Gujarat Assembly Election से पहले हार्दिक पटेल के बागी सुरों से कांग्रेस को होगा कितना नुकसान, पार्टी के 10 विधायकों पर भाजपा की नजर

Gujarat Assembly Election : हार्दिक पटेल ने उस समय लोकप्रियता प्राप्त की थी जब उन्होंने 2015 में गुजरात में पाटीदार समुदाय के अभियान का नेतृत्व किया था, जिसमें ओबीसी श्रेणी के तहत आरक्षण की मांग की गई थी....

Update: 2022-04-15 08:59 GMT

Hardik Patel News : हार्दिक पटेल ने अपने सोशल मीडिया बायो से हटाया कांग्रेस पार्टी का नाम, भाजपा में शामिल होने की चल रही हैं अटकलें

Gujarat Assembly Election : गुजरात में राजनीतिक गलियारा चर्चाओं से गुलजार है कि पाटीदार नेता और कांग्रेस (Congress) के प्रादेशिक कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल पार्टी (Hardik Patel) छोड़ रहे हैं। हार्दिक पिछले दो दिनों से पार्टी नेतृत्व पर सवाल उठा रहे हैं।

विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Election) से पहले गुजरात कांग्रेस को बड़ा झटका लग सकता है। पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला (Shankar Singh Vaghela), नरेश पटेल (Naresh Patel) व हार्दिक पटेल की तिकड़ी आम आदमी पार्टी (AAP) में शामिल होने की चर्चा है। गुजरात कांग्रेस के 10 विधायकों पर भाजपा की नजर है। कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल खुलेआम पार्टी से नाराजगी जता चुके हैं। उनके आप में जाने की भी अटकलें चल रही हैं। कांग्रेस के दो पूर्व विधायक इंद्रनील राज्यगुरु व वशराम सोगठिया गुरुवार को आप में शामिल हुए। वहीं, पूर्व विधायक प्रवीण मारू ने भाजपा का दामन थाम लिया। पूर्व विधायक कामिनी राठौड ने भी खुलकर कांग्रेस से नाराजगी जताई है।

मीडिया सूत्रों ने कहा है कि युवा नेता का लहजा अचानक नहीं बदला है। कुछ समय पहले भाजपा (BJP) के एक वरिष्ठ नेता से मिलने के बाद हार्दिक ने असंतोष के संकेत दिखाना शुरू कर दिया था। सूत्रों ने आगे कहा कि वह भाजपा और आप दोनों के साथ समानांतर चर्चा कर रहे हैं।

ऐसा संदेह है कि हार्दिक एक और पाटीदार नेता नरेश पटेल के कांग्रेस में प्रवेश करने की संभावना से असहज हैं। युवा नेता को डर है कि नरेश के पार्टी में शामिल होने पर पार्टी में उनका दबदबा खत्म हो जाएगा।

पाटीदारों के लेउआ संप्रदाय के एक बड़े नेता नरेश के कांग्रेस में शामिल होने की उम्मीदों के बीच हार्दिक ने बुधवार को पार्टी इकाई की "कार्यशैली" पर नाराजगी व्यक्त की। पटेल ने यह भी कहा कि हालांकि उन्होंने कई बार कांग्रेस नेता राहुल गांधी के सामने अपने उत्पीड़न का मुद्दा उठाया था, लेकिन उनकी शिकायतों को दूर करने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की गई।

पटेल ने उस समय लोकप्रियता प्राप्त की थी जब उन्होंने 2015 में गुजरात में पाटीदार समुदाय के अभियान का नेतृत्व किया था, जिसमें ओबीसी श्रेणी के तहत आरक्षण की मांग की गई थी। हालाँकि 2019 में कांग्रेस में शामिल होने के बाद उनकी लोकप्रियता कम हो गई क्योंकि उन्होंने पहले वादा किया था कि वह कभी भी राजनीति में प्रवेश नहीं करेंगे।

2017 के राज्य विधानसभा चुनावों में आरक्षण आंदोलन के कारण कांग्रेस को फायदा हुआ, लेकिन पटेल के शामिल होने के बाद पाटीदार समुदाय ने 2019 के लोकसभा चुनावों या उसके बाद के नगरपालिका या पंचायत चुनावों में पार्टी का समर्थन नहीं किया।

पटेल ने पीटीआई से टेलीफोन पर एक साक्षात्कार में कहा, "मुझे इतना परेशान किया जा रहा है कि मुझे इसके बारे में बुरा लग रहा है। गुजरात कांग्रेस के नेता चाहते हैं कि मुझे पार्टी छोड़ देनी चाहिए।"

उन्होंने कहा, 'मैं ज्यादा दुखी हूं क्योंकि मैंने कई बार राहुल गांधी को स्थिति से अवगत करवाया है, लेकिन गुजरात कांग्रेस के नेताओं के खिलाफ उनके द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई है।'

2022 के राज्य चुनावों से पहले खोडलधाम मंदिर ट्रस्ट के प्रमुख पाटीदार चेहरे नरेश पटेल के अध्यक्ष की भूमिका निभाने की कांग्रेस की योजना ने हार्दिक को नाराज कर दिया है, जो मानते हैं कि अगर नरेश पटेल कांग्रेस पार्टी में शामिल होते हैं तो पाटीदार नेता के रूप में उनका दबदबा खत्म हो जाएगा।

"आपने 2017 में हार्दिक का इस्तेमाल किया, आप 2022 में नरेश भाई का इस्तेमाल करना चाहते हैं और 2027 में आप एक और पाटीदार नेता का इस्तेमाल करेंगे। आप हार्दिक का समर्थन और मजबूत क्यों नहीं करते?" उन्होंने कहा।

"उन्हें नरेश भाई को लेना चाहिए, लेकिन क्या वे उनके साथ वैसा ही व्यवहार करेंगे जैसा उन्होंने मेरे साथ किया?" उसने पूछा।

हार्दिक ने कहा कि पार्टी की प्रदेश इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष होने के बावजूद उन्हें कोई काम नहीं दिया गया है।

उन्होंने दावा किया, "मुझे महत्वपूर्ण बैठकों में शामिल होने के लिए नहीं बुलाया गया है या किसी निर्णय लेने की प्रक्रिया का हिस्सा नहीं बनाया गया है।"

उन्होंने कहा कि उनके पाटीदार आरक्षण आंदोलन के कारण 2017 के चुनावों में कांग्रेस को फायदा हुआ। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि गुजरात में कांग्रेस एक विभाजित पार्टी है और पार्टी पिछले 30 वर्षों में अंदरूनी कलह के कारण सत्ता हासिल नहीं कर पाई है। हार्दिक ने कहा कि उनकी कांग्रेस छोड़ने की कोई योजना नहीं है।

हार्दिक ने 13 अप्रैल को राज्य कांग्रेस की कार्यशैली पर नाराजगी व्यक्त करते हुए दावा किया था कि उन्हें राज्य इकाई में दरकिनार कर दिया गया था और नेतृत्व उनके कौशल का उपयोग करने को तैयार नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा 2015 के दंगों और आगजनी मामले में उनकी सजा पर रोक लगाने के एक दिन बाद उन्होंने चुनाव लड़ने का संकेत देने के एक दिन बाद अपनी नाराजगी व्यक्त की थी। उन्होंने नरेश की एंट्री को लेकर भी पार्टी पर सवाल उठाए।

"2017 के चुनावों में हमारी (पटेल समुदाय की) वजह से कांग्रेस को फायदा हुआ। अब जैसा कि मैं टेलीविजन पर देख रहा हूं, पार्टी 2022 के चुनावों के लिए नरेश पटेल को शामिल करना चाहती है। मुझे उम्मीद है कि वे 2027 के चुनाव के लिए नए पटेल की तलाश नहीं करेंगे। पार्टी उन लोगों का उपयोग क्यों नहीं करती जो उनके पास पहले से हैं?" पटेल ने नेतृत्व से उनका 'अपमान' नहीं करने को कहा।

पार्टी की योजनाओं पर सवाल उठाते हुए हार्दिक ने कहा कि अब समय आ गया है कि नेतृत्व नरेश पटेल को पार्टी में शामिल करने की तारीख तय करे और उसकी घोषणा करे।

उन्होंने कहा, 'उन्हें (नरेश) राजनीति में आना चाहिए। आप एक कोने से काम करके समाज की सेवा नहीं कर सकते। अगर उन्हें सेवा करनी है तो उन्हें राजनीति में आना चाहिए।'

हालांकि, अपने रुख को साफ करने के लिए हार्दिक ने 14 अप्रैल को कहा कि उनके इरादे अच्छे हैं। उन्होंने कहा, 'सच बोलना चाहिए क्योंकि मैं पार्टी का भला चाहता हूं। आज तक मैंने पार्टी को अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश की है और करता रहूंगा। मैं काम का भूखा हूं, पद का नहीं।'

राजनीतिक विश्लेषक दिलीप पटेल ने कहा कि हार्दिक के बयान से साफ पता चलता है कि वह नरेश की एंट्री से खुश नहीं हैं। 2019 में जब वे कांग्रेस में शामिल हुए तो उनके साथ कई अन्य नेता भी पार्टी में शामिल हुए थे। हार्दिक खुद प्रदेश इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष बन गए हैं, लेकिन वह अपने करीबी नेताओं को संगठन में कोई खास जगह नहीं दे पाए हैं। यह भी संदेह है कि उनके करीबी नेताओं को आगामी विधानसभा चुनाव में टिकट मिलेगा या नहीं।

इस बीच गुजरात कांग्रेस के पूर्व विधायक प्रवीण मारू, जिन्होंने 2020 में राज्यसभा चुनाव से पहले विधायक के रूप में इस्तीफा दे दिया था, गुरुवार को यहां गांधीनगर में पार्टी मुख्यालय में आयोजित एक समारोह में सत्तारूढ़ भाजपा में शामिल हो गए।

भाजपा में शामिल होने के बाद मारू ने कहा कि अगर पार्टी अनुमति देती है तो वह आगामी विधानसभा चुनाव लड़ने को तैयार हैं, जो इस साल दिसंबर में होने की उम्मीद है।

दलित नेता मारू ने 2017 के राज्य चुनावों में कांग्रेस के टिकट पर बोटाद जिले की अनुसूचित जाति-आरक्षित सीट गढडा से जीत हासिल की।

हालाँकि, उन्होंने और कांग्रेस के सात अन्य विधायकों ने गुजरात में चार सीटों के लिए राज्यसभा चुनाव की घोषणा के तुरंत बाद मार्च 2020 में विधायकों के रूप में इस्तीफा दे दिया था। उनके इस्तीफे के कारण पूर्व केंद्रीय मंत्री भरतसिंह सोलंकी, शक्तिसिंह गोहिल के अलावा राज्य से कांग्रेस के एक अन्य उम्मीदवार चुनाव हार गए थे। राज्यसभा चुनाव की घोषणा के बाद आठ विधायकों ने इस्तीफा नहीं दिया होता तो सोलंकी जीत जाते। इन इस्तीफे की बदौलत, भाजपा के दो उम्मीदवारों के बजाय तीन - अभय भारद्वाज, रमीलाबेन बारा और नरहरि अमीन - चुनाव जीते।

उस समय मारू ने दावा किया था कि वह इसलिए इस्तीफा दे रहे हैं क्योंकि कांग्रेस नेतृत्व ने विधायकों की नहीं सुनी। भाजपा के आत्माराम परमार, जिन्हें 2017 में मारू ने हराया था, ने कांग्रेस उम्मीदवार मोहन सोलंकी को हराकर 2020 में हुए उपचुनाव में जीत हासिल की।

Tags:    

Similar News