Top
दिल्ली

हॉटस्पॉट घोषित कर सील किया गया शाहीनबाग इलाका, कोरोना पॉजिटिव पाए गए 3 लोग

Janjwar Team
18 April 2020 9:55 AM GMT
हॉटस्पॉट घोषित कर सील किया गया शाहीनबाग इलाका, कोरोना पॉजिटिव पाए गए 3 लोग
x

कोरोना वायरस के प्रसार को देखते हुए दिल्ली सरकार ने सील किया शाहीनबाग इलाका, COVID-19 से पॉजिटिव पाए गए थे तीन लोग, 101 दिनों तक चले सीएए-एनआरसी विरोधी आंदोलन का गवाह रहा है शाहीनबाग....

नई दिल्ली। सीएए-एनआरसी विरोधी आंदोलन का गवाह रहा दिल्ली का शाहीनबाग इलाका इन दिनों सील कर दिया गया है। शाहीनबाग को कोविड-19 के लिए हॉटस्पॉट में से एक घोषित किया गया है क्योंकि वहां तीन कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले पाए गए थे।

खबरों के मुताबिक, दिल्ली सरकार ने अबू फजल एन्क्लेव के गली नंबर 6, ए ब्लॉक और शाहदरा के गली नंबर 3-5, पूर्वी राम नगर जैसे इलाकों की पहचान नए कंटेनमेंट क्षेत्र के रुप में की है। रेडजोन इलाकों के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में कंटेनमेंट इलाकों की संख्या 60 पहुंच गई है।

संबंधित खबर : महाराष्ट्र- मजदूरों को गांव ले जाने के नाम पर ठगी, पैसा लेकर रास्ते में छोड़ फरार हो जाते हैं ठग

15 अप्रैल को जारी केंद्रीय गृहमंत्रालय की ओर से जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, इन क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं के वितरण और चिकित्सा जैसी आपात सेवाओं की अनुमति दी जाएगी। हालांकि इस पूरे इलाके को सील कर दिया जाएगा। इन इलाकों की आबादी की मूवमेंट पर नियंत्रण है।

एजेंसी आईएएनएस ने दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग के हवाले से कहा कि दिल्ली सरकार अब इलाके में 'ऑपरेशन शील्ड' शुरू करेगी। ऑपरेशन शील्ड का उपयोग (सीलिंग, होम क्वारंटीन, आइसोलेशन और ट्रैकिंग, आवश्यक आपूर्ति, स्थानीय स्वच्छता और डोर-टू-डोर चेकिंग करके) कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है।

दिल्ली सरकार का दावा है कि ऑपरेशन शील्ड ने दिलशाद गार्डन और पुरानी सीमापुरी में कोरोनोवायरस के प्रसारण को रोकने में मदद की है, जहां से वसुंधरा एन्क्लेव, मयूर विहार और खिचड़ीपुर में कंस्ट्रक्शन ज़ोन से कोई नया मामला नहीं है।

संबंधित खबर :लॉकडाउन-सोलन में किसानों के लिए हेल्पलाइन शुरू, फसल कटायी के लिये मंगा सकते हैं मशीन

इस बीच पिछले 24 घंटों में पूरे देश में 1,000 से अधिक नए रोगियों और 23 लोगों की मौत की खबर सामने आई है। कोविड ​​-19 के मामले 13,387 हैं, जिनमें से 1,749 को ठीक हो चुके हैं जबकि 437 लोग इस घातक बीमारी से दम तोड़ चुके हैं।

दिल्ली में 1,640 पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए हैं जबकि 38 लोग इस वायरस का शिकार हो चुके हैं। दिल्ली के शाहीन बाग में 101 दिनों तक सीएए-एनआरसी विरोधी आंदोलन चला था जिसके बाद कोरोना वायरस के प्रसार को देखते हुए पिछले महीने पुलिस ने कर्फ्यू लागू कर दिया और प्रदर्शनकारियों को यहां से हटा दिया था।

Next Story

विविध

Share it