New Strain of Covid more Deadly:कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर बढ़ी उत्तराखंड में सतर्कता, मुख्यमंत्री ने दिए अधिकारियों को निर्देश

New Strain of Covid more Deadly: दक्षिणी अफ्रीका में कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर उत्तराखण्ड में सतर्कता बढ़ा दी गयी है। कोरोना प्रोटोकॉल का प्रति हुए लापरवाह लोगों से सरकार की ओर से अब इस बाबत सावधानियां बरतने की हिदायतें आनी शुरू हो गयी हैं।

Update: 2021-11-27 13:06 GMT

New Strain of Covid more Deadly: दक्षिणी अफ्रीका में कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर उत्तराखण्ड में सतर्कता बढ़ा दी गयी है। कोरोना प्रोटोकॉल का प्रति हुए लापरवाह लोगों से सरकार की ओर से अब इस बाबत सावधानियां बरतने की हिदायतें आनी शुरू हो गयी हैं। दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के इस नए वेरिएंट को जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ओमिक्रॉन का नाम दिया है, राज्य में गंभीरता से लिया जा रहा है। डब्ल्यूएचओ द्वारा कोरोना के इस नए वेरियंट को 'वेरिएंट ऑफ कन्सर्न' श्रेणी में रखे जाने के बाद राज्य सरकार इस बाबत कोई रिस्क लेने की स्थिति में नहीं दिखाई दे रही है। गया है। वेरियंट ऑफ कन्सर्न का दर्जा मिलने के बाद कोरोना वायरस का यह नया वेरियंट डब्लूएचओ के लिए चिंता बना हुआ है।


आने वाले दिनों में इस पर खास नज़र रखी जाएगी। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कोरोना के नए वैरिएंट के दृष्टिगत प्रदेश वासियों से अपील की है कि कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर का पूरा पालन करें। कोविड पर प्रभावी नियंत्रण के लिए राज्य में पूरा जन सहयोग मिला है। राज्य सरकार द्वारा कोविड पर प्रभावी नियंत्रण के लिए सभी तैयारियां की गई है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने लोगों से अपील की है कि जिन लोगों का अभी दूसरा टीका नहीं लगा है, समय होते ही टीकाकरण करा लें। मास्क का उपयोग जरूर करें एवं एक दूसरे से उचित दूरी बनाए रखें। मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव, डीजीपी एवं सचिव स्वास्थ्य को कोरोना के नए वैरिएंट की दृष्टिगत कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन सुनिश्चित कराने एवं सभी आवश्यक व्यवस्थाएं कराने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने सचिव स्वास्थ्य को निर्देश दिए कि यह सुनिश्चित किया जाय कि कोविड पर प्रभावी नियंत्रण के लिए अस्पतालों में सभी व्यवस्थाएं हो।


आसन्न चुनावी राज्य होने के कारण आने वाले कुछ दिनों में प्रदेश में होने वाले भीड़-भाड़ वाले राजनैतिक कार्यक्रमों में खासा इजाफा होने वाला है। इससे पहले कोरोना की दूसरी लहर में फजीहत झेल चुकी राज्य सरकार इस वजह से भी अतिरिक्त सतर्कता बरत रही है। बता दें कि कोरोना का ये नया वेरिएंट 24 नवंबर को साउथ अफ्रीका में मिला था। वहीं हाल के दिनों में बोत्सवाना, बेल्जियम, हॉन्गकॉन्ग और इजराइल सहित कुल पांच देशों में इसकी पहचान की गई है। कोरोना के इस नए वेरिएंट को लेकर भारत सहित दुनिया भर में हड़कंप मच गया है। ब्रिटेन सहित कई देशों ने साउथ अफ्रीका से आने वाली फ्लाइट्स पर पाबंदियां लगा दी हैं।


वैज्ञानिकों के मुताबिक कोरोना का ये नया वेरिएंट इतनी तेजी से फैल सकता है कि एक घण्टे में ही हज़ारों लोगों को संक्रमित कर सकता है। इसके संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए कहा जा रहा है कि यदि यह भारत के सघन आबादी वाले राज्यों में पहुंच गया तो ज्यादा मुश्किल हो सकती है। विश्व भर में इस वेरिएंट को इतनी गंभीरता से लिया जा रहा है कि इसकी शिनाख्त होते ही दुनियां भर के शेयर बाजार बुरी तरह सहम गए हैं। आज डीजीसीए इस मामले पर बैठक करेगा जिसमें नए वेरिएंट वाले देशों से फ्लाइट्स पर बैन या 14 दिन के क्वारंटीन करने पर फैसला ले सकता है।

Tags:    

Similar News