सुनक के ब्रिटिश पीएम बनने की घोषणा के साथ ट्विटर पर छिड़ी बहस, थरूर ने पूछा - क्या भारत में हो सकता है मुस्लिम पीएम?

Muslim PM : शशि थरूर के ट्विट के विरोध में ट्विट करने वालों के ट्विट में भी मुस्लिम पीएम का विरोध से ज्यादा इस बात की शिकायत का भाव ज्यादा है कि आखिर ऐसा न होने के लिए जिम्मेदार कौन है।

Update: 2022-10-25 05:40 GMT

PM Rishi Sunak : ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक का भारत से है गहरा नाता, हिंदू धर्म में विश्वास और गाय की पूजा समेत जानिए उनके जीवन की ये 10 खास बातें 

Muslim PM : कभी भारत ( India ) पर राज करने वाले बिटिशर्स के पीएम ( British PM ) भी भारतीय मूल के ऋषि सुनक ( Rishi sunak ) बनने जा रहे हैं। यानि ब्रिटेन की राजनीति ( British Politics ) एक नये मुहाने पर है। भारतीय न्यूज चैनलों पर भी सुनक छाये हुए हैं। अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर इस बात को लेकर बहस ( Tweeter debate ) छिड़ी हुई है कि क्या भारत में मुस्लिम पीएम ( Muslim Pm ) हो सकता है। यानि अब भारत में मुस्लिम पीएम को लेकर राजनीति शुरू हो गई है।

इसकी शुुरुआत कांग्रेस नेता और सांसद शशि थरूर ( Shashi Tharoor ) के एक ट्विट के साथ हुई है। थरूर का ट्विट सामने आते ही कुछ लोग मुस्लिम पीएम पर जोर दे रहे हैं तो कुछ ट्विटर यूजर इस बहस को जन्म देने वाले ​शशि थरूर पर हमला भी बोल रहे हैं। खास बात ये है कि थरूर के ट्विट के विरोध में ट्विट करने वालों के ट्विट में भी मुस्लिम पीएम का विरोध से ज्यादा इस बात की शिकायत का भाव ज्यादा है कि आखिर ऐसा न होने के लिए जिम्मेदार कौन है। हमें इस बात पर विचार करना होगा कि इस राह में बाधा क्या है?

शशि थरूर के ट्विट में क्या है?



कांग्रेस सांसद और पूर्व विदेश मंत्री शशि थरूर ने अपने ताजा ट्विट में लिखा है कि अगर सुनक वहां के पीएम बनते हैं तो मुझे लगता है कि हम सभी को यह स्वीकार करना होगा कि ब्रितानियों ने दुनिया में कुछ बहुत ही दुर्लभ काम किया है, जो कि सबसे शक्तिशाली कार्यालय में एक अल्पसंख्यक सदस्य को पीएम बनाने से जुड़ा है। जबकि हम भारतीय @RishiSunak की चढ़ाई का जश्न मनाते हैं, आइए ईमानदारी से पूछें : क्या भारत में हो सकता है ऐसा?


इसके जवाब में VoiceofPR @प्रमोड्रामा नाम के ट्विटर यूजर ने शशि थरूर को जवाब देते हुए लिखा है कि मनमोहन सिंह के रूप में हमारे पास पहले से ही अल्पसंख्यक सिख पीएम बन चुके हैं। वो कांग्रेस पार्टी के नेता हैं। इसके बावजूद का शशि थरूर ने ऐसा सवाल क्यों उठाया है। वो मुस्लिम पीएम क्यों मांग रहे हैं। आश्चर्य है कि सोनिया गांधी ने यूपीए I या II में मनमोहन सिंह के बजाय अहमद पटेल को क्यों नहीं पीएम चुना? हकीकत ये है कि वो ऐसा कर सकती थी पर उन्होंने वैसा नहीं किया, जबकि अहमद पटेल के रूप में उनके पर विकल्प मौजूद था।

@रेशनलमाइंड88 ने अपने ट्विट में लिखा है कि मुस्लिम पीएम छोड़ि, हमारे पास गांधी मुसलमान ही कम हैं क्या? सारा हयात शाह @SaraHayatShah

ने लिखा है - अच्छा है कि यूनाइटेड किंगडम को अपना पहला भारतीय मूल का हिंदू प्रधानमंत्री मिल रहा है। भारत को अपना पहला मुस्लिम प्रधान मंत्री कब मिलेगा?


अहमद वकारी @ahmedwaqarr ने लिखा है कि एक हिंदू 75% ईसाई आबादी के साथ ब्रिटिश साम्राज्य का पीएम बन सकता है, एक हिंदू 80% ईसाई आबादी के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका का उपराष्ट्रपति बन सकता है, लेकिन भारत सिर्फ 20% मुस्लिम आबादी वाला देश उनके शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व की गारंटी नहीं दे सकता है। मुस्लिम पीएम? ऐसा सोचना भी मत।

Tags:    

Similar News