संयुक्त राष्ट्र ने दिल्ली हिंसा पर कहा, 'हम स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं'

Update: 2020-02-27 07:58 GMT

जनज्वार। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि वह नई दिल्ली की स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनकारियों को शांतिपूर्वक विरोध करने की अनुमति दी जानी चाहिए और सुरक्षा बलों को संयम दिखाना चाहिए।

नागरिकता (संशोधन) अधिनियम को लेकर पूर्वोत्तर दिल्ली में हुई सांप्रदायिक हिंसा में पुलिस कांस्टेबल सहित कम से कम 35 लोगों की मौत हो चुकी है और 300 से अधिक लोग घायल हैं।

Full View गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने मंगलवार को दैनिक प्रेस वार्ता में कहा, 'मुझे लगता है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि प्रदर्शनकारियों को शांति से प्रदर्शन करने की अनुमति दी जाए और सुरक्षा बल संयम दिखाए। यह सेक्रेटरी जनरल की पॉजिशन है।'

संबंधित खबर : ‘दामाद को देखने अस्पताल जा रहा था और मुझे भीड़ ने दाढ़ी पकड़कर घसीट लिया’

ह पूछे जाने पर कि क्या संयुक्त राष्ट्र स्थिति की निगरानी कर रहा है, डुजारिक ने कहा, 'हां..जाहिर है हम इसे नजदीकी से देख रहे हैं।' इससे पहले गुरुवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने हिंसाग्रस्त इलाके मौजपुर, करावल नगर, घोंडा, जाफराबाद और चांद बाग का दौरा किया। मुस्लिम समुदाय के लोग डोभाल से केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, आरएसएस और दिल्ली पुलिस की शिकायत करते नजर आए।

स दौरान डोभाल ने स्थानीय लोगों से कहा कि जो हो गया, वह हो गया। अब कुछ नहीं होगा। इंशाअल्लाह हालात जल्द ही ठीक होंगे। डोभाल को देखकर कुछ स्थानों पर ‘हिंदुस्तान जिंदाबाद’ तो कई जगह ‘हाय-हाय’ के नारे लगे। उन्होंने लोगों से कहा कि दिल्ली पुलिस मुस्तैदी से काम कर रही है। किसी को डरने की जरुरत नहीं है।

संबंधित खबर : दिल्ली उपद्रव में मरने वालों की संख्या हुई 35, लाशों के मिलने का सिलसिला जारी

स्थानीय लोगों ने यहां दिल्ली पुलिस और केंद्र सरकार पर सवाल उठाए और जमकर खरी-खोटी सुनाई। स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया कि दिल्ली पुलिस उन्हें बचाने नहीं आई।

Full View 26 फरवरी को एक नाले से आईबी कॉन्स्टेबल अंकित शर्मा का बुरी तरह से क्षत—विक्षत शव बरामद हुआ था। इसके बाद अब गगनपुरी के एक नाले से दो अन्य शव भी मिले हैं, जिसके बाद मौतों की संख्या बढ़कर 35 पार कर चुकी है। अस्पतालों में गंभीर रूप से घायल 5 लोगों के भी दम तोड़ने की सूचना है। पुलिस ने अब तक लगभग 130 लोगों को गिरफ्तार किया है और कई अन्य की गिरफ्तारी की बात कही जा रही है।

Tags:    

Similar News