बिन ब्याही गर्भवती को निकाला घर से, सड़क पर दिया बेटी को जन्म

Update: 2017-08-23 08:27 GMT

हृदय को लहूलुहान कर देने वाली यह तस्वीर जनज्वार ने आपके देखने के लिए नहीं आपसे एक सवाल पूछने के लिए छापी है। आपकी बेटी, बहन या रिश्तेदारी की लड़की बिन ब्याहे अगर गर्भवती हो जाए तो क्या आप इससे अधिक मानवीय ढंग से पेश आएंगे, समय रहते बेहतर मानवीय हल निकालेंगे या इससे भी बुरी तरह पेश आएंगे, पता चलते ही फांसी दे देंगे, गोली दाग देंगे या नहर में फेंक आएंगे।

सवाल सिर्फ इसलिए क्योंकि हमारे समाज में बिन ब्याही मां की कोई जगह तो है नहीं, माफी तक नहीं है, फिर वह सड़क पर बच्चा नहीं जनेगी तो कहां जनेगी।

झारखंड के सरायकेला—खरसांवा जिले के चंडील थानाक्षेत्र में एक बिन ब्याही मां ने तड़के करीब 4 बजे सड़क पर बच्ची को जन्म दिया। उसे गर्भवती होने के कारण घर से निकाल दिया गया था। दैनिक भास्कर में छपी तस्वीर में कहा गया है कि यहां से गुजर रहे लोगों की निगाह जब गर्भवती पर पड़ी तो उन्होंने स्थानीय अस्पताल को सूचना दी। सूचना पर अस्पताल कर्मचारियों ने बात अनसुनी कर दी। तब जाकर किसी ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने नजदीक के अस्पताल में जच्चा—बच्चा को पहुंचाया।

यह बस इतनी सी ही खबर है। संभव है ऐसी घटनाएं हर रोज देश के किसी न किसी कोने में होती हों। पर आज एक छपी है तो लग रहा है कि कलेजा मुंह को आ जाएगा। आखिर कोई घर ऐसा कैसे हो सकता है जो अपनी बेटी को ऐसे मरने के लिए छोड़ देगा?

Similar News