Janjwar Ground Report: लड़की की जान गई है, आरोपी पुलिसकर्मियों पर कब चलेगा बुलडोजर? चंदौली के पीड़ित परिवार से मिलकर बोले अखिलेश यादव

Janjwar Ground Report: "यूपी की डबल इंजन भाजपा सरकार में अपराध का मीटर दोगुनी रफ्तार से बढ़ रहा है। मनराजपुर दबिश कांड में लड़की की जान गई है.. पुलिस ने जान ली है। यह हाथरस जैसी घटना का दुहराव है. हमें सरकार जांच पर भरोसा नहीं है। भाजपा राज्य को कहां लेकर जा रही है? आरोपी पुलिस कर्मियों पर बुलडोजर कब चलेगा? प्रदेश की पुलिस दबिश नहीं दबंगई दिखाने जाती है। चंदौली प्रकरण पर कहा कि सरकार की जांच पर भरोसा नहीं है। हाइकोर्ट के जज मामले की जांच करेंगे तो सच सामने आएगा। आरोपियों पर 302 का मुकदमा दर्ज कर करवाई हो। "

Update: 2022-05-09 09:48 GMT

Janjwar Ground Report: चंदौली के मनराजपुर में पीड़ित परिवार से मिलकर अखिलेश यादव बोले- लड़की की जान गई है, आरोपी पुलिस कर्मियों पर कब चलेगा बुलडोजर?

उपेंद्र प्रताप की रिपोर्ट

Janjwar Ground Report: उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले के मनराजपुर गांव का सन्नाटा अब जनता के आक्रोश से टूट चुका है। शादी से कुछ ही दिनों पहले हुई इलाकाई गांव की लड़की की पीट-पीटकर हत्या और परिवार से ज्यादती पर मनराजपुर के दर्जनों पड़ोसी गांवों में नाराजगी है। घटना के बाद से मनराजपुर गांव में पीड़ित परिवार से माले, आम आदमी पार्टी, जन अधिकार पार्टी, आजाद पार्टी, प्रसपा, बसपा, सुभासभा, भारतीय किसान संगठन, सामाजिक व युवा संगठनों समेत दलों ने कड़ा विरोध जताया है। आज तपती दुपहरी में दिन के डेढ़ बजे पीड़ित कन्हैया के परिवार से सदन में नेता विपक्ष व समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मिलकर सहानुभूति और ढाढंस बंधाया। पीड़ित परिवार से मिलकर अखिलेश यादव ने प्रदेश सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि " ये राज्य को कहां लेकर जा रहे हैं. हमें इनकी जांच पर भरोसा नहीं है. आरोपी पुलिस कर्मियों पर बुलडोजर कब चलेगा? प्रदेश की पुलिस दबिश नहीं दबंगई दिखाने जाती है। चंदौली प्रकरण पर कहा कि सरकार की जांच पर भरोसा नहीं है। हाइकोर्ट के जज मामले की जांच करेंगे तो सच सामने आएगा।"

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि "यूपी की डबल इंजन भाजपा सरकार में अपराध का मीटर दोगुनी रफ्तार से बढ़ रहा है। लड़की की जान गई है.. पुलिस ने जान ली है. यह हाथरस जैसी घटना का दुहराव है. आरोपियों पर 302 का मुकदमा दर्ज कर करवाई हो. सरकार मामले की निष्पक्ष जांच कराये। न्याय मिलने तक समाजवादी पार्टी पीड़ित परिवार को विधिक सहायता और आर्थिक मदद मुहैया कराएगी। ज्ञानवापी प्रकरण के सवाल पर भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा कि भाजपा और आरएसएस हिन्दू-मुस्लिम करते हैं। ये लोग समाज में नफ़रत का जहर घोलने वाले लोग हैं। पब्लिक का ध्यान जरूरी मुद्दों से भटकाने के लिए लोगों को लड़ाने का काम किया जा रहा है। यह सरकार हर मोर्चे पर फेल है। सैयदराजा थाने से शराब की अवैध तस्करी जारी है। पुलिस को सत्ता और लोकल विधायक का सह मिला हुआ है। पीड़ित परिवार को सुरक्षा भी दी जाए।" मिर्जापुर नमक-रोटी प्रकरण को उठाने वाले पत्रकार पवन जायसवाल के निधन पर दुख जताया तो सच के लिए लड़ने वाले बलिया और गाजीपुर के पत्रकारों की सराहना भी की।


मनराजपुर घटना के विरोध में सोमवार को लगभग पांच हजार से अधिक की तादात में लोग इकठ्ठा हुए। यहां पहुंचे मानिकपुर सानी, ककरही, दुधारी, छतेम, रानिया, रेवसा, सैयदराज़ा, मरुई, छतरपुरा, तेन्दुहान, फेसुदा , धारूपुर, बगही, भतीजा, चारी, परेवा, तेजोपुर, खेदाई-नारायनपुर, सोगाई, काजीपुर और नौबतपुर समेत पचास से अधिक गांवों के लोगों का पुलिस से रंज है। बात इतनी सी है कि जब नागरिकों की सुरक्षा के झंडाबरदार ही शक के दायरे में आ जाएंगे तो सीधे-सादे ग्रामीण समाज का क्या होगा, जिनके पास न गृहस्थी को खेने का पर्याप्त धन है और ना ही महंगे हो चुके न्याय पाने की हैसियत? मनराजपुर दबिश कांड में पुलिसया जुल्म की शिकार निशा यादव (गुड़िया) की मौत हो चुकी है। वहीं, गंभीर रूप से घायल छोटी बहन गुंजन अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझ रही है।

चन्दौली में अखिलेश यादव के दौरे से उत्साहित समाजवादी पार्टी चंदौली के जिला अध्यक्ष सत्यनारायण राजभर "जनज्वार" को बताते है कि "कैन्हया की बेटियों ने पुलिस का क्या बिगड़ा था? जांच-पड़ताल कानून के दायरे में करके लौट आना चाहिए था। उसकी बेटियों से मारपीट और इतना मार देना कि एक बेटी यानी निशा की मौत हो गई। उसकी कुछ ही दिनों बाद शादी होनी थी। चुकी सैयदराजा थाना बिहार सीमा से लगा हुआ है, सैयदराजा विधानसभा के वर्तमान भाजपा विधायक सुशील सिंह नहीं चाहते कि कोई भी उनकी बिना मर्जी के बिहार से आने वाली बालू का धंधा करे और उनका मुनाफा बंट जाए। कन्हैया बालू बेचने का धंधा करता है। सैयदराजा थाने की पुलिस उससे वसूली चाहती थी और कन्हैया नहीं देता था। यह बात सैयदराजा थाने के इंस्पेक्टर उदय प्रताप सिंह को खटकती थी। इधर, सैयदराजा विधायक को बालू के कारोबार में कन्हैया दस्तक चुभती थी। लिहाजा, कन्हैया सिस्टम और राजनीति का शिकार हो गया। मनराजपुर दबिश कांडके आरोपी इंस्पेक्टर यूपी सिंह और सभी आरोपी सिपाहियों पर करवाई हो। मामले की एसआईटी से जांच हो और 302 के तहत मुक़दमा दर्ज कर कार्रवाई हो।


दोषियों पर 302 लगाने के लिए कस्बे-गांवों में मशाल जुलुस

मनराजपुर दबिश कांड के विरोध में और आरोपियों पर 302 का मुकदमा दर्ज करने के लिए कई गांव-गांव मशाल जुलूस निकाले जा रहे हैं। न्याय की मांग को लेकर लोग सैकड़ों-सैकड़ों को तादात में मार्च निकालकर विरोध जाता रहे हैं। गत शनिवार को मनराजपुर दूर से महज दो किमी दूर स्थित सैयदराजा के नेशनल इंटर कॉलेज से सैयदराजे थाने तक मशाल जुलूस हजारों की संख्या में लोगों ने निकला। इस जुलुस में आसपास के दर्जनों गांवों के लोगों ने पहुँच कर सामाजिक न्याय की मांग की। जुलूस में शामिल मनराजपुर के दीपक ने "जनज्वार" को बताया कि "आसपास के दर्जनों गांवों में निशा की मौत पर दुःख है और वे भी सच्चाई जानना चाहते हैं कि दोनों बेटियों से बर्बरता का दोषी कौन है ?" अभी हाल ही सैयदराजा के पूर्व विधायक मनोज सिंह डब्लू की बहन मीना सिंह आई थी और पीड़ित परिवार से मुलाक़ात की। न्याय मिलने तक संघर्ष जारी रहेगा। निशा को न्याय दिलाने की लड़ाई में आज लोगों का सैलाब उमड़ पड़ा। जगह कम होने पर लोग पेड़ों पर भी चढ़े नजर आए ।


मनराजपुर दबिश कांड में पुलिस की भूमिका संदिग्ध

अखिलेश यादव से पहले आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद और उत्तर प्रदेश के प्रभारी संजय सिंह भी पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचे थे। संजय ने बताया कि "इस दबिश कांड में पुलिस का भयावह रोल रहा। उन्होंने दुसरे विपक्ष नेताओं का बात दोहराते हुए बताया कि मामले में 302 यानी हत्या का मुकदमा क्यों नहीं दर्ज हुआ? उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए बताया कि सैयदराजा थाना नीलाम होता है और भाजपा अपने चहिते लोगों को थानाध्यक्ष बनाते है। उन्होंने सैयदराजा के भाजपा विधायक सुशील सिंह पर भी सवाल खड़े किए। उन्होंने अभियुक्तों की गिरफ्तारी का मांग करते हुए बताया कि इस मामले को लेकर आम आदमी पार्टी यूपी के सारे जिला मुख्यालय पर प्रदर्शन करेगी।"

चंदौली पुलिस पर से न्याय का भरोसा उठ चुका है

बहुजन समाज पार्टी के वाराणसी मंडल प्रभारी के आदेश पर सैयदराजा विधानसभा प्रभारी व पूर्व प्रत्याशी अमित यादव लाला के नेतृत्व में हाल ही में बसपा का 6 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल मनराजपुर गांव पहुंचा था। यहां पर प्रतिनिधिमंडल ने कन्हैया यादव और उनकी बेटी से मुलाकात कर पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली और पुलिस के दबिश के बाद जो भी चीजें हुई उसके बारे में परिवार के सभी सदस्यों से बात की। प्रतिनिधिमंडल ने कन्हैया यादव और उनके परिवार को भरोसा दिलाया कि बसपा उनकी लड़ाई में हर कदम पर उनका साथ देगी। अमित यादव लाला ने कहा कि "चंदौली पुलिस से न्याय का भरोसा था लेकिन चंदौली पुलिस हत्यारीन निकली। परिवार को चंदौली पुलिस पर भरोसा नहीं है। परिवार ने न्यायिक जांच की मांग की है।"

दिल्ली प्रदेश प्रभारी सीमा समृद्धि कुशवाहा परिवार की लड़ाई को कोर्ट में निशुल्क रूप से लड़ेगी। घनश्याम प्रधान ने कहा बसपा की दिल्ली प्रभारी वरिष्ठ वकील सीमा समृद्धि कुशवाहा ने परिवार के केस को निशुल्क लड़ने का ऐलान किया है। पूर्व बसपा जिला अध्यक्ष घनश्याम प्रधान ने बताया की प्रदेश में जंगलराज कायम है रक्षक ही भक्षक बन गया है। भाजपा सरकार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा देती है लेकिन पुलिस ही बेटी के हत्यारिन के लिए पुलिस पर किसी को विश्वास नहीं है। इस मामले में न्यायिक जांच की मांग की जा रही है।"

अपराधियों को सजा नहीं मिलने से हो रही घटनाएं

समाजवादी पार्टी चन्दौली महिला जिला अध्यक्ष गार्गी सिंह पटेल कहती हैं कि "साल भर की टाइम भी नहीं गुजरा होगा, तब तक जिले में दूसरी पुलिसिया बर्बरता की घटना घाट गई है। इसका सबसे बड़ा कारण है प्रशासनिक और न्यायिक शिथिलता। चकिया के अकोढ़वा डॉली मौर्या प्रकरण भी पुलिसिया मिलीभगत और भाजपा नेताओं के सह और रसूख से न तो पुलिस मामले की कायदे से जांच कर रही है और न ही दोषियों को सजा मिल पा रही है। इसके चलते जिले में महिला\युवतियों\छात्रों से अपराध बढ़े हुए और अपराधियों के हौसले बुलंद हैं। ताजा मनराजपुर में वहीं कहानी दुहराई है। दबिश के नाम पर घर में घुसकर दोनों बेटियों पर बड़ी ही बेरहमी से पुलिसिया बरर्बरता की गई है। सभ्य समाज में इसकी जीतनी भी भर्तसना की जाए कम है। पीड़ित परिवार को न्याय मिलने तक संघर्ष किया जाएगा।

राजीव कुमार सिंह बताते हैं कि "अकोढ़वा डॉली मौर्य प्रकरण में आरोपियों को सजा नहीं मिलने से जिले में बदमाशों के हौसलें बुलंद हो गए हैं। मनराजपुर में निशा व गुंजन से पुलिसिया मारपीट के आरोपों की जांच होनी चाहिए। जांच के बाद यह भी ईमानदारी से बताया जाए कि आखिर चंद घंटों पहले निशा हंस-बोल रही थी। उसके घर में सैयदराजा थाने की पुलिस के जाने के बाद से ऐसा क्या हुआ कि निशा की मौत हो गई और गुंजन अस्पताल में है? नि:संदेह, कुछ जरूर है जिसे जनता से छिपाया जा रहा है । यह एसआईटी और जांच एजेंसियों की जांच के बाद ही सामने आएगा। इसलिए मनराजपुर दबिश कांड की जांच हो और चकिया के अकोढ़वा डॉली मौर्य प्रकरण में भी दोषी को सजा दी जाए।"

"सैयदराजा इंस्पेक्टर लड़कियों की अस्मत लूटने पहुंचा था"

चंदौली में समाजवादी पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष बलिराम सिंह भी आरोप लगाते हैं, "सैयदराजा इंस्पेक्टर यूपी सिंह हमराहियों के साथ लड़कियों की अस्मत लूटने पहुंचा था। उसे मालूम था कन्हैया की बेटियों के अलावा घर में कोई नहीं है। पुलिस ने एक दिन पहले जब कन्हैया यादव के बड़े बेटे को उठा लिया था। मौका पाकर इंस्पेक्टर यूपी सिंह लड़कियों की इज्जत लूटने के लिए मनराजपुर पहुंचा था। मामला बिगड़ते देख इंस्पेक्टर ने अपने हमराहियों को घर के अंदर बुलाया और दोनों लड़कियों पर लाठियां तोड़नी शुरू कर दी।" चन्दौली में युवा मामले पर मुखरता से अपनी राय रखने वाले दिलीप पासवान बताते है कि "पुलिस पर जो आरोप लग रहे हैं, वह यूं ही नहीं लग रहे हैं। कुछ बिंदु हैं जरूर जो, सबके सामने उनका खुला होना बाकी है। पुलिस अगर दागी नहीं तो साफ़-सुथरी जांच के बाद साबित किया जाए। क्योंकि पुलिस के इकबाल पर जनता का भरोसा डगमगाता हुआ दिख रहा है। पुलिस पर जनता की सुरक्षा की भावना बनी रहे इसके लिए हम मनराजपुर की घटना के उच्चस्तरीय जांच की मांग करते हैं।"

कौन है कन्हैया और क्या है मनराजपुर दबिश कांड

जिला बदर कन्हैया यादव की तलाश में सैयदराजा थाने की पुलिस ने रविवार (01 मई) को उनके घर मनराजपुर में दबिश दी। आरोप है कि दबिश के दौरान कन्हैया यादव की दो बेटियों के साथ पुलिस ने मारपीट की थी। मारपीट के बाद कन्हैया यादव की बड़ी बेटी निशा की मौत हो गई। निशा की मौत के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने पुलिस पर हत्या का आरोप लगाते हुए पुलिसकर्मियों की पिटाई कर दी और ट्रक व एंबुलेंस के शीशे तोड़ दिए थे। हालांकि, घटना के बाद आईजी और डीएम मौके पर पहुंचे और सैयदराजा इंस्पेक्टर को निलंबित कर जांच के निर्देश दिए थे। कन्हैया यादव, चंदौली जिले के मनराजपुर गांव के रहने वाले है। वह यहा पर बालू का कारोबार करते थे। एसएसपी की मानें तो कन्हैया यादव के ऊपर कई मामले दर्ज है। कन्हैया यादव के खिलाफ जनवरी 2021 में यूपी गुंडा एक्ट की कार्रवाई भी गई थी। वहीं, डीएम ने बताया कि कन्हैया यादव जिला बदर है और इस समय बनारस में रह रहे है। यहां पर सबसे बड़ा सवाल यह उठता है कि अगर कन्हैया यादव वाराणसी में रह रहे है तो पुलिस उनके घर कैसे पहुंची?

पोस्ट मार्टम रिपोर्ट में मौत का कारण अज्ञात, विसरा सुरक्षित

पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई सामने चंदौली एसपी अंकुर अग्रवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि कल एक सूचना मिली थी कि मनराजपुर गांव में जिला बदर कन्हैया यादव की बड़ी पुत्री निशा यादव की मृत्यु हो गई है, जिसमें कई वीडियो वायरल हुए थे। मृत्का के परिजनयों ने इस मामले में पुलिसकर्मियों पर कई आरोप भी लगाए थे। एसपी ने बताया कि डॉक्टरों के पैनल से मृतका का पोस्टमार्टम कराया गया था, जिसकी रिपोर्ट सामने आ गई है। बताया कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में गले के पास एक खरोंच है और बाएं जबड़े के नीचे एक छोटी सी चोट है, इसके अतिरिक्त शरीर पर कोई अंदरूनी या बाहरी चोट नहीं आई है। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में मौत का कारण अज्ञात लिखा गया है। एसपी ने बताया कि मृतका का विसरा सुरक्षित रखा गया है। विसरा को जांच के लिए भेजा जाएगा, जो रिपोर्ट आएगी उसके बाद ही मामले में कार्रवाई की जाएगी। मीडिया में रेप की बात कही जा रही थी, इस संबंध में बता दें कि कोई भी अंदरूनी अंग पर चोट नहीं आई है।

Tags:    

Similar News