Amit Shah ने योगी को बताया PM Post का स्वाभाविक दावेदार, कहा बहुत काम किया है यूपी में

अमित शाह ने विकास कार्यों का हवाला देते हुए कहा कि लोगों के लिए भविष्य के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में योगी आदित्यनाथ का उल्लेख करना स्वाभाविक है।

Update: 2022-03-02 09:09 GMT

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में जारी चुनाव प्रचार ( UP Election 2022 ) के बीच अमित शाह ( Amit Shah ) ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा किए गए विकास कार्यों का हवाला देते हुए कहा कि लोगों के लिए भविष्य के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में योगी आदित्यनाथ ( Yogi Adityanath ) का उल्लेख करना "स्वाभाविक" है। उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि पीएम पद के उम्मीदवार के रूप में उनकी चर्चा स्वाभाविक है।

अमित शाह ने कहा कि इतने सालों के बाद उनके अधीन इतना काम हुआ है। यूपी को 30 मेडिकल कॉलेज मिले। हर जिले में एक मेडिकल है। उत्तर प्रदेश में दो एम्स हैं। जबकि जापानी इंसेफेलाइटिस के लिए एक शोध केंद्र भी बनाया गया है। भाजपा सरकार ने 10 नए विश्वविद्यालय बनाए हैं। इसके अलावा 77 नए कॉलेज खोले हैं। उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया कि हमारी सरकार ने पूरे उत्तर प्रदेश में 1.40 लाख कॉलेजों का पुनर्निर्माण और पुनर्विकास भी किया है।

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह ने यूपी सरकार और भाजपा संगठन के बीच मतभेद के आरोपों को खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि यह 'मतभेद नहीं, बल्कि भ्रम है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा किए गए विकास कार्यों का हवाला देते हुए कहा कि लोगों के लिए भविष्य के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में योगी आदित्यनाथ का उल्लेख करना स्वाभाविक है।

द इंडियन एक्सप्रेस को मंगलवार को प्रकाशित एक साक्षात्कार में शाह ने विश्वास व्यक्त किया कि भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा ) यूपी चुनाव में "प्रचंड बहुमत के साथ" जीतेगी और यूपी के सीएम की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने "अनुकरणीय" जीवन व्यतीत किया है।कानून व्यवस्था पर बहुत अच्छा काम किया है।

आरएसएस भी यूपी में कोई कसर नहीं छोड़ रहा है। ताकि यह तय हो सके कि योगी आदित्यनाथ को दूसरा कार्यकाल मिले। यदि 10 मार्च को चुनाव परिणाम आने पर भाजपा विजयी होती है, तो आदित्यनाथ भारत के सबसे बड़े राज्य के एकमात्र मुख्यमंत्री बन जाएंगे, जिन्हें पूरे पांच साल के कार्यकाल के बाद नए सिरे से जनादेश मिलेगा।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इंटरव्यू में कहा कि मोदी और पिछले पांच वर्षों में योगी सरकार द्वारा किए गए कार्यों के कारण भाजपा की शक्तियों में सुधार हुआ है, जिससे भाजपा को 'कई और लाभ' मिले हैं। पिछले अक्टूबर में उनके बयान के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा था कि अगर लोग चाहते हैं कि मोदी 2024 में पीएम के रूप में वापस आएं, तो उन्हें 2022 में योगी की जीत सुनिश्चित करनी चाहिए। शाह ने कहा कि मैंने ऐसा नहीं कहा।

उन्होंने कहा कि मैंने जो कहा था कि दिल्ली का रास्ता लखनऊ से होकर जाता है। चूंकि उत्तर प्रदेश में लोकसभा में 80 सीटें हैं, इसलिए 2024 में सत्ता में लौटने के लिए उत्तर प्रदेश में भाजपा का सत्ता में होना बहुत जरूरी है। अगर कोई केंद्र में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाना चाहता है, तो वह उत्तर प्रदेश के जनादेश के बिना नहीं हो सकता। 

Tags:    

Similar News