Punjab Cabinet Minister : पंजाब चुनाव में इन विधायकों ने दिग्गज विरोधी नेताओं को चटाई थी धूल लेकिन कैबिनेट में नहीं मिली जगह, गायब रहे ये नाम

Punjab Cabinet Minister : पंजाब की नवनिर्वाचित भगवंत मान सरकार में कई दिग्गज नेताओं को कैबिनेट में शामिल नहीं किया गया है....

Update: 2022-03-19 07:11 GMT

(पंजाब चुनाव में इन विधायकों ने दिग्गज विरोधी नेताओं को चटाई थी धूल लेकिन कैबिनेट में नहीं मिली जगह, गायब रहे ये नाम)

Punjab Cabinet Minister : कॉमेडियन से सांसद और फिर पंजाब के सत्रहवें मुख्यमंत्री बने भगवंत मान (Bhagwant Mann) की सरकार का विस्तार हो गया है। उनकी पार्टी आप (AAP) ने शुक्रवार को ऐलान किया था कि मंत्रिमंडल में दस विधायकों को शामिल किया जा रहा है। भगवंत मान सरकार की इस पहली लिस्ट में नए विधायकों को शामिल करने पर ज्यादा ध्यान दिया गया लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि उन कई दिग्गज विधायकों को मंत्रिमंडल में शामिल नहीं किया गया है जिन्होंने चुनाव में विरोधियों भारी मतों से हराया था।

बता दें कि पंजाब की नई सरकार  में जिन नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली उनमें आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता हरपाल सिंह चीमा (Harpal Singh Cheema) प्रमुख हैं। इस नई सरकार में बलजीत कौर एकमात्र महिला मंत्री हैं। इसके अलावा हरभजन सिंह ईतो, विजय सिंघला, लाल सिंह कटरौचक, गुरमीत सिंह मीत हायर, कुलदीप सिंह धालीवाल, लालजीत सिंह भुल्लर, ब्रह्मा शंकर और हरजोत सिंह बैंस ने भी मंत्री पद की शपथ ली।

इसमें से केवल चीमा और हायर ही ऐसे नाम हैं जो दूसरी बार विधायक बने हैं। साथ ही सिंगला एक मात्र ऐसे विधायक हैं जिन्होंने बड़े नाम को हराकर मंत्री बनने में सफलता हासिल की। उन्होंने मनसा सीट से कांग्रेस के टिकट पर उतरे लोकप्रिय पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला को हराया था।

जिन दस विधायकों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा रहा है उनमें दिग्गज नेताओं को हराने वाले कई विधायक के नाम नहीं हैं। मुख्यमंत्री रहे चरणजीत सिंह चन्नी को चमकौर साहिब और भदौड़ सीट से हराने वाले चरणजीत सिंह और लाभ सिंह उगोके को पहली कैबिनेट में मौका नहीं मिला है।

इसके अलावा प्रकाश सिंह बादल को हराने वाले गुरमीत सिंह खुदियां, जगदीप सिंह कंबोज और पटियाला सीट से कैप्टन अमरिदंर सिंह को हराने वाले अजीत पाल सिंह को ही भी इस लिस्ट में नहीं हैं। इसके अलावा राज्य में सबसे ज्यादा सत्तर हजार वोटों से जीतने वाले विधायक अमन अरोड़ा को भी इस बार मौका नहीं मिला है।

Tags:    

Similar News