कांग्रेस नेता की मांग- 'नमो ऐप' पर भी लगाया जाए प्रतिबंध, अमेरिका भेजा जा रहा भारतीयों का डेटा

कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने चीनी ऐप पर लगाए गए प्रतिबंध को सराहा लेकिन नमो ऐप पर भी प्रतिबंध लगाने की मांग की....

Update: 2020-06-30 10:41 GMT
Representative Image

मुंबई। केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाने के एक दिन बाद महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने नमो ऐप पर भी प्रतिबंध लगाने की मांग की है।

पृथ्वीराज चव्हाण ने केंद्र सरकार के इस कदम की प्रशंसा की है लेकिन आरोप लगाया है कि नमो ऐप भी भारतीयों की गोपनीयता का उल्लंघन करती है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि डेटा अमेरिका में थर्ड पार्टी कंपनियों को भेजा जाता है।

वीडियो बनाने वाले चीनी एप्लिकेशन टिक-टॉक ने मंगलवार को एक बयान जारी कर कहा कि वह ऐप पर प्रतिबंध लगाने के सरकारी आदेश का अनुपालन करने की प्रक्रिया में है और वह भारतीय उपयोगकर्ताओं का कोई डेटा चीनी सरकार के साथ साझा नहीं कर रहे हैं।

चव्हाण ने #BanNamoApp हैशटैग का इस्तेमाल करते हुए लिखा, 'यह अच्छा है कि मोदी सरकार 59 चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगाकर 130 करोड़ भारतीयों की गोपनीयता की रक्षा कर रही है। नमो ऐप भी 22 पॉइंट्स एक्सेस करके भारतीयों की प्राइवेसी का उल्लंघन करता है, प्राइवेसी सेटिंग्स को बदलकर अमेरिका में थर्ड पार्टी कंपनियों को डेटा भेजा जाता है।'

गलवान घाटी में चीनी सेना के साथ खूनी संघर्ष में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे, इसके जवाब में सरकार ने 59 चीनी मोबाइल ऐप को प्रतिबंधित किया है जिसमें टिक-टॉक, यूसी ब्राउजर, कैम स्कैनर आदि शामिल हैं।

Full View

हालांकि टिक टॉक  ने चीनी सरकार के साथ यूजर्स के डेटा को साझा करने से इनकार किया है। इस बीच चीन ने यह भी कहा है कि वह चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाने के भारत के फैसले से चिंतित है। 

Tags:    

Similar News