पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन, कोरोना और ब्रेन सर्जरी के बाद लंबे समय से थे अस्पताल में भर्ती

Update: 2020-08-31 12:50 GMT

नई दिल्‍ली, जनज्वार। पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी का आज 31 अगस्त को थोड़ी देर पहले निधन हो गया है। वे पिछले लंबे समय से सेना के अस्‍पताल में भर्ती थे। उनकी कुछ दिन पहले ब्रेन सर्जरी हुई थी, जिसके बाद से वह कोमा में चले गये थे और अब तक उन्हें होश नहीं आया था।प्रणब मुखर्जी के निधन की खबर शेयर करते हुए उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी ने ट्वीट किया है, बहुत दुख के साथ आपको यह बताना है कि मेरे पिता श्री #PranabMukherjee का निधन हो गया है, आरआर अस्पताल के डॉक्टरों के सर्वोत्तम प्रयासों और पूरे भारत में लोगों से प्रार्थना, दुआओं और प्रार्थनाओं के बावजूद! मैं आप सभी को धन्यवाद देता हूं...'

ब्रेन सर्जरी प्रधानमंत्री मोदी ने उनके निधन पर दुख व्यक्त करते हुए ट्वीट किया है, 'प्रणब मुखर्जी के निधन पर पूरा देश दुखी है, वह एक स्टेट्समैन थे, जिन्होंने राजनीतिक क्षेत्र और सामाजिक क्षेत्र के हर तबके की सेवा की है। प्रणब मुखर्जी ने अपने राजनीतिक करियर के दौरान आर्थिक और सामरिक क्षेत्र में योगदान दिया। वह एक शानदार सांसद थे, जो हमेशा पूरी तैयारी के साथ जवाब देते थे।'

प्रणब मुखर्जी कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए थे और उनकी हाल ही में ब्रेन सर्जरी की गई थी। प्रणब मुखर्जी को खराब स्वास्थ्य के कारण 10 अगस्त को दिल्ली के RR अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उनके मस्तिष्क में खून का थक्का जमने के बाद सर्जरी की गई थी, इसी दौरान उनके कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी मिली थी।

पिछले कई दिनों से बड़े डॉक्टर उनकी निगरानी कर रहे थे, लेकिन लगातार उनकी तबीयत बिगड़ती चली गई थी, जिसके बाद सोमवार को उन्होंने अंतिम सांस ली। 84 साल के प्रणब मुखर्जी साल 2012 में देश के राष्ट्रपति बने थे, 2017 तक वो राष्ट्रपति रहे। साल 2019 में उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

प्रणब मुखर्जी की तबीयत पिछले कुछ दिनों से बहुत ज्यादा खराब थी। आज सोमवार 31 अगस्त को आर्मी रिसर्च एंड रेफरल हॉस्पिटल की ओर से आज जारी किए गए बयान में बताया गया था कि बीते दिन से प्रणब मुखर्जी के स्वास्थ्य में गिरावट देखी जा रही है। फेफड़ों में इंफेक्शन की वजह से सेप्टिक शॉक में हैं। डॉक्टरों की एक स्पेशल टीम उनके इलाज में जुटी है। वह अभी भी कोमा में हैं और उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है।

प्रणब मुखर्जी 84 साल के थे और पिछले दिनों वो कोरोना पॉजिटिव पाये गये थे, उसी के बाद उनकी ब्रेन सर्जरी भी हुई थी।

Tags:    

Similar News