देह व्यापार में धकेली गयीं जीबी रोड की महिलाओं और बच्चों ने "सब के राम-सब में राम" कार्यक्रम में दीप जलाकर गायी रामधुन

जीबी रोड पर अनेक कारणों से देह व्यापार में धकेल दी गईं दर्जनों महिलाओं व इसी क्षेत्र के अन्य-अन्य समाज के लोगों ने अपने बच्चों से साथ मिलकर राम धुन गाकर रामलीला का मंचन कर दीप जला कर खुशियाँ मनाई। इसमें बड़ी संख्या मुस्लिम समुदाय के लोगों की भी भागीदारी रही....

Update: 2024-01-15 10:10 GMT

Delhi GB Road :  सेवा भारती दिल्ली प्रांत ने अयोध्या धाम में आगामी 22 जनवरी को होने वाली भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में 14 जनवरी को दिल्ली के जीबी रोड स्थित अपने प्रकल्प "उत्कर्ष" में "सब के राम-सब में राम" कार्यक्रम का आयोजन किया। कार्यक्रम के दौरान जीबी रोड पर अनेक कारणों से देह व्यापार में धकेल दी गईं दर्जनों महिलाओं व इसी क्षेत्र के अन्य-अन्य समाज के लोगों ने अपने बच्चों से साथ मिलकर राम धुन गाकर रामलीला का मंचन कर दीप जला कर खुशियाँ मनाई। इसमें बड़ी संख्या मुस्लिम समुदाय के लोगों की भी भागीदारी रही।

दिल्ली प्रान्त सेवा भारती के महामंत्री सुशील गुप्ता ने बताया की "सब के राम-सब में राम" के भाव से समाज में सभी वर्गों में समरसता का भाव हो, इसके लिए सेवा भारती सदैव तत्पर है। आगामी राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर इन महिलाओं एवं उनके बच्चों के द्वारा प्रस्तुत किया गया यह कार्यक्रम, जीबी रोड में सेवा भारती के सफल होते प्रयास के रूप में देखा जा सकता है।

Full View

उल्लेखनीय है जीबी रोड देह व्यापार के लिए सदियों से एक नकारात्मक दृष्टि से देखा जाता है, मगर कोरोना काल में जब देह व्यापार करने वाली महिलायें जीवन यापन सहित अनेक प्रकार की कठिनाइयों का सामना करने लगीं, तब से ही सेवा भारती ने उनकी सुध ली और तब से आज तक सेवा भारती देह व्यापार करने वाली महिलाओं के कल्याण व पुनर्वास हेतु प्रतिबद्ध है।

दिल्ली के जीबी रोड पर कार्यरत यौनकर्मियों के लिए सेवा भारती दिल्ली एवं नेशनल मेडिकोज ऑर्गनाइजेशन (NMO) साथ मिलकर पिछले साल 1 जनवरी, 2023 से "उत्कर्ष" नाम से एक पहल शुरू की थी, जिसका उदेश्य वहां रह रहे 3,000 से अधिक यौनकर्मियों और उनके परिवारों को चिकित्सा सुविधा प्रदान करना है।

गौरतलब है कि "उत्कर्ष" सेवा भारती और NMO की एक पहल है। इसके अंतर्गत जरूरतमंद लोगों के लिए चिकित्सा शिविर आयोजित किए जाते हैं। अनेक बड़े अस्पतालों के बड़े डॉक्टर यहाँ निःशुल्क अपनी सेवाएं देते हैं । इस कारण जीबी रोड के आस पास रहने वाले परिवारों को उच्च स्तर की निःशुल्क स्वास्थ्य संबंधी सुविधा उनके घर के पास ही मिल पा रही हैं। यौनकर्मियों की दीर्घकालिक पुनर्वास योजना को ध्यान में रखकर सेवा भारती यहाँ मेडिकल क्लिनिक के अतिरिक्त, बच्चों की बालवाड़ी, कोचिंग क्लास, कंप्यूटर सेंटर, सिलाई-कढ़ाई केंद्र भी चलाती है।

सेवा भारती यहां पहले से यौनकर्मियों की बच्चियों के लिए आनंद निकेतन में 'अपराजिता' के नाम से एक छात्रावास चलाती है। यहाँ अनेक बच्चियां देह व्यापार के ख़तरे सी दूर रहकर एक सम्मानित जीवन के प्रयास में लगी हैं। सेवा भारती इन बच्चियों को पढ़ा—लिखाकर सम्मानित जीवन जीने योग्य बना रही है। "सब के राम-सब में राम" कार्यक्रम में समाज से कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News