जेल में बंद असम के किसान नेता अखिल गोगोई की सिबसागर सीट पर जीत, भाजपा उम्मीदवार को हराया

रायजोर दल का गठन बीते साल 2020 के अक्टूबर में किया गया था। अखिल गोगोई को इसका अध्यक्ष बनाया गया था। उन्होंने अस्पताल से ही अपनी उम्मीदवारी भरी थी और यहां तक कि कैंपेन भी नहीं कर पाए थे....

Update: 2021-05-02 15:43 GMT

जनज्वार डेस्क। असम के किसान नेता व आरटीआई कार्यकर्ता अखिल गोगोई ने सिबसागर सीट से जीत दर्ज कर ली है। वह रााइजोर दल के अध्यक्ष भी हैं। साल 2019 के सीएए-एनआरसी विरोधी प्रदर्शनों के दौरान उन्हें गिरफ्तार किया गया था।

45 वर्षीय अखिल गोगोई इन दिनों गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में भर्ती हैं। उन्होंने सिबसागर सीट से भाजपा प्रत्याशी सुरभि राजकोंवारी को हराया है।

रायजोर दल के कार्यकारी अध्यक्ष भास्को डे सैकिया ने बताया कि हमें अभी चुनाव अधिकारियों से आधिकारिक पुष्टि नहीं मिली है। लेकिन जीत लगभग तय है क्योंकि निकटतम प्रतिद्वंद्वी से बढ़त काफी है।

रायजोर दल का गठन बीते साल 2020 के अक्टूबर में किया गया था। अखिल गोगोई को इसका अध्यक्ष बनाया गया था। उन्होंने अस्पताल से ही अपनी उम्मीदवारी भरी थी और यहां तक कि कैंपेन भी नहीं कर पाए थे।

इस चुनाव में रायजोर दल का नवगठित असम जातीय परिषद के साथ गठबंधन है। डिब्रूगढ़ यूनिवर्सिटी में पोलिटिकल साइंस के प्रोफेसर कौशताब डेका ने इस जीत को लेकर कहा- यह इन दुर्लभ उदाहरणों में से एक है जहां सिर्फ उम्मीदवार का व्यक्तित्व उसकी जीत को सुरक्षित करने में सक्षम था। गोगोई ऊपरी असम क्षेत्र में एक मजबूत भाजपा शो के बावजूद जीतने में सक्षम थे।

उन्होंने आगे कहा - यह एक भावनात्मक अभियान था और इसमें बहुत प्रयास किए गए थे। गोगोई की लोकप्रियता के कारण, निर्वाचन क्षेत्र के बाहर के कई लोगों ने खुद को सिबसागर में तैनात किया था और उनकी जीत को सुरक्षित करने के लिए रायजोर दल के कार्यकर्ताओं के साथ समन्वित रूप से काम किया था।

गोगोई को दिसंबर 2019 में आपराधिक साजिश, गैरकानूनी विधानसभा, दंगा आदि के लिए आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत डिब्रूगढ़ जिले के चाबुआ पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज करने के बाद गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद, UAPA की धारा 15 (1) (ए) / 16 को इसमें जोड़ा गया। मुकदमे में ट्रायल अभी तक शुरू नहीं हुआ है।

इस मामले को बाद में उसी महीने एनआईए को स्थानांतरित कर दिया गया था और पिछले साल जून में एक आरोप पत्र दायर किया गया था जिसमें आरोप लगाया गया था कि गोगोई ने एक सीएए विरोधी आंदोलन का नेतृत्व किया था जो हिंसक हो गया और पुलिस कर्मियों पर आगजनी और हमले हुए। चार्जशीट के अनुसार, किसान नेता ने देश की एकता और अखंडता को बिगाड़ने के लिए एक विशेष समुदाय को निशाना बनाने की साजिश रची।

पिछले महीने, गौहाटी उच्च न्यायालय ने गोगोई को जमानत देने वाली एनआईए अदालत द्वारा जारी पहले के आदेश को बरकरार रखा था। नेता अभी भी हिरासत में है क्योंकि जांच एजेंसी द्वारा उसके खिलाफ दर्ज एक अन्य मामले में उसे जमानत मिलना बाकी है।

हालांकि गोगोई ने अपनी सीट पर अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन उनकी पार्टी, जो 29 सीटों पर चुनाव लड़ी थी, अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में अपनी छाप छोड़ने में असफल रही।

रायजोर के कार्यकारी अध्यक्ष सैकिया ने कहा- हमने कुछ सीटों पर छाप छोड़ी है, जैसे नोबोइचा, लेकिन समय की कमी के कारण पर्याप्त तैयारी नहीं थी। कांग्रेस के नेतृत्व वाले गठबंधन ने भी हमारी संभावनाओं को प्रभावित करने में भूमिका निभाई।

Tags:    

Similar News