मुस्लिम समुदाय ने स्वच्छ भारत अभियान के संदेश के साथ अनोखे अंदाज में मनाया मोहर्रम

Update: 2019-09-10 15:16 GMT

मोहर्रम आयोजित करने वाली संस्थाओं ने कहा हजरत इमाम हुसैन ने अपनी शहादत के जरिये पूरे आलमे इंसानियत को शारीरिक स्वच्छता और मानसिक शुद्धता का संदेश दिया, इसलिए उनकी शहादत के इस पवित्र दिनों में शहर को स्वच्छ और निरोग बनाने के लिए चलाया गया स्वच्छ भारत अभियान...

बलरामपुर से फरीद आरजू की रिपोर्ट

जरत इमाम हुसैन की शहादत की याद में मनाये जाने वाले मोहर्रम के मौके पर उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में मुस्लिम समुदाय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बहुप्रचारित स्वच्छ भारत अभियान को अपने जुलूसों और मजलिसों के जरिये लोगों में जागरुकता पैदा कर रहा है। उतरौला में मुस्लिम समुदाय की विभिन्न मोहर्रम कमेटियां स्वच्छता को इस्लाम धर्म का आवश्यक तत्व बताते हुए जुलूसों, मजलिसों और इमामबाड़ों के अलावा प्रमुख चौराहों पर स्वच्छ भारत मिशन के पोस्टर बैनर लगाये।

स्लाम धर्म के प्रवर्तक हजरत मोहम्मद साहब के नवासे हजरत इमाम हुसैन और उनके 72 साथियों की शहादत की याद में मनाए जाने वाला मोहर्रम के माध्यम से इस बार बलरामपुर के लोगों को मुस्लिम समुदाय ने स्वच्छता का संदेश दिया है।

मोहर्रम के मौके पर बनी तंजीमे (संस्थाओं) और उनके प्रमुखों का मानना है कि हजरत इमाम हुसैन ने अपनी शहादत के जरिये पूरे आलमे इंसानियत (मानव जाति) को शारीरिक स्वच्छता और मानसिक शुद्धता का संदेश दिया, इसलिए उनकी शहादत के इन पवित्र दिनों में शहर को स्वच्छ और निरोग बनाने के लिए स्वच्छ भारत अभियान चलाया गया।

मामिया ट्रस्ट, अली कमेटी, अंजुमन हुसैनी अहलेसुन्नत कमेटी सहित कई संस्थाओं द्वारा नगर के प्रमुख स्थानों पर लगाए गये होर्डिंग, बैनर में लब्बैक या हुसैन के साथ साथ स्वच्छ उत्तर प्रदेश, स्वस्थ उत्तर प्रदेश के नारे दिखाई दिये। बैनर होडिंग में सफाई करें और करायें, बीमारियों से मुक्ति पायें, अपने आसपास गन्दगी न फैलने दें, इसमें सब मिलकर एक दूसरे का सहयोग दें, इसी से हम और आप स्वस्थ्य रहेंगे जैसे नारे लिखे दिखायी दिये।

ही नहीं बैनरों में स्वच्छ भारत मिशन का मोनोग्राम भी बनाया गया। मोर्हरम के मौके पर मजलिस और जगह जगह निकलने वाले जुलूस स्वच्छता भारत मिशन का हिस्सा बने। स्वच्छता के प्रति लोगों को प्रेरित करते धार्मिक जुलूस और जगह जगह लगे होर्डिंग्स, बैनर में स्वच्छता की पहलकदमी ने हर किसी को अपनी ओर आकर्षित किया। इमामिया ट्रस्ट के अध्यक्ष ऐमन रिजवी कहते हैं, स्वच्छता इस्लाम का एक आवश्यक तत्व है। नमाज से लेकर सारे धार्मिक कार्य स्वच्छता के बगैर संभव नहीं है। इसीलिए इस्लाम में वजूँ और तहारत की व्यवस्था की गई है। स्वच्छता से तमाम बीमारियों से बचा जा सकता है।

प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ाते हुए मोहर्रम के मौके पर विभिन्न अंजुमनों (कमेटियों) ने शहर को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया, ताकि वे एक स्वच्छ समाज निर्मित करने में अपना योगदान दे सकें। मोहर्रम कमेटियों द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के इस पहल की जिला अधिकारी करुण करुणेश ने सराहना की।

जिलाधिकारी करुण करुणेश ने कहा कि तमाम प्रयासों के बावजूद भी स्वच्छता के प्रति जन सहभागिता नहीं बन पाती है। धार्मिक त्यौहारों के जरिये स्वच्छता के मिशन को बढ़ाने का यह बहुत अच्छा प्रयास है। मोहर्रम के मौके पर धार्मिक संस्थाओं द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छ भारत मिशन को आगे बढाने वाली संस्थाओं को जिला प्रशासन द्वारा सम्मानित भी किया गया।

जिलाधिकारी करुण करुणेश ने धार्मिक और सामाजिक संगठनों से अपील करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा बनकर देश को स्वस्थ बनाने में योगदान दें। उधर मोहर्रम कमेटियों की इस अनोखी पहल की हर कोई खुलेदिल से प्रशंसा करता दिख रहा है।

Tags:    

Similar News