MSP Committee : 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों के बाद MSP पर बनेगी कमेटी - नरेंद्र सिंह तोमर

MSP Committee : केंद्र सरकार एमएसपी पर कमिटी गठित करने के लिए प्रतिबद्ध है और पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के बाद कमेटी का ऐलान करेगी।

Update: 2022-02-04 12:34 GMT

MSP Committee : उत्तर प्रदेश सहित देश के पांच राज्यों में जारी चुनाव प्रचार के बीच आज केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ( Narendra Singh Tomar ) ने राज्यसभा में बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद केंद्र सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य  पर कमिटी ( MSP  Committee ) गठित करेगी।

पीएम नरेंद्र मोदी ने पिछले साल नवंबर में तीन कृषि कानूनों को रद्द करने की घोषणा करते हुए एमएसपी ( MSP ) पर कानूनी गारंटी की किसानों की मांग पर विचार के लिए एक समिति गठित करने का वादा किया था। हमारी सरकार आज भी कमिटी ( MSP Committee ) गठित करने के लिए प्रतिबद्ध है। केंद्र सरकार द्वारा गठित कमिटी में किसान संगठनों के नेता भी शामिल होंगे। कमिटी के जरिए ही एमएसपी को लेकर रास्ता निकालने का काम किया जाएगा।

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को राज्यसभा में एक पूरक प्रश्न का जवाब देते हुए कहा कि सरकार ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन आयोग को पत्र लिखा था। उन्होंने कहा कि चूंकि चुनाव चल रहे हैं, इसलिए सरकार ने चुनाव आयोग को मार्गदर्शन के लिए पत्र लिखा था। आयोग का जवाब आ गया है। चुनाव संपन्न होने के बाद समिति का गठन किया जाएगा।

MSP Committee : बता दें कि केंद्र सरकार के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ देश की राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर किसानों ने एक साल से ज्यादा समय तक आंदोलन चला था। आंदोलन की वजह से सरकार को तीनों कृषि कानून वापस लेने पड़े थे। कानून की वापसी के बावजूद आंदोलन को लेकर किसानों ने एमएसपी पर कानून बनाने को लेकर एक कमिटी गठित करने की केंद्र सरकार के सामने शर्त रखी थी। इसी को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में केंद्रीय कृषि मंत्री चुनाव के बाद कमिटी गठित की जानकारी दी। फिलहाल, किसान संगठनों को कमिटि के लिए मार्च तक का इंतजार करना होगा। उसी के बाद एमएसपी गारंटी को लेकर कोई फैसला लिया जाएगा।

Tags:    

Similar News