ढाई महीने से दस्तक दे रही थी कोरोना की महामारी, फिर भी सोती रही मोदी सरकार, अब मचा हाहाकर

Update: 2020-03-25 17:35 GMT

अमेरिका और चीन के बीच बढ़ रही तकरार के बीच भारत के लिए चिंता कई गुना बढ़ी है। यहां इस वायरस से मृतकों का आंकड़ा दोहरा अंक यानी 10 को छू चुका है। भारत में संक्रमित लोगों की तादाद 600 के करीब पहुंच चुकी है...

जनज्वार। ऐसे नाजुक दौर में जबकि दुनियाभर में कोरोना संक्रमण से मतृकों की तादाद 16573 और कुल संक्रमित लोगों की तादाद 396,000 के चिंताजनक आंकड़े को छू गई। अमेरिका ने चीन को इस बात के लिए घेरा हुआ है कि इस भयावह आपदा को लेकर शुरूआती सूचनाएं छिपाईं। जिस वजह से अमेरिका और बाकी मुल्कों को संभलने में देर लगी। अमेरिका और चीन के बीच बढ़ रही तकरार के बीच भारत के लिए चिंता कई गुना बढ़ी है। यहां इस वायरस से मृतकों का आंकड़ा दोहरा अंक यानी 10 को छू चुका है। भारत में संक्रमित लोगों की तादाद 600 के करीब पहुंच चुकी है।

संबंधि​त खबर : पंजाब में कोरोना कर्फ्यू जारी, हरियाणा में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर होगी 6 माह की सजा

भारत के इतर दुनिया के जाने माने इतिहासकार युवा नोवा हरारी ने फाइंनेशियल टाईम्स में लिखे ताजा लेख में कहा है कि मौजूदा दौर में राष्ट्रवाद और अलगाव के बीच इस महामारी के विश्वव्यापी अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले वाले संकट का आपसी सहयोग की कमी खल रही है। उनका जोर प्राथमिक स्तर पर इस बात पर है कि विश्व के मुल्कों के बीच सूचनाओं का आदान प्रदान होना चाहिए क्योंकि इस बीमारी के संक्रमण से निपटने के लिए एक दूसरे के अनुभव जरूर काम आ सकते हैं। इस सहयोग की बुनियाद से तात्कालिक तौर पर चिकित्सा उपकरणों के आदान प्रदान के साथ मेडिकल टीमों को एक आपात हालात में एक दूसरे के देशों में भेजने की व्यवस्था हो सकती है। सूचनाओं को आपस में बांटने को वे इसलिए जरूरी है कि अगर दुनिया के किसी कोने के मुल्क में इस वायरस से निपटने के लिए कोई उपचार इजाद होता है तो दुनिया के किसी दूसरे कोने में उसका लाभ मिल सकता है।

संबंधित खबर : सरकार क्यों भाग रही कोरोना जांच से, 130 करोड़ के देश में सिर्फ 15 हजार लोगों का टेस्ट

मेदांता मेडिसिटी गुड़गांव के चेयरमैन डॉ. नरेश त्रेहन कहते हैं, “सरकारी और निजी क्षेत्र दोनों मिलकर इस आपदा से पैदा चुनौती का सामना कर सकते हैं। उनका मानना है कि दुनिया के देश हों या भारत का सरकारी और निजी मेडिकल क्षेत्र एक दूसरे के अनुभवों को साझा करके ही इस चुनौती का सामना किया जा सकता है। भारत में दिनों दिन कोराना रोगियों की तादाद में हो रही बढ़ोतरी से चिंतित डॉ. त्रेहन मानते हैं हम भले ही कहें अभी भारत इस महामारी के दूसरे चरण में है लेकिन वास्तव में हम तीसरी स्टेज में लगभग पहुंचने की स्थिति में पहुंच चुके हैं।

संबंधित खबर : अमेरिका-चीन के बाद भारत में हैं सबसे ज्यादा अरबपति, लेकिन कोरोना संकट में किस-किसने की मदद

दुनिया भर में विशेषज्ञ इस बात से भी चिंतित हैं कि कोरोना के बाद दुनिया के कई देशों में इस खतरनाक वायरस के उपचार को लेकर दवा या टीके के अनुसंधान को लेकर तीखी जंग छिड़ गई है। जानी मानी अंतर्राष्ट्रीय पत्रिका नेचर के ताजा अंक में प्रकाशित एक लेख में इस बाबत छिड़ी प्रतिस्पर्धा पर चिंता प्रकट की गई है। हालांकि भारत में कम्युनिटी हेल्थ पर काम कर रहे देहरादून के डाक्टर महेश भट्ट कहते हैं, “इन नकारात्मक प्रतिस्प्रधाओं के बावजूद अच्छी बात यह है इस महामारी से बुरी तरह प्रभावित चीन ने दुनिया भर में अपनी आलोचनाओं के इतर सूचनाओं का आदान प्रदान किया है। स्पिरिच्यल हेल्थ पर दुनिया भर मे चर्चित पुस्तक लिख चुके डा भट्ट कहते हैं, “सामुदायिक और स्वास्थ्य की पहली सीढ़ी यहीं से आरंभ होती है कि हरेक इंसान अपने भीतर यानी अंर्तमन में अपने और समाज प्रति सकारात्मक सोच को निष्ठा से अपनाए तभी समाज को निरोग और स्वस्थ बनाया जा सकता है।”

Similar News