Dehradun News: उत्तराखंड के दो जिलों में फिर फटा बादल, बचाव दल रवाना, बड़े नुकसान की अभी खबर नहीं

Dehradun News। अभी देहरादून सहित कई जिलों में आई आपदा में लापता हुए लोगों की तलाश खत्म भी न हुई थी कि बुधवार को फिर उत्तराखंड के जिलों में बादल फटने की घटना ने तबाही मचानी शुरू कर दी है।

Update: 2022-08-24 10:10 GMT

Dehradun News: उत्तराखंड के दो जिलों में फिर फटा बादल, बचाव दल रवाना, बड़े नुकसान की अभी खबर नहीं

Dehradun News। अभी देहरादून सहित कई जिलों में आई आपदा में लापता हुए लोगों की तलाश खत्म भी न हुई थी कि बुधवार को फिर उत्तराखंड के जिलों में बादल फटने की घटना ने तबाही मचानी शुरू कर दी है। रुद्रप्रयाग व टिहरी जिले में हुई बादल फटने की नई घटना में फिलहाल अभी तक किसी जनहानि की खबर नहीं है। लेकिन ग्रामीणों की कई हेक्टेयर भूमि बरसाती नालों की चपेट में आने से व्यापक रूप से खेती के तबाह होने की जानकारी मिली है। कई जगह इस वजह से रास्ते भी बंद होने की खबर है।

बदल फटने का पहला मामला रुद्रप्रयाग जिले के विकासखण्ड जखोली का है। जहां बीती देर रात से हुई मूसलाधार बारिश के कारण बादल फटने से क्षेत्र के त्यूंखर, घरड़ा, मखेत, पैंयाताल, लौंगा, सकलाना, कोट, फ्लोट, जाखाल, महेश मन्दिर मखेत, मरड़ीगाड सहित कई गांवों में विगत भारी तबाही मचा हुई है। मूसलाधार बारिश के कारण जहां लोगों की कृषि भूमि तबाह हो गयी है, वहीं क्षेत्र में सड़क मार्ग भी जगह जगह टूटने से आवाजाही में भारी दिक्कत हो रही है। सूचना मिलते ही जखोली ब्लाक प्रमुख प्रदीप थपलियाल ने आपदाग्रस्त क्षेत्रों का दौरा कर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित को नुकसान की जानकारी दी।

डीएम के निर्देश पर लोनिवि, पीएमजीएसवाई, जल निगम, जल संस्थान, सिंचाई, कृषि, पशु पालन सहित विभिन्न विभागों की टीमें प्रभावित क्षेत्र में पहुंच गई हैं। ब्लाक प्रमुख प्रदीप थपलियाल ने बताया कि त्यूंखर, मखेत, घरड़ा, मरड़ीगाड आदि स्थानों पर सड़क मार्ग पर मलवा आ गया है। जिससे इन मार्गों पर यातायात बाधित है। मलवा हटाकर यातायात सुचारू किए जाने की कोशिश की जा रही है। काश्तकारों की तबाह हुई कृषि भूमि का आंकलन कर मनरेगा के तहत सुधारीकरण किया जायेगा।

दूसरी घटना टिहरी जिले के घनसाली में नैलचामी गाँव में हुई है। जहां बुधवार तड़के छः बजे बादल फटने की घटना हुई। बादल फटने से उफान पर आए बरसाती गदेरों ने नैलचामी में भारी तबाही मचाने के साथ पूरे इलाके में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। बादल फटने से क्षेत्र को जोड़ने वाली तीन पुलिया भी बह गई है। घटना की जानकारी मिलते है प्रशासन की टीम घटनास्थल के लिए रवाना हुई है। यहां भी अभी तक किसी भी प्रकार के जनहानि की कोई सूचना नही मिली है।

ग्राम पंचायत लूठियाग में भारी बारिश से काफी नुकसान होने की जानकारी त्युंखर लूठियाग की क्षेत्र पंचायत सदस्य शशि देवी ने देते हुए बताया कि इस घटना में जान माल का कोई नुकसान नहीं हुआ। लेकिन सभी लोग दहशत में एक जगह पर इक्कठा हो गए हैं। लगातार बारिश का कहर पूरे जिले में टूट पड़ा है। जिससे कई जगह यातायात व्यवस्था ठप्प हुई है तो तमाम लोगों के खेत खलिहान सब बह गए हैं।

Tags:    

Similar News