Unnao News Update: उन्नाव की दलित बेटी का 3 घंटे की उठापटक के बाद हुआ अंतिम संस्कार, इस बात के लिए अड़े परिजन

मृतका के पिता मुकेश कुमार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बुलाने व मामले की सीबीआई जांच की मांग पर अड़ गये। इसके अलावा दोषियों को फांसी की सजा सुनाए जाने के साथ ही आरोपी पुलिसकर्मियों पर तत्काल कठोर कार्रवाई करने की मांग भी की गई...

Update: 2022-02-11 13:31 GMT

(3 घंटे की उठापटक के बाद हुआ अंतिम संस्कार)

Unnao News Update: उत्तर प्रदेश के उन्नाव में दलित युवती के अपहरण व हत्या के बाद परिवार में उन्नाव पुलिस (Unnao Police) के खिलाफ आक्रोश पनप रहा है। मृतका के माता पिता गंगातट पर बेटी का अंतिम संस्कार न करने पर अड़ गए। इतना ही नहीं मृतका के पिता मुकेश कुमार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बुलाने व मामले की सीबीआई जांच की मांग पर अड़ गये। इसके अलावा दोषियों को फांसी की सजा सुनाए जाने के साथ ही आरोपी पुलिसकर्मियों पर तत्काल कठोर कार्रवाई करने की मांग भी की जाने लगी।

मृतका के पिता ने प्रशासन को तत्काल कार्रवाई ना होने पर पत्नी के साथ गंगा नदी में कूदकर जान देने की धमकी दी। जिससे उन्नाव जिला प्रशासन में अफरा-तफरी मच गई। करीब 3 घंटे तक परिजनों को अंतिम संस्कार करने के लिए एडिशनल एसपी व सिटी मजिस्ट्रेट मान मनौव्वल में जुटे रहे, लेकिन कोई बात नहीं बनी। शाम लगभग 4 बजे डीएम उन्नाव रविंद्र कुमार व एसपी दिनेश त्रिपाठी जाजमऊ गंगातट पहुंचे और मृतका के माता-पिता से बातचीत की।

पूर्व मंत्री का बेटा रजोल सिंह है आरोपी

डीएम ने परिवार को दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई किए जाने के साथ ही मुकदमे को फास्ट ट्रैक कोर्ट में चलाने का आश्वासन दिया। वहीं सरकार की तरफ से सरकारी सहायता दिलाए जाने का आश्वासन दिया गया है। जिसके बाद परिजन मान गए और परिवार जनों ने बेटी का अंतिम संस्कार किया। गंगातट पर हिंदू रीति रिवाज के अनुसार बेटी के शव को दफनाया गया। वहीं मृतका के परिवार की सुरक्षा के लिए एसपी ने एडिशनल एसपी को निर्देश भी दिए हैं।

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि यह अत्यंत दुखद घटना है, हम और पुलिस अधीक्षक साहब यहां आए हैं। जो युवती थी उसके मां और भाई से बात करने के उपरांत उनकी सुरक्षा की मांग की थी। उनका कहना है कि कुछ पुलिसकर्मियों द्वारा लापरवाही की गई है। उनको बताया गया कि प्रभारी निरीक्षक के खिलाफ कार्रवाई की गई है। जहां तक अन्य पुलिसकर्मी व कर्मचारी की बात है उसके बारे में भी एडिशनल एसपी जांच कर रहे हैं, जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

3 घंटे की जद्दोजहद के बाद दफनाई गई मृतका

उन्होने कहा कि युवती की मां की अन्य मांगे भी थीं उस पर भी हम लोगों ने उन्हें बताया है, कि जो भी समुचित कार्रवाई होगी तुरंत हम लोग करेंगे। किसी प्रकार की कोई लापरवाही नहीं बरती जाएगी। उन लोगों की एक मांग रही थी कि फास्ट ट्रैक कोर्ट मे यह मुकदमा चलाया जाए, इसके लिए एप्लीकेशन दी जाएगी। हम लोग चाहते हैं कि इस प्रकार के जो मुकदमे हैं फास्ट ट्रैक कोर्ट में चल कर शीघ्र से शीघ्र माननीय न्यायालय में निर्णय आए। ताकि समाज में एक संदेश जा सके।

पीड़िता की FIR दर्ज करने में विलंब हुआ है जिसके कारण प्रभारी निरीक्षक पर तत्काल कार्रवाई की गई है। अन्य लोगों के बारे में भी कहा गया है, अन्य लोग भी दोषी पाए जाएंगे तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। सीओ सिटी के बारे में भी इन लोगों ने कहां है, उसकी जांच एडिशनल एसपी कर रहे हैं। अगर सीओ के स्तर पर भी लापरवाही हुई होगी तो उसके लिए भी कार्रवाई की जाएगी।

पूर्व मंत्री के बेटे पर हैं आरोप

उन्नाव सदर कोतवाली क्षेत्र के काशीराम कॉलोनी में रहने वाली रीता देवी की बेटी कल्पना (बदला हुआ नाम) 8 दिसंबर 2021 से घर से लापता चल रही थी। मृतका कल्पना की मां रीता देवी ने सदर कोतवाली पुलिस में बेटी को गायब करने का आरोप सपा सरकार में राज्य मंत्री रहे स्वर्गीय फतेह बहादुर सिंह के छोटे बेटे रजोल सिंह (Rajol Singh) पर लगाया था। आरोपी रजोल सिंह सदर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला कल्याणी में रहता है।

बताया जा रहा है कि पूजा का रजोल सिंह के घर आना-जाना था। जिससे युवती के परिजन उसके गायब होने में रजोल की भूमिका मान रहे थे। गायब युवती की मां रीता देवी व पिता मुकेश उन्नाव सदर कोतवाली प्रभारी के अलावा CO सिटी से बेटी के सकुशल बरामद करने की अपील कर रहे थे, लेकिन आरोप है कि पुलिस ने मां की गुहार पर गंभीरता नहीं दिखाई। उन्नाव पुलिस से न्याय न मिलने पर युवती की मां व पिता ने बीती 24 जनवरी को लखनऊ में सपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की कार के सामने आत्मदाह की कोशिश की थी।

Tags:    

Similar News