल रही थी। केंद्र सरकार अपने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है।"

वहीं अमानतुल्लाह खान की गिरफ्तारी पर बीजेपी के प्रवक्ता प्रदीप भंडारी ने कहा, "भ्रष्टाचारियों के खिलाफ छापेमारी होगी। अमानतुल्लाह खान 2024 की शुरुआत में सुप्रीम कोर्ट गए थे। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से मांग की थी कि उन्हें प्रवर्तन निदेशालय द्वारा समन न दिया जाए और उन्हें इससे राहत मिल जाए. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यह संभव नहीं है और उन्हें प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होना होगा और समन का पालन करना होगा।'

किस मामले में हुई है अमानतुल्लाह खान की गिरफ्तारी

आप विधायक अमानतुल्लाह खान पर आरोप है कि उन्होंने 32 लोगों की अवैध तरीके से दिल्ली वक्फ बोर्ड में भर्ती करवाई थी। आरोप है कि उन्होंने फंड का गलत इस्तेमाल किया, इस संबंध में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच चल रही है। सीबीआई द्वारा इस मामले में एफआईआर दर्ज की गयी है और दिल्ली पुलिस में भी तीन शिकायतें दर्ज करवाई गई हैं। मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच कर रही ईडी कई बार अमानतुल्लाह से पूछताछ कर चुकी है।

आप विधायक अमानतुल्ला खान के यहां ईडी की छापेमारी पर दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज कहते हैं,'यह 2016 का मामला है। 8 साल तक सभी एजेंसियां ​​अलग-अलग स्तर पर इस मामले की जांच कर चुकी हैं। अब तक कुछ नहीं मिला केंद्र सरकार के लिए ये बेहद शर्म की बात है कि एसीबी और सीबीआई की जांच के बावजूद ये पता नहीं चल पाया कि पैसों का लेन-देन हुआ है। केंद्र सरकार चाहती है कि दिल्ली में सभी सरकारी विभाग खाली रहें। पूरा देश देख रहा है कि कैसे एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है और जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आएंगे ये लोग इस तरह का दबाव और भी बढ़ाएंगे।"

Tags:    

Similar News