अखिल गोगोई होंगे मुख्यमंत्री उम्मीदवार, असम में KMSS ने की राजनीतिक पार्टी की घोषणा

केएमएसएस के अध्यक्ष सैकिया ने आगे कहा कि हमारी गैर-समझौतावादी स्थिति के कारण अखिल गोगोई अभी भी जेल के अंदर है, अक्टूबर तक हमें उम्मीद है कि वह रिहा हो जाएंगे, वह जेल से बाहर आने के बाद पार्टी के नाम की घोषणा करेंगे.....

Update: 2020-08-24 03:30 GMT

(Illustration by Nirmal Kant/Janjwar)

गुवाहाटी। किसान निकाय कृषक मुक्ति संग्राम समिति (केएमएसएस) ने शनिवार को घोषणा की कि वह 2021 में असम विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए एक राजनीतिक पार्टी शुरू करेगी और उसके जेल में बंद नेता अखिल गोगोई उसके मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे।

यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए केएमएसएस नेतृत्व ने कहा कि जेल से रिहा होने के बाद प्रस्तावित पार्टी के नाम की घोषणा गोगोई द्वारा की जाएगी। 

केएमएसएस के अध्यक्ष भस्को डी सैकिया ने कहा, 'हमने खुद को एक नई राजनीतिक पार्टी बनाने के लिए तैयार किया है। यह एक क्षेत्रीय पार्टी होगी। उन्होंने कहा कि सभी जनजातियों, जातियों, समुदायों, धर्मों और भाषाओं के लोग इस पार्टी का हिस्सा होंगे। नया संगठन एक गैर-समझौतावादी राजनीतिक शक्ति होगा।

"हमारी गैर-समझौतावादी स्थिति के कारण, अखिल गोगोई अभी भी जेल के अंदर है। अक्टूबर तक हमें उम्मीद है कि वह रिहा हो जाएंगे। वह जेल से बाहर आने के बाद पार्टी के नाम की घोषणा करेंगे। पार्टी के नाम को पहले ही अंतिम रूप दे दिया गया है।" - भस्को डी सैकिया, अध्यक्ष केएमसीसी

गोगोई गुवाहाटी केंद्रीय जेल में बंद हैं और 2019 के अंत में नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) के विरोध में उनकी कथित भूमिका के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) द्वारा जांच की जा रही है। इस महीने की शुरुआत में विशेष एनआईए अदालत ने उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी।

यह पूछे जाने पर कि क्या गोगोई (जो केएमएसएस के सलाहकार हैं) चुनाव लड़ेंगे, उन्होंने जवाब में सैकिया ने कहा, 'हां अखिल गोगोई 2021 में चुनाव लड़ेंगे। वह हमारे सीएम उम्मीदवार होंगे। हम वर्तमान में अखिल गोगोई की रिहाई के लिए लड़ रहे हैं। असम के लोगों ने कानूनी लड़ाई को आगे बढ़ाने के लिए बड़ी मात्रा में योगदान दिया है।'

प्रस्तावित पार्टी के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि पार्टी का संविधान तैयार है। कार्य एजेंडा को अम्बोमासीर जाति कर्माहुची के रूप में जाना जाएगा और यह भविष्य के आधुनिक असमिया समाज का आधार होगा। हम सभी जिला समितियों और हमारी बहन संगठनों को संविधान और एजेंडा भेजेंगे। फिर हम इन्हें सार्वजनिक करेंगे और उन पर लोगों की राय लेंगे।

केएमएसएस नेता ने कहा कि प्रस्तावित राजनीतिक दल सभी प्रकार की सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ लड़ेगा और क्षेत्रीय ताकतों से आगे आकर सत्ताधारी भाजपा और उसके सहयोगियों को हराने के लिए हाथ मिलाएगा।

"हमारा लक्ष्य राजनीतिक रूप से संघीय, आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर, सामाजिक और सांस्कृतिक रूप से समावेशी और मानसिक रूप से वैज्ञानिक असम बनाना है। केएमएसएस आज की तरह एक स्वतंत्र संगठन के रूप में रहेगा और राजनीतिक दल अलग होगा।" - भस्को डी सैकिया

यह पूछे जाने पर कि क्या केएमएसएस ने राज्य में विपक्षी दलों और ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन से बात की है, जो भी राजनीति में प्रवेश कर रहे हैं, सैकिया ने कहा 'हमने अभी तक कांग्रेस या एएएसयू से बात नहीं की है। हम सभी को एकजुट होना होगा। समय की जरूरत है कि हम हाथ मिलाएं।'

नए मोर्चे के चुनाव लड़ने की संख्या के बारे में सैकिया ने कहा कि इस पर काम किया जा रहा है और बाद में इसकी घोषणा की जाएगी। दिसंबर 2019 में सीएए के विरोध के बाद से केएमएसएस के नेता, एएएसयू और असोम जातिवादी युवा छात्र परिषद अलग से नए क्षेत्रीय राजनीतिक दल बनाने के बारे में सार्वजनिक बयान दे रहे हैं।

19 अगस्त को छात्र और युवा निकाय एएएसयू और एजेवाईसीपी दो संगठनों ने भविष्य की कार्रवाई के सुझाव के लिए प्रमुख हस्तियों की एक 18-सदस्यीय समिति का गठन किया, जिन्होंने राज्य विधानसभा चुनावों से पहले राजनीतिक रूप से प्रवेश के बारे में बात की।

वरिष्ठ पत्रकार और राज्यसभा सदस्य अजीत कुमार भुयान (जिन्हें हाल ही में विपक्षी दलों कांग्रेस और एआईयूडीएफ ने समर्थन दिया था) ने 2021 में मार्च-अप्रैल के लिए विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए एक नई क्षेत्रीय पार्टी 'आंचलिक गण मोर्चा'बनाया है।

असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने घोषणा की थी कि कांग्रेस विधानसभा चुनावों में सत्तारूढ़ पार्टी को बाहर करने के लिए एआईयूडीएफ, लेफ्ट और एजीएम सहित गैर-बीजेपी दलों का 'ग्रैंड अलायंस' बनाने पर काम कर रही है और किसी भी नई राजनीतिक पार्टी के लिए दरवाजे खुले रखेगी। 

2016 में 126 सदस्यीय असम विधानसभा के चुनाव ने खंडित जनादेश दिया था और वर्तमान सदन में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला था। सत्ताधारी भाजपा एक निर्दलीय विधायक के साथ एजीपी और बीपीएफ के समर्थन से सरकार में है।

Tags:    

Similar News